Post Office की इस स्कीम से आप हो जाएंगे मालामाल, कुछ रुपयों के निवेश से होगा तगड़ा मुनाफा

Post Office की इस स्कीम से आप हो जाएंगे मालामाल, कुछ रुपयों के निवेश से होगा तगड़ा मुनाफा
Post Office Scheme

सरकारी सुरक्षा के साथ गारंटीड रिटर्न तो मिलता ही है. अगर बात मंथली इनकम की करे तो पोस्ट ऑफिस निवेशकों के लिए सरकार खास स्कीम ऑफर कर रही है ।आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जहां निवेश कर आपको ज्यादा फायदा हो सकता है।

Post Office MIS 2024:

आज के साथ कल की चिंता सताए, यह कोई नासमझ लोगों की पहचान नहीं बल्कि एक समझदारी है। हम सभी जानते हैं कि कल क्या होगा इसका पता किसी को नहीं है ,लेकिन अपने आज को बेहतर बनाने के लिए हमें पहले से तैयारी करनी चाहिए। न जाने कब आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है, बढ़ती महंगाई में सेविंग करना भी बेहद जरूरी है।
इनवेस्टमेंट ऑप्शन के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम इन्हीं में से एक है. जहां सरकारी सुरक्षा के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है.रही बात मंथली इनकम की बात तो पोस्ट ऑफिस निवेशकों के लिए सरकार खास स्कीम ऑफर कर रही है, जिसमें एकमुश्त जमा पर हमे हर महीने रिटर्न से कमाई पक्की होगी।

Post Office MIS 2024 Calculation

*निवेश: 9 लाख रुपए
*सालाना ब्याज दर: 7.4%
*अवधि: 5 साल
*ब्याज से कमाई: 3,33,000 रुपए
*मंथली इनकम: 5,550 रुपए.

पोस्ट ऑफिस के मंथली इनकम स्कीम के तहत आप दो तरह के खाते खुलवा सकते हैं। इसमें सिंगल और जॉइंट दो अकाउंट खुलवाने की सुविधा दी जाती है। हालांकि, किस तरह के खाता खुलवाना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है, आइए निवेश करने से पहले जान लेते हैं।
Post Office की इस स्कीम में निवेशक सिंगल अकाउंट में 9 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक एकमुश्त जमा कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो आपका कुल प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद आपको वापस मिल जाएगा. वहीं इसे आगे 5-5 साल और बढ़ा सकते हैं।
हर 5 साल बाद ऑप्शन होगा कि अपना प्रिंसिपल अमाउंट आप ले सकते हैं या स्कीम आगे बढ़ा सकते हैं. अकांउट पर मिलने वाले ब्याज का भुगतान डाक घर के सेविंग अकाउंट में हर महीने किया जाता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम मेंनिवेश पर TDS नहीं कटता. हालांकि, जो इंटरेस्ट आपके हाथ में आता है, वो टैक्सेबल होता है।

Post Office MIS 2024: प्री-मैच्योर क्लोजर के नियम

Post Office की मंथली सेविंग स्कीम में मैच्योरिटी से पहले अगर आपको पैसे निकालने की जरूरत हो तो ये सुविधा आपको एक साल के बाद मिल जाती है, लेकिन उससे पहले अगर आप पैसे निकालना चाहें, तो ये संभव नहीं है. हालांकि, प्री-मैच्योर क्लोजर की स्थिति में भी आपको पेनल्टी देनी होती है. अगर आप 1 से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट- अमाउंट का 2% काटकर आपको वापस किया जाता है।अगर आप चाहते हैं कि आपको निवेश करने के बाद , सैलरी की तरह हर महीने जेब खर्च मिल सके तो आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme 2024) में निवेश कर सकते हैं।

On

ताजा खबरें

Icecream में कटी उंगली मिलने के बाद अब चिप्स में मिला मरा हुआ मेंढक
यूपी के इस शहर से अब मिलेगी मुंबई और दिल्ली का डायरेक्ट फ्लाइट, हो गया सारा इंतजाम
WhatsApp ने यूं खोल दिया तीन साल पुराने मर्डर का राज, बीवी ने ही कराया पति का कत्ल, जेल भुगत रहा दूसरा शख्स
UP Mein Barish पर आई बुरी खबर, अब इस तारीख तक हो सकती है बारिश, IMD की बड़ी चेतावनी
UP Monsoon Update: यूपी के इन दो जिलों में मानसून से पहले झूमकर बरसे बादल, बदला मौसम, जानें- आपके जिले का हाल
लखनऊ के बाद अब यूपी के इस शहर में गरजेगा बुलडोजर, इन 400 घरों पर खतरा, पैसा भी वसूलेगी सरकार?
यूपी के पांच शहरों को मिलेगी मेट्रो कनेक्टिविटी, तीन राज्यों तक सफर कर सकेंगे लोग
Lucknow Metro News: लखनऊ के इस कोने में भी पहुंचेगी मेट्रो, 5801 करोड़ रुपये खर्च करेगी योगी सरकार
UP Mein Barish Kab Hogi: यूपी में अगले दो दिनों में इन इलाकों में भारी बारिश के आसार, IMD की रिपोर्ट आई सामने
47 साल बाद यूपी में एक नया शहर बसाने का प्लान, 35000 एकड़ जमीन पर बसेगी ये स्मार्ट सिटी