Post Office की इस स्कीम से आप हो जाएंगे मालामाल, कुछ रुपयों के निवेश से होगा तगड़ा मुनाफा

Post Office की इस स्कीम से आप हो जाएंगे मालामाल, कुछ रुपयों के निवेश से होगा तगड़ा मुनाफा
Post Office Scheme

सरकारी सुरक्षा के साथ गारंटीड रिटर्न तो मिलता ही है. अगर बात मंथली इनकम की करे तो पोस्ट ऑफिस निवेशकों के लिए सरकार खास स्कीम ऑफर कर रही है ।आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जहां निवेश कर आपको ज्यादा फायदा हो सकता है।

Post Office MIS 2024:

आज के साथ कल की चिंता सताए, यह कोई नासमझ लोगों की पहचान नहीं बल्कि एक समझदारी है। हम सभी जानते हैं कि कल क्या होगा इसका पता किसी को नहीं है ,लेकिन अपने आज को बेहतर बनाने के लिए हमें पहले से तैयारी करनी चाहिए। न जाने कब आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है, बढ़ती महंगाई में सेविंग करना भी बेहद जरूरी है।
इनवेस्टमेंट ऑप्शन के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम इन्हीं में से एक है. जहां सरकारी सुरक्षा के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है.रही बात मंथली इनकम की बात तो पोस्ट ऑफिस निवेशकों के लिए सरकार खास स्कीम ऑफर कर रही है, जिसमें एकमुश्त जमा पर हमे हर महीने रिटर्न से कमाई पक्की होगी।

यह भी पढ़ें: 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड है बनवाना तो खत्म हो गई ये मुश्किल, अब पोस्टमैन यूं करेंगे मदद

Post Office MIS 2024 Calculation

*निवेश: 9 लाख रुपए
*सालाना ब्याज दर: 7.4%
*अवधि: 5 साल
*ब्याज से कमाई: 3,33,000 रुपए
*मंथली इनकम: 5,550 रुपए.

पोस्ट ऑफिस के मंथली इनकम स्कीम के तहत आप दो तरह के खाते खुलवा सकते हैं। इसमें सिंगल और जॉइंट दो अकाउंट खुलवाने की सुविधा दी जाती है। हालांकि, किस तरह के खाता खुलवाना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है, आइए निवेश करने से पहले जान लेते हैं।
Post Office की इस स्कीम में निवेशक सिंगल अकाउंट में 9 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक एकमुश्त जमा कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो आपका कुल प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद आपको वापस मिल जाएगा. वहीं इसे आगे 5-5 साल और बढ़ा सकते हैं।
हर 5 साल बाद ऑप्शन होगा कि अपना प्रिंसिपल अमाउंट आप ले सकते हैं या स्कीम आगे बढ़ा सकते हैं. अकांउट पर मिलने वाले ब्याज का भुगतान डाक घर के सेविंग अकाउंट में हर महीने किया जाता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम मेंनिवेश पर TDS नहीं कटता. हालांकि, जो इंटरेस्ट आपके हाथ में आता है, वो टैक्सेबल होता है।

Post Office MIS 2024: प्री-मैच्योर क्लोजर के नियम

Post Office की मंथली सेविंग स्कीम में मैच्योरिटी से पहले अगर आपको पैसे निकालने की जरूरत हो तो ये सुविधा आपको एक साल के बाद मिल जाती है, लेकिन उससे पहले अगर आप पैसे निकालना चाहें, तो ये संभव नहीं है. हालांकि, प्री-मैच्योर क्लोजर की स्थिति में भी आपको पेनल्टी देनी होती है. अगर आप 1 से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट- अमाउंट का 2% काटकर आपको वापस किया जाता है।अगर आप चाहते हैं कि आपको निवेश करने के बाद , सैलरी की तरह हर महीने जेब खर्च मिल सके तो आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme 2024) में निवेश कर सकते हैं।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम