ये एक्सप्रेस वे बना तो यूपी बन जाएगा 'राजा', शहरों की दूरी हो जाएगी और कम, 45 मिनट में पूरा होगा सफर

Lucknow Kanpur Expressway News

ये एक्सप्रेस वे बना तो यूपी बन जाएगा 'राजा', शहरों की दूरी हो जाएगी और कम, 45 मिनट में पूरा होगा सफर
Lucknow Kanpur Expressway News
Lucknow Kanpur Expressway News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों एक्सप्रेस वे की बहार है. सड़कों का जाल कुछ यूं बिछ रहा है कि आने वाले वक्त में यूपी को अगर एक्सप्रेस वे का राजा कहा जाने लगे तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. अभी हम बात करेंगे Lucknow Kanpur Expressway की.
 
लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे 6-लेन एक्सप्रेसवे है जो 2025 में शुरु हो सकता है. लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे के पूरा होने के साथ, लखनऊ से कानपुर की दूरी अब और कम हो जाएगी. यह सड़क पर्यटकों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए दोनों शहरों के बीच आवागमन को आसान बना देगी.
 
लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे के बारे में जानें सब कुछ
छह-लेन का लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे यूपी के इन शहरों के बीच कनेक्शन में सुधार करेगा. 63 किमी लंबा एक्सप्रेसवे लखनऊ से कानपुर की दूरी की यात्रा का समय आधा कर देगा. लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे, जिसे राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे 6 (एनई-6) के रूप में भी जाना जाता है ने दिसंबर 2020 में राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा प्राप्त किया. इसके 2025 तक चालू होने का अनुमान है. इसके अलावा, यह परियोजना यूपी सरकार की व्यापक विकास पहल का हिस्सा है, जो भी इसमें गंगा एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे शामिल हैं. 
 
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए 1,935 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है. NHAI (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के अनुसार, एक्सप्रेसवे पर निर्माण जनवरी 2022 में शुरू हुआ. एजिस इंडिया कंसल्टिंग इंजीनियर्स प्रा. लिमिटेड ने इस हाइब्रिड ब्राउनफील्ड-अपग्रेड और ग्रीनफील्ड परियोजना के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाया.
 
Lucknow Kanpur Expressway Route & Map
मार्च 2019 में (फिर से 5 जनवरी, 2022 को) एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखे जाने के बाद दिसंबर 2020 में भारत के राजपत्र में राजमार्ग को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे 6 के रूप में नामित किया गया था. माना जाता है कि एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो जाएगा और 2025 में चालू हो जाएगा.
 
एक्सप्रेसवे कानपुर और लखनऊ को जोड़ेगा और NH-27 के समानांतर चलेगा, जो दोनों शहरों को जोड़ता है. लगभग 8.5 किमी की दूरी नियोजित और वर्तमान समानांतर सड़कों को अलग करती है. इस परियोजना में 3 प्रमुख पुल, 28 छोटे पुल, 38 अंडरपास और 6 फ्लाईओवर शामिल होंगे.
 
मार्च 2022 में, पीएनसी इंफ्राटेक को एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए दो अनुबंध प्राप्त हुए.
कुल अनुमानित लागत: रु. 4,700 करोड़
कुल लंबाई: 62.764 किमी
लेन: 6 (8 तक विस्तार योग्य)
समयसीमा: दिसंबर 2025
मालिक: NHAI (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण)
प्रोजेक्ट मॉडल: ईपीसी (इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण)
 
लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को 1.5 से 3 घंटे से घटाकर लगभग 45 से 50 मिनट कर देगा. लखनऊ से कानपुर की दूरी सड़क मार्ग से 93 किमी है.  मुख्य सड़क पर ट्रैफिक कम करने के लिए लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे को लखनऊ रिंग रोड से जोड़ा जाएगा. यह इस तरह का पहला एक्सप्रेसवे . सड़क मार्ग 3.5 किमी तक एनएच 25 के पैरलल चलेगा. यह एक्सप्रेस वे लखनऊ में शहीद पथ पर शुरू होगा जो नवाबगंज को बंथरा, बनी, दतौली कांठा, तौरा, नेओरना, अमरसास और रावल के माध्यम से कानपुर से जोड़ेगा.
On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम