Yearly Horoscope 2023: कर्क राशि वालों को साल 2023 में मिलेंगे ये लाभ, जानें- कैसा रहेगा साल 2023

Yearly Horoscope 2023: कर्क राशि वालों को साल 2023 में मिलेंगे ये लाभ, जानें- कैसा रहेगा साल 2023
kark rashifal 2023 cancer zodiac

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) को आधार बनाकर लिखे गए इस खास आर्टिकल में आपको यह जानने और समझने का मौका मिलेगा कि वर्ष 2023 के दौरान कर्क राशि के जातकों के जीवन में किस प्रकार के परिवर्तन आने वाले हैं. जीवन का कोई भी क्षेत्र हो, जैसे कि नौकरी, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति, शैक्षिक जीवन, प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, सुख, संपत्ति, वाहन या फिर आपका स्वास्थ्य, इन सभी क्षेत्रों से संबंधित भविष्यवाणी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है. कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) आपकी यह जानने में भी मदद करेगा कि वर्ष 2023 के दौरान आपको किन किन क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करनी होगी क्योंकि वह क्षेत्र आपके लिए थोड़ी सी चुनौतियां प्रस्तुत करेंगे और किन क्षेत्रों में आपको अच्छी उपलब्धियों की प्राप्ति होने की संभावना बनेगी. आपके लिए कब और कौन सा समय ज्यादा अनुकूल और कौन सा समय ज्यादा प्रतिकूल जीवन के किस क्षेत्र में और कब रहेगा. यह सब कुछ आपको इस राशिफल के माध्यम से जानने को मिल सकता है.

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार इस वर्ष कर्क राशि के जातकों के लिए शनि की ढैया जिसे कंटक शनि भी कहते हैं, इसका प्रभाव वर्ष के शुरुआती महीने से ही शुरू हो जाएगा क्योंकि 17 जनवरी को शनि महाराज आपकी राशि के अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे और वर्ष इसी भाव में विराजित रहेंगे इसलिए शनि की स्थिति का प्रभाव आपको प्राप्त होगा. देव गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरुआत में ही आपके भाग्य स्थान के स्वामी के रूप में भाग्य स्थान में ही विराजमान रहेंगे और आपकी सभी तरह से रक्षा करते रहेंगे और जीवन में समृद्धि देते रहेंगे. यही देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को मेष राशि में गोचर करते हुए आपकी कुंडली के दशम भाव में राहु के ऊपर गोचर करेंगे और विशेष रूप से मई के महीने में गुरु चांडाल दोष भी निर्मित करेंगे. इसके पश्चात् 30 अक्टूबर को राहु आपके कर्म स्थान से निकलकर भाग्य स्थान में प्रवेश करेंगे और केतु का गोचर आपके तीसरे भाव में होगा. यह समय सुदूर यात्राओं के लिए अनुकूल दिखाई देता है. इस स्थिति में आपको लंबी यात्राएं करने का सुखद अनुभव प्राप्त होगा. इसके अतिरिक्त अन्य सभी ग्रह भी समय-समय पर अपना गोचर करते रहेंगे और उनका गोचर आपके जीवन में क्या प्रभाव लेकर आएगा तथा आपके जीवन के किन क्षेत्रों पर अपना असर दिखाएगा, यह सब कुछ हम इस आर्टिकल में जानेंगे.

अन्य राशियों के बारे में भी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Yearly Horoscope 2023

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार कर्क राशि के जातकों के जीवन में वर्ष 2023 एक बड़ा ही महत्वपूर्ण वर्ष साबित होगा क्योंकि जहां अष्टम भाव में शनि का प्रभाव आपकी मानसिक स्थिति को बिगाड़ सकता है और आपके जीवन में मानसिक तनाव दे सकता है, तो वहीं आपके करियर को कुछ अच्छे तरीके से प्रभावित भी कर सकता है. देव गुरु बृहस्पति की कृपा भाग्य को प्रबल बना सकती है जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में अनेक क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल के बीच जब बृहस्पति नवम भाव में रहेंगे और आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे तो आपको अच्छी सोच और अच्छे निर्णय लेने का बड़ा शानदार अवसर मिलेगा और उनकी वजह से आप जीवन में कुछ अच्छा प्राप्त कर पाएंगे. यदि आप मानसिक तनाव से बच पाए तो इस वर्ष काफी तरक्की कर पाएंगे. राहु दशम भाव में बैठकर आपको युक्तियुक्त बनाएगा. आप मुश्किल से मुश्किल काम को भी अपनी कोई युक्ति लगाकर बड़ी आसानी से निपटा लेंगे और इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपना काम समय से पूरा करने में आसानी होगी.

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा क्योंकि शनि महाराज का गोचर सप्तम भाव से निकलकर अष्टम भाव में आएगा जो कि आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है लेकिन इसी दौरान बृहस्पति के नवम भाव में होने से आपका मन धार्मिक गतिविधियों में अधिक लगेगा. आप तीर्थाटन करेंगे और अनेक धार्मिक जगहों पर दर्शन करने के लिए भी जा सकते हैं. जब तक देव गुरु बृहस्पति आपके नवम भाव में रहेंगे. आपके किसी भी काम को रुकने नहीं देंगे और आप मनचाहा परिणाम प्राप्त कर पाएंगे. थोड़ी सी मेहनत से भी आपको अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे. हालांकि शनि महाराज की वजह से मानसिक तनाव बराबर बना रहेगा लेकिन आप उससे बाहर निकलने का रास्ता भी देव गुरु बृहस्पति की कृपा से खोज ही लेंगे और जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आपको अपने जीवन में आ रही मुसीबतों से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि शनि अष्टम भाव में रहेंगे इसलिए किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या को नजरअंदाज करने से आपको बचना चाहिए, अन्यथा यह एक विकट परिस्थिति को जन्म दे सकती है और कोई बड़ी बीमारी आपको पीड़ित कर सकती है.

वर्ष 2023 की पहली तिमाही आपको सामान्य से कुछ बेहतर परिणाम प्रदान करेगी. कार्यों में विघ्न नहीं आएंगे और आपकी रुकी हुई योजनाएं भी पूर्ण होने लगेगी जिसकी वजह से आप आर्थिक रूप से अच्छा महसूस कर पाएंगे. आपकी आर्थिक योजनाएं सफल रहेंगी और दीर्घकालीन निवेश की योजनाएं भी आप इस दौरान बना सकते हैं लेकिन स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी.

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष के शुरुआती महीनों जनवरी से लेकर अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक भाग्य आपके साथ पल प्रतिपल खड़ा नजर आएगा. आप जिस भी काम को करने की सोचेंगे, उसमें आपको सफलता मिल सकती है. ईश्वर की कृपा आपके साथ रहेगी. आपके गुरु और गुरु समान लोगों तथा आपके पिता का सहयोग आपके साथ रहेगा जिससे आपको अपने काम-धंधे में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. नौकरी में भी परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी और संभव है कि आपका किसी अच्छी जगह तबादला हो जाए जहां जाने की आप लंबे समय से उम्मीद कर रहे थे.

इस वर्ष की पहली तिमाही में परिवार में जो तनाव चला आ रहा था, उसमें कुछ कमी आएगी लेकिन आपका अपने ससुराल पक्ष के लोगों से कोई विवाद न हो जाए, इसका आपको ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि इसका प्रभाव आपके निजी जीवन पर भी आएगा. राहु और केतु क्रमश: आपके दशम और चतुर्थ भाव में पहली तिमाही में रहेंगे जो कि आपके पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव बढ़ा सकते हैं. अष्टम भाव में बैठकर शनि महाराज भी दूसरे भाव को देखेंगे और पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसकी वजह से कुटुंब के लोगों में परस्पर सामंजस्य की कमी रहेगी और हो सकता है कि किसी बात को लेकर वाद-विवाद जन्म ले. बृहस्पति महाराज आपको सही निर्णय लेने वाला और सही सोच का व्यक्ति बनाएंगे इसलिए आप भाग्य की कृपा से इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से बाहर निकलने में कामयाब हो सकते हैं.

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार दूसरी और तीसरी तिमाही आपके लिए कुछ उतार-चढ़ाव से भरी रहने वाली है. बृहस्पति और राहु का दशम भाव में गुरु चांडाल दोष निर्मित करना करियर में उथल-पुथल का संकेत देता है. इस दौरान हो सकता है कि आप अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़कर अन्य नौकरी करने लगें, जहां शुरुआत में आपको कुछ दबाव का सामना करना पड़े क्योंकि आपके ऊपर काम का बोझ थोड़ा सा अधिक हो सकता है. इसी समय में पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रह सकता है और पहले से रुके हुए मुद्दे भी इस दौरान बाहर निकल कर आ सकते हैं. हालांकि शनि महाराज की दशम भाव पर दृष्टि आपको ऊर्जावान और आशावान बनाएगी और आप कठिन चुनौतियों से बाहर निकलने की पूरी कोशिश करते हुए सफल भी होंगे.

वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान आपकी लंबी यात्राओं के योग बनेंगे. सुदूर यात्रा करने से आपका मन भी प्रसन्नचित रहेगा और आप अपने कामों को और भी बेहतर तरीके से पूर्ण कर पाएंगे. दूर की यात्राओं से आपको लाभ भी होगा और आपके कुछ बड़े संपर्क भी स्थापित होंगे. आपको पवित्र नदियों में स्नान करने का मौका भी मिलेगा. आप चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे और इसी वजह से जो चली आ रही समस्याएं हैं, उन्हें दूर कर पाएंगे. बृहस्पति महाराज की दूसरे और चौथे भाव पर दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन में भी सुख शांति लेकर आएगी.

जनवरी का महीना उथल-पुथल से भरा रहेगा. दांपत्य जीवन में जो तनाव चला आ रहा है, उसमें शनि के गोचर के बाद कुछ कमी आने लगेगी. भाग्य का साथ मिलेगा जिससे व्यवसाय और नौकरी में अच्छे परिणाम मिलेंगे. आर्थिक स्थिति इस दौरान बढ़िया रहेगी क्योंकि मंगल आपके एकादश भाव में रहेंगे. फरवरी के महीने में आर्थिक चुनौतियों में कमी आएगी. दांपत्य जीवन में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. हालांकि इसी समय में प्रेम जीवन में कुछ तनाव और चुनौतियां बनी रह सकती हैं. संतान पक्ष को लेकर भी कोई समस्या महसूस हो सकती है. पारिवारिक माहौल ज्यादा अनुकूल नहीं नजर आ रहा है.

अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति आपके भाग्य के सहारे आपका कहीं ट्रांसफर करा सकते हैं. उसके बाद जब गुरु का गोचर आपके दशम भाव में होगा तो कार्यक्षेत्र में अदला-बदली की संभावना बन सकती है. आप इस दौरान कोई नई नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपको अपनी काबिलियत दिखाने का पूरा मौका मिलेगा. हल्का सा मानसिक और काम का दबाव आपके ऊपर जरूर होगा लेकिन आप उससे बहुत बढ़िया तरीके से बाहर निकल आएंगे. मई के महीने में मंगल का गोचर आपकी ही राशि में होने से आप थोड़े गर्म मिजाज हो जाएंगे. इसका असर दांपत्य जीवन और निजी जीवन में तनाव बढ़ा सकता है इसलिए इन समय में किसी भी तरह के वाद विवाद से बचना ही बेहतर होगा. हालांकि इसी समय में आपको कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने का लाभ भी मिल सकता है.

जून के महीने में आपके विदेश जाने के योग बन सकते हैं. खर्चों में थोड़ी तेजी बनी रहेगी और दांपत्य जीवन में कुछ समस्याएं रहेंगी लेकिन व्यापार अच्छी तेजी से आगे बढ़ेगा जिससे आप राहत महसूस कर सकते हैं. संतान को लेकर आपकी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

कर्क राशिफल 2023 (Kark Rashifal 2023) के अनुसार जुलाई के महीने में आर्थिक समृद्धि आएगी. आप अपना बैंक-बैलेंस बढ़ाने में कामयाब रहेंगे. कुछ अच्छी योजनाओं का आपको लाभ मिलेगा. इस दौरान भी आप अहम भावना से ग्रसित हो सकते हैं और उसी की वजह से आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है.

अगस्त और सितंबर का महीने आपको मेहनती और रिस्क लेने वाला बनाएगा. आप चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे. आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी. भाई बहनों को कोई समस्या हो सकती है लेकिन उनका सहयोग और समर्थन आपके साथ रहेगा. आपको साथ काम करने वाले लोगों से थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि वह आपके विरुद्ध कोई गलत कदम उठा सकते हैं.

कर्क राशिफल 2023 यह संकेत देता है कि अक्टूबर के महीने में कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने में सफलता प्राप्त हो सकती है. इस दौरान आप कोई बड़ी गाड़ी भी खरीद सकते हैं जो काफी मजबूत होगी और देखने में भी अच्छी होगी. हालांकि इसी दौरान आपकी माता जी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है इसलिए आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा.

नवंबर के महीने में प्रेम जीवन में अच्छे संकेत मिलेंगे. आप अपने प्रियतम के लिए कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं और राहु के आपके नवम भाव में आ जाने से कार्यक्षेत्र में चली आ रही चुनौतियां भी कम होने लगेगी और आपको अच्छे आर्थिक लाभ प्राप्त होने लगेंगे.

दिसंबर का महीना भी अनुकूल ही रहने की संभावना है. इस दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी स्थिति कायम रख पाएंगे. दांपत्य जीवन में भी तनाव में कमी आएगी. पूर्व में किए गए निवेश का लाभ मिलेगा और आपकी कार्यकुशलता आपके लिए बहुत काम करती नजर आएंगी. (उपरोक्त जानकारी Astrosage.com से साभार)

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal : नवरात्रि का तीसरा दिन आज, यहां जानें कैसा रहेगा आपका दिन

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti Bhanpur News: भानपुर नगर पंचायत में सात परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
Basti News: सामाजिक कार्यकर्ता परशुराम शुक्ल के निधन पर शोक
Basti News: तीन दिवसीय टीएलएम कार्यशाला का समापन,अन्तिम दिन प्रतिभागियों ने दिया प्रस्तुतिकरण
Basti News: यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बने छात्र -  कामेश्वर सिंह
Basti News: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने राष्ट्रपति को संबोधित सौंपा ज्ञापन
Basti News: महिला सशक्तिकरण के लिए निकली जागरूकता रैली
Basti Nagar Palika Election 2022: निकाय चुनाव को लेकर सुभासपा ने बनाई रणनीति
Basti News: पिताम्बर अध्यक्ष, मंत्री  भूपेन्द्र प्रताप, उपाध्यक्ष बने रामदत्त मिश्रा
Basti News: रोजगारपरक प्रशिक्षण से युवाओं को मिलेगी दिशा - एमजेड खान
Basti News: रूँधावती पांडेय स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन