India Weather Forecast: देश के इन हिस्सों में बारिश के आसार, यहां सबसे ज्यादा गर्मी, जानें- पूरे भारत का मौसम

IMD Weather Updates

India Weather Forecast: देश के इन हिस्सों में बारिश के आसार, यहां सबसे ज्यादा गर्मी, जानें- पूरे भारत का मौसम
india weather news

India Weather Forecast: इस वर्ष पूरे भारत में तापमान ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं बीते वर्षों से सबसे अधिक गर्मी इस वर्ष पड़ रही है, 2019 के बाद इस वर्ष 2024 में अधिक गर्मी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष हीट वेव्स चलने की भी आशंका जताई गई है और बहुत से शहरों में हीट वेव्स का अलर्ट जारी किया गया है, वैसे तो केवल दिल्ली में ही हर वर्ष हीट वेव्स चलने की आशंका जताई जाती है परंतु इस वर्ष पूरे भारत में हीट वेव चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक केरल में 10 दिनों तक वर्षा होगी, वहां बीते 5 दिनों से भारी मात्रा में बारिश हो रही है. केरल में तापमान की बात करें तो वहां का तापमान काफी हद तक घट चुका है खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है कि 26 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान है, देखा जाए तो मानसून ने केरल में दस्तक दे दिया है.

यह भी पढ़ें: Driving License बनवाने वालों के लिए बड़ी खबर, अब नहीं करना होगा ये काम, आसान हो गया सब कुछ

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, गाजियाबाद में हीट वेव्स चलने की संभावना है और यहां रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. मानसून आने में अभी 20-25 दिन है और गर्मी ने सभी शहरों का हाल बेहाल किया है, इस वर्ष सभी राज्यों में टेंपरेचर 50 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है.

यह भी पढ़ें: इंटरसिटी की जगह लेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन इन रूटों पे चलना तय देखे रूट


भारत में स्थित सभी राज्यों के आज के टेंपरेचर की बात करें तो :-
- अहमदाबाद में 41 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 28 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- पंजाब में 46 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
- उत्तराखंड में 43 डिग्री सेल्सियस का तापमान है यहां भी खिली हुई धूप थी और हवाएं 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- जम्मू कश्मीर मे 44 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
- त्रिपुरा में 29 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां बारिश होने की आशंका है और बादल छाए रहेंगे और हवाएं 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
- राजस्थान में 46 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
- आंध्र प्रदेश में 40 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और बारिश होने की संभावना है और हवाएं 23 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- आगरा में 48 डिग्री सेल्सियस का तापमान है , यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
- इंदौर में 39 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 28 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- कानपुर में 48 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- कोलकाता में 33 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां बादल छाए रहेंगे, थोड़ी बूंदाबांदी हो सकती है, बारिश की संभावना है और हवाएं 23 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
- गोवा में 31 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी, बादल भी छाए रहेंगे और हवाएं 22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
- चंडीगढ़ में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- दार्जिलिंग में 22 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां बारिश हो रही है और बारिश होने की संभावना हैं और हवाएं 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- दिल्ली में 46 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
- नागपुर में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.
- पटना में 44 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली धूप थी और हवाएं 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- पुणे में 35 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- बद्रीनाथ में 19 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और बारिश होने की संभावना है और हवाएं 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- बेंगलुरु में 31 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी, बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की आशंका है और हवाएं 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- भोपाल में 43 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- मथुरा में 48 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली धूप थी और हवाएं 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- मनाली में 37 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- मुंबई में 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां मिली हुई धूप थी और बारिश होने की भी संभावना बन रही है और हवाएं 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. 
- लखनऊ में 46 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- वाराणसी में 47 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- चेन्नई में 37 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली धूप थी और आंधी आने की संभावना है और हवाएं 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. 
- बोधगया में 46 डिग्री सेल्सियस का तापमान है, यहां खिली हुई धूप थी और हवाएं 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान! अब मिलेगी ये सजा?

On

ताजा खबरें

Icecream में कटी उंगली मिलने के बाद अब चिप्स में मिला मरा हुआ मेंढक
यूपी के इस शहर से अब मिलेगी मुंबई और दिल्ली का डायरेक्ट फ्लाइट, हो गया सारा इंतजाम
WhatsApp ने यूं खोल दिया तीन साल पुराने मर्डर का राज, बीवी ने ही कराया पति का कत्ल, जेल भुगत रहा दूसरा शख्स
UP Mein Barish पर आई बुरी खबर, अब इस तारीख तक हो सकती है बारिश, IMD की बड़ी चेतावनी
UP Monsoon Update: यूपी के इन दो जिलों में मानसून से पहले झूमकर बरसे बादल, बदला मौसम, जानें- आपके जिले का हाल
लखनऊ के बाद अब यूपी के इस शहर में गरजेगा बुलडोजर, इन 400 घरों पर खतरा, पैसा भी वसूलेगी सरकार?
यूपी के पांच शहरों को मिलेगी मेट्रो कनेक्टिविटी, तीन राज्यों तक सफर कर सकेंगे लोग
Lucknow Metro News: लखनऊ के इस कोने में भी पहुंचेगी मेट्रो, 5801 करोड़ रुपये खर्च करेगी योगी सरकार
UP Mein Barish Kab Hogi: यूपी में अगले दो दिनों में इन इलाकों में भारी बारिश के आसार, IMD की रिपोर्ट आई सामने
47 साल बाद यूपी में एक नया शहर बसाने का प्लान, 35000 एकड़ जमीन पर बसेगी ये स्मार्ट सिटी