Vande Bharat से जुड़ी ब़ड़ी खबर, 30 हजार करोड़ रुपये का टेंडर कैंसिल, जानें पूरा मामला

Vande Bharat से जुड़ी ब़ड़ी खबर, 30 हजार करोड़ रुपये का टेंडर कैंसिल, जानें पूरा मामला
vandebharat news

Vande Bharat News: भारतीय रेलवे ने कथित तौर पर वंदे भारत एक्सप्रेस - एक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेवा के निर्माण और रखरखाव के लिए अपने 30,000 करोड़ रुपये के टेंडर को रद्द कर दिया है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रेलवे अधिकारियों ने एल्सटॉम इंडिया को 100 एल्युमिनियम-बॉडी वंदे भारत ट्रेनों के लिए टेंडर रद्द कर दिया है. कई मीडिया रिपोर्टों ने एल्सटॉम इंडिया के सूत्रों का हवाला देते हुए इस घटनाक्रम की पुष्टि की है.

कंपनी ने कथित तौर पर कहा कि भारतीय रेलवे ने ऑर्डर रद्द कर दिया है, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो भविष्य में इस विजन को साकार करने में मदद करने के लिए फर्म अच्छी स्थिति में है. टेंडर कमेटी और एल्सटॉम इंडिया प्रति ट्रेन सेट की दर पर सहमति बनाने में विफल रहे.

यह भी पढ़ें: ये देशभक्त कर रहे ओलंपिक आंदोलन को भारत में मजबूत

मीडिया रिपोर्टों ने के अनुसार भारतीय रेलवे ने पाया कि कंपनी की प्रत्येक ट्रेन के लिए 150.9 करोड़ रुपये की बोली कीमत बहुत अधिक थी. इसलिए, अधिकारियों ने एल्सटॉम इंडिया से दर को 140 करोड़ रुपये पर सीमित करने का आग्रह किया. लेकिन, एल्सटॉम इंडिया ने 140 करोड़ रुपये तक कम करने से इनकार कर दिया. कंपनी 145 करोड़ रुपये प्रति ट्रेन पर सौदा पक्का करना चाहती थी. 30,000 करोड़ रुपये के टेंडर के लिए एल्सटॉम इंडिया की बोली सबसे कम थी. यह टेंडर सभी 100 वंदे भारत रेक के निर्माण के लिए था.

यह भी पढ़ें: Income tax changes का आपको होगा फायदा या नहीं? यहां एक क्लिक में जानें सब कुछ

120 करोड़ रुपये प्रति रेक पर मंजूरी दी गई थी
रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरे बोलीदाता, स्विस निर्माता स्टैडलर रेल और हैदराबाद स्थित मेधा सर्वो ड्राइव्स के एक संघ ने प्रति ट्रेन सेट 170 करोड़ रुपये की बेहतर कीमत की पेशकश की. आधिकारिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि 200 वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट के निर्माण के लिए पिछले अनुबंध को 120 करोड़ रुपये प्रति रेक पर मंजूरी दी गई थी.

यह भी पढ़ें: Jammu & Kashmir Assembly Elections: जम्मू और कश्मीर में बीते पांच साल में क्या-क्या हुआ? यहां पढ़ें पूरी टाइमलाइन

आधिकारिक स्रोत के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि टेंडर का अगला दौर व्यापक होगा और हम कई लोगों को आमंत्रित करेंगे, जबकि पिछले दौर में केवल दो बोलीदाताओं ने ही बोली लगाई थी. रेलवे ट्रेन सेट की डिलीवरी के बाद विजेता बोलीदाता को 13,000 करोड़ रुपये की पहली किस्त का भुगतान करेगा. शेष 17,000 करोड़ रुपये कंपनी को 35 वर्षों में रखरखाव के लिए दिए जाएंगे.

सरकार ने भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन - वंदे भारत एक्सप्रेस बनाने का विचार पेश करके 'मेक इन इंडिया' अभियान को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास किए. 'मेक इन इंडिया' की सफलता की कहानी के एक बेहतरीन उदाहरण के रूप में, भारतीय रेलवे ने 2019 में वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत की. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई गई.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस
यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा
यूपी और हरियाणा के जिलों के बीच जल्द शुरू होगा करोड़ों का काम, बनेगा 4 लेन का एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगा ये फायदा
यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था
उत्तर प्रदेश में अब होंगे 75 नहीं 76 जिले? इस डिस्ट्रिक्ट का हो जाएगा बंटवारा! योगी सरकार एक्टिव