Deepawali 2023: मनाया गया जल दीपोत्सव, सैकड़ों दीयों की रोशनी में जगमग हुए बलरामपुर के गांव

Deepawali 2023: मनाया गया जल दीपोत्सव, सैकड़ों दीयों की रोशनी में जगमग हुए बलरामपुर के गांव
deepawali 2023 (2)

जल जीवन मिशन हर घर जल योजना के तहत कार्यरत इम्प्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी युवा विकास समिति द्वारा इस बार दीपावली पर हर घर सर्टिफाइड, जल दीपोत्सव मनाया गया. जिसके तहत बलरामपुर जिले के विकास खंड ब्लॉक गैंडास बुजुर्ग ग्राम सभा हुसैनाबाद ग्रिंट और विकास खंड रेहरा बाजार के ग्राम पंचायत अचलपुर में हर घर सर्टिफाइड, जल दीपोत्सव के तहत जागरूकता रैली, बैठक और विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया. इसबी मौके पर टीम लीडर शालिनी द्विवेदी द्वारा लोगों को शुद्ध पानी पीने के लिए जागरूक किया गया और ग्राम  पंचायत प्रतिनिधियों को जल से भरा घड़ा भेंट किया गया.

दीवाली से तीन दिन पहले ही वर्षों से साफ पानी का संकट झेल रहे गाँवों में पानी की सप्लाई शुरू होने के साथ ही दीयों की रोशनी में नहा उठे. गांव के लाखों परिवारों के लिए दीवाली पर स्वच्छ पेयजल का बड़ा तोहफा मिला. इसके तहत शाम 5 बजें से ही हर घर जल के तहत घोषित हो चुके गांव में दीये जलने लगे.

यह भी पढ़ें: यूपी के बिजली विभाग का कारनामा! कभी आता था 400 रुपये, इस महीने आया 6 लाख 46 हजार 799 का बिल

इस मौके ग्रामीण इससे इस कदर खुश थे कि घर-घर से शुरू हुआ दीयों के जलने का सिलसिला पंचायत भवनों, प्राथमिक स्कूलों, सामुदयिक भवनों तक दिखा. मौके पर जल निगम ग्रामीण बलरामपुर के अधिकारियों समेत गांव-गांव कार्य कर रही आईएसए युवा विकास समिति और अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों ने पूरा जोर लगाया.

यह भी पढ़ें: सड़क पर बदमाशी करने वालों की अब खैर नहीं! यूपी में तैनात होंगे मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर, सीएम योगी ने दी मंजूरी

*पानी सप्लाई से जुड़े गांव में बंटी मिठाई*

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में अब इन रास्तों पर नहीं चलेंगे ई रिक्शा! बनाया गया नया रूट

इस मौके पर ग्राम पंचायत हुसैनाबाद ग्रिंट और अचलपुर में लोक संगीत की धुन पर ग्रामीण महिलाएं और युवा दीये जलाते वक्त थिरके भी.  गांव में मिठाईयां बंटीं और एक-दूसरे को बधाई भी दी गई. संस्था द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों को हर घर जल के प्रतीक रूप में जल से भरा नल वाला घड़ा भेंट किया गया. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, युवाओं में पानी मिलने की आस पूरी होने का उल्लास देखते ही बना. तो कुछ गांव में महिलाएं भावुक भी दिखीं.

*नल कनेक्शन के पास रंगोली सजाई*

इस मौके पर आईएसए युवा विकास समिति के साथ मिल कर ग्रामीणों नें  नल कनेक्शन के पास रंगोली सजाई, किसी ने नल के टैप को फूल की माला पहनाई और किसी ने तिलक लगाया, तो कई घरों में नल टैप की आरती भी उतारी गई.

कुंओं और तालाबों से पीने का पानी भरने का दर्द जिन परिवारों की कई पीढ़ियों ने झेला है ऐसे बुजुर्गों की आंखें छलक आईं. लोगों ने इस अवसर पर पानी को बर्बाद नहीं करने का संकल्प भी लिया.

इस मौके पर भी आयोजन में संस्था के तरफ से स्कन्द चौरसिया, शालिनी चतुर्वेदी, राम सागर, पवन कुमार भारती,प्रधान प्रतिनिधि अशफाक अहमद, वरिष्ठ समाज सेवी फूलचंद भारती, रोजगार सेवक राम पुजारी, विनोद कुमार वर्मा, मायाराम वर्मा, ज़ुबैर, धर्मराज यादव, दिनेश कुमार, आशा सावित्री देवी, अचलपुर ग्राम पंचायत के प्रधान प्रतिनिधि अवनीश,वरिष्ठ समाज सेवी हरी प्रसाद ,गीता देवी,  मिथुन, अमन, आदर्श कुमार सहित अनेकों लोग मौजूद रहे.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन