Vande Bharat Express News: यूपी के इस जिले से दूसरे राज्य के लिए चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, पूर्वोत्तर रेलवे ने बनाया प्रस्ताव, जानें- रूट

Vande Bharat Express News:

Vande Bharat Express News: यूपी के इस जिले से दूसरे राज्य के लिए चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, पूर्वोत्तर रेलवे ने बनाया प्रस्ताव, जानें- रूट
Vande Bharat Express News

Vande Bharat Express News: उत्तर प्रदेश में स्थित लखनऊ और बिहार में स्थित पटना के मध्य में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. यह ट्रेन गोमती नगर रेलवे स्टेशन से पटना तक यात्रा करती है. अब रेलवे लखनऊ के निवासियों के लिए एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की योजना बना रहा है. यह नई ट्रेन गोमती नगर रेलवे स्टेशन से भोपाल के मध्य संचालित करने का प्रस्ताव है. पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल द्वारा इस संबंध में आवश्यक प्रस्ताव तैयार किया गया है. 

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि "इस नई ट्रेन से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और यात्रा का समय भी कम होगा. यह योजना लखनऊवासियों के लिए एक बड़ी सौगात साबित होगी, जिससे वे आसानी से भोपाल पहुंच सकेंगे." इस पहल से राज्य के परिवहन नेटवर्क को और मजबूती मिलेगी और यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: UP के इस जिले को मिलेगा इनर रिंग रोड, दो राज्यों का होगा कनेक्शन और आसान, करोड़ों का है बजट

आदित्य कुमार जो की पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के डीआरएम है उन्होंने विषय में जानकारी दी है कि "लखनऊ और पटना के मध्य में एक वंदे भारत एक्सप्रेस पहले से ही संचालित हो रही है. इस ट्रेन की लोकप्रियता को देखते हुए, रेलवे बोर्ड को पुरी, कोटा और कटना के लिए भी नई सेवाओं के प्रस्ताव भेजे गए हैं. दीपावली और छठ पर्व के अवसर पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए इस बार विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई जा रही है. इस दौरान, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आवश्यकतानुसार तत्काल विशेष ट्रेनें भी चलाने का निर्देश दिया गया है."

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में ठंड से पहले बारिश के आसार, IMD ने घोषित किया अलर्ट, जानें-अपने जिले का हाल

रेलवे प्रशासन की यह पहल निश्चित रूप से यात्रियों के लिए राहत प्रदान करेगी और त्योहारों के दौरान यात्रा को और अधिक आसान बनाएगी.

यह भी पढ़ें: यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर

बीते साल की अपेक्षा इस साल स्पेशल ट्रेनों की संख्या में 172% की वृद्धि की गई है. उत्तर रेलवे द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कुल 2,950 ट्रेनों में से करीब 83% त्योहार स्पेशल ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम जैसे राज्यों के लिए संचालित की जाएंगी. इनमें प्रमुख रूप से लखनऊ, बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, जयनगर, दरभंगा, जोगबनी, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, हावड़ा, मुजफ्फरपुर, कटिहार और टाटानगर जैसे शहरों के लिए ट्रेनें शामिल हैं. 

त्योहारों में मिलेगी सुविधा
इस बढ़ती संख्या से यात्रियों को त्योहारों के दौरान यात्रा करने में सुविधा मिलेगी, जिससे वे अपने परिवारों के साथ समय बिता सकेंगे. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह कदम यात्रियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उठाया गया है.

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा को मध्यस्थ बनाते हुए आदेश दिया है कि स्पेशल ट्रेनों के लिए एक विशेष प्लैटफॉर्म का निर्धारण किया जाए, ताकि लोगों को कोई भी परेशानी न उठानी पड़े. इसके साथ ही, समय पर प्लैटफॉर्म का बदलाव नहीं होना चाहिए. उत्तर प्रदेश के लखनऊ मंडल के डीआरएम आदित्य कुमार ने बताया कि "सभी स्टेशनों पर क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध है, जिससे यात्री अपना टिकट ऑनलाइन भुगतान कर सकें. इससे यात्रियों को यात्रा करने में और भी आसानी होगी." इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि 41 स्लीपर ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल से संचालित की जाएंगी.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 20th October 2024: आज का मकर,कुंभ,धनु,तुला, मेष, वृषभ, कर्क, मीन,वृश्चिक, कन्या, सिंह, मिथुन का राशिफल
यूपी वालों को दीपावली से पहले बड़ा गिफ्ट, इस रूट पर चलेंगी नॉन स्टॉप सरकारी बसें, बढ़ाई जाएगी संख्या
यूपी के गोरखपुर से इन रूटों के लिए गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेन, जाने क्या मिलती है इस प्रीमियम ट्रेन में खास सुविधा
उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में ठंड से पहले बारिश के आसार, IMD ने घोषित किया अलर्ट, जानें-अपने जिले का हाल
Vande Bharat Express News: यूपी के इस जिले से दूसरे राज्य के लिए चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस, पूर्वोत्तर रेलवे ने बनाया प्रस्ताव, जानें- रूट
Basti News: बस्ती में रोड बनाने में खर्च होंगे 3 करोड़ रुपये , बन गया प्लान, योगी सरकार से मंजूरी का इंतजार
Aaj Ka Rashifal 19th October 2024: तुला, मेष, वृषभ,मकर,कुंभ,धनु, कन्या, सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक का आज का राशिफल
Lucknow में कंवेंशन सेंटर से मिलेगा ये फायदा, 32 एकड़ की जमीन में बनेगा शानदार हब, 10 हजार लोग एक साथ होंगे जमा
UP के रेल कोच फैक्ट्री ने बनाया इतिहास, सिर्फ 6 महीने में कर दिया ये शानदार काम, 10 साल में हुआ ये कमाल
UP के इस जिले को मिलेगा इनर रिंग रोड, दो राज्यों का होगा कनेक्शन और आसान, करोड़ों का है बजट