Deepawali 2023: मनाया गया जल दीपोत्सव, सैकड़ों दीयों की रोशनी में जगमग हुए बलरामपुर के गांव

Deepawali 2023: मनाया गया जल दीपोत्सव, सैकड़ों दीयों की रोशनी में जगमग हुए बलरामपुर के गांव
deepawali 2023 (2)

जल जीवन मिशन हर घर जल योजना के तहत कार्यरत इम्प्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी युवा विकास समिति द्वारा इस बार दीपावली पर हर घर सर्टिफाइड, जल दीपोत्सव मनाया गया. जिसके तहत बलरामपुर जिले के विकास खंड ब्लॉक गैंडास बुजुर्ग ग्राम सभा हुसैनाबाद ग्रिंट और विकास खंड रेहरा बाजार के ग्राम पंचायत अचलपुर में हर घर सर्टिफाइड, जल दीपोत्सव के तहत जागरूकता रैली, बैठक और विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया. इसबी मौके पर टीम लीडर शालिनी द्विवेदी द्वारा लोगों को शुद्ध पानी पीने के लिए जागरूक किया गया और ग्राम  पंचायत प्रतिनिधियों को जल से भरा घड़ा भेंट किया गया.

दीवाली से तीन दिन पहले ही वर्षों से साफ पानी का संकट झेल रहे गाँवों में पानी की सप्लाई शुरू होने के साथ ही दीयों की रोशनी में नहा उठे. गांव के लाखों परिवारों के लिए दीवाली पर स्वच्छ पेयजल का बड़ा तोहफा मिला. इसके तहत शाम 5 बजें से ही हर घर जल के तहत घोषित हो चुके गांव में दीये जलने लगे.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर में SDM को बुलडोजर के साथ देखकर जब गलियों में घुस गए ठेले वाले, बुलडोजर देखकर कांपे

इस मौके ग्रामीण इससे इस कदर खुश थे कि घर-घर से शुरू हुआ दीयों के जलने का सिलसिला पंचायत भवनों, प्राथमिक स्कूलों, सामुदयिक भवनों तक दिखा. मौके पर जल निगम ग्रामीण बलरामपुर के अधिकारियों समेत गांव-गांव कार्य कर रही आईएसए युवा विकास समिति और अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों ने पूरा जोर लगाया.

यह भी पढ़ें: यूपी के विकास दुबे को 40 दिन में 7 बार काट चुका है सांप, सपने में सांप ने दी धमकी!, जाने पूरा सच

*पानी सप्लाई से जुड़े गांव में बंटी मिठाई*

यह भी पढ़ें: Chandigarh Dibrugarh Train Accident: गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का एक्सीडेंट, बस्ती के रास्ते जाने वाली इन रेलगाड़ियों का बदला रूट

इस मौके पर ग्राम पंचायत हुसैनाबाद ग्रिंट और अचलपुर में लोक संगीत की धुन पर ग्रामीण महिलाएं और युवा दीये जलाते वक्त थिरके भी.  गांव में मिठाईयां बंटीं और एक-दूसरे को बधाई भी दी गई. संस्था द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों को हर घर जल के प्रतीक रूप में जल से भरा नल वाला घड़ा भेंट किया गया. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, युवाओं में पानी मिलने की आस पूरी होने का उल्लास देखते ही बना. तो कुछ गांव में महिलाएं भावुक भी दिखीं.

*नल कनेक्शन के पास रंगोली सजाई*

इस मौके पर आईएसए युवा विकास समिति के साथ मिल कर ग्रामीणों नें  नल कनेक्शन के पास रंगोली सजाई, किसी ने नल के टैप को फूल की माला पहनाई और किसी ने तिलक लगाया, तो कई घरों में नल टैप की आरती भी उतारी गई.

कुंओं और तालाबों से पीने का पानी भरने का दर्द जिन परिवारों की कई पीढ़ियों ने झेला है ऐसे बुजुर्गों की आंखें छलक आईं. लोगों ने इस अवसर पर पानी को बर्बाद नहीं करने का संकल्प भी लिया.

इस मौके पर भी आयोजन में संस्था के तरफ से स्कन्द चौरसिया, शालिनी चतुर्वेदी, राम सागर, पवन कुमार भारती,प्रधान प्रतिनिधि अशफाक अहमद, वरिष्ठ समाज सेवी फूलचंद भारती, रोजगार सेवक राम पुजारी, विनोद कुमार वर्मा, मायाराम वर्मा, ज़ुबैर, धर्मराज यादव, दिनेश कुमार, आशा सावित्री देवी, अचलपुर ग्राम पंचायत के प्रधान प्रतिनिधि अवनीश,वरिष्ठ समाज सेवी हरी प्रसाद ,गीता देवी,  मिथुन, अमन, आदर्श कुमार सहित अनेकों लोग मौजूद रहे.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम