नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती ‘पराक्रम दिवस’ का आयोजन, सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती ‘पराक्रम दिवस’ का आयोजन, सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि
cm yogi adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारत माता के महान सपूत व देश की आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के प्रति हर भारतवासी श्रद्धा और सम्मान का भाव रखता है. नेताजी ने देश की आजादी की लड़ाई में युवाओं को विदेशी हुकूमत के खिलाफ लड़ने की नई प्रेरणा दी थी. वे भारत के शौर्य और पराक्रम के प्रतीक हैं.
मुख्यमंत्री आज यहां नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 127वीं जयन्ती ‘पराक्रम दिवस’ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार व प्रदेशवासियों की ओर से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की पावन जयन्ती को पराक्रम दिवस के रूप में आयोजित करने और इसे एक साप्ताहिक आयोजन के साथ जोड़ने का कार्य किया. प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में सक्षम भारत की आंतरिक व वाह्य सुरक्षा की रणनीति हम सभी के सामने हैं. पूरी दुनिया की निगाहें नए भारत की ओर हैं. भारत एक वर्ल्ड पावर के रूप में स्थापित हो रहा है. वर्तमान भारत को पराक्रमी भारत के रूप में आगे बढ़ाने के प्रेरणा स्रोत नेताजी हैं. हम सभी को अपने कर्तव्यों के प्रति आग्रही होना चाहिए. तभी हम पराक्रमी भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के रूप में स्थापित कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले को मिल सकती है प्रीमियम ट्रेन, दिल्ली जाने में होगी आसानी

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेताजी ने आजाद हिन्द फौज का गठन किया. भारत के युवाओं को पराक्रम के साथ जोड़ा. नेताजी ने भारत के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा था कि ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’. यह नारा देश की आजादी का मंत्र बन गया. लाखों युवा देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने के लिए तैयार हो गए. युवाआें सहित अनेक भारतवासी आजाद हिन्द फौज के नेतृत्व में लड़ी गयी लड़ाई का हिस्सा बने. नेताजी ने आजादी की लड़ाई को भारत सहित म्यांमार, सिंगापुर व दुनिया के अन्य देशों में पूरी प्रखरता से आगे बढ़ाया. इसके लिए उन्होंने एक अद्भुत रणनीति तैयार की थी. नेताजी सुभाष चन्द्र बोस से जुड़े स्थल विदेशों में भी बहुत सी जगहों पर देखने को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: Gonda में पटरी से उतरी चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस, कई डिब्बे बेपटरी, कुछ लोग घायल

मुख्यमंत्री ने देशसेवा और युवाओं में ऊर्जा का संचार करने के लिए नेताजी को कोटि-कोटि नमन करते हुए कहा कि हमारे युवाओं को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के आदर्शों का अनुसरण करते हुए आगे बढ़ना चाहिए. उन्होंने प्रदेश के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि मातृभूमि के लिए हम जो भी कर पाएं, वह कम है. इसके लिए आवश्यक है कि हर व्यक्ति अपने-अपने क्षेत्र में अपने कर्तव्यों का ईमानदारीपूर्वक निर्वहन करे. यही नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि और उनके प्रति सम्मान होगा.

यह भी पढ़ें: सीएम योगी के एक फैसले से यूपी में लाखों रूपये सस्ती हो गईं ये गाड़ियां, मिल रहा 100% Discount

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह
गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट
Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत