Haryana Elections 2024: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की होगी टक्कर! 2019 में कुछ ऐसे थे रिजल्ट

Haryana Assembly Elections 2024 News
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

Haryana Elections 2024: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की होगी टक्कर! 2019 में कुछ ऐसे थे रिजल्ट
Haryana Assembly Elections 2024

Haryana Assembly Elections 2024:हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को समाप्त होने वाला है. पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था.चुनाव के बाद, भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन ने राज्य सरकार बनाई, और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने. हालांकि साल 2024 में लोकसभा चुनाव के पहले यह गठबंधन टूट गया और दुष्यंत चौटाला सरकार से बाहर आ गए. इसके बाद नायब सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ली.

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने राज्य की 5 और बीजेपी ने 5 पर जीत हासिल की है. हालांकि आम आदमी पार्टी को कुछ हासिल नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway ने इन गाड़ियों के स्टॉपेज बढ़ाए, जनशताब्दी, जम्मू तवी तक जाने वाली ट्रेनों पर हुआ अहम फैसला

2019 चुनाव में क्या हुआ था?
माना जा रहा है कि इस साल होने वाले चुनावों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ी टक्कर है. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बीते दिनों कहा ही था कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का अलायंस सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए था, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में क्या होता है.

यह भी पढ़ें: Jammu & Kashmir Assembly Elections: जम्मू और कश्मीर में बीते पांच साल में क्या-क्या हुआ? यहां पढ़ें पूरी टाइमलाइन

राज्य की 90 विधानसभा सीटों में साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 40, कांग्रेस ने 30 और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने 10 सीटें हासिल की थीं. वहीं कई सीटों पर निर्दलीय भी जीते थे. 2019 के चुनाव में बीजेपी को 36.49, कांग्रेस को 28.8 और जेजेपी को 14.80 फीसदी वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें: Maharashtra Chunav से पहले शिंदे सरकार के खिलाफ एक और मोर्चा खुला, क्या इस स्थिति को संभाल पाएगा महायुति?

यूं तो हरियाणा में 4 ही दलों के बीच लड़ाई मानी जाती है लेकिन कुछ और भी हैं जो जनता के बीच खासी दखल रखते हैं. इसमें इंडियन नेशनल लोकदल, हरियाणा लोकहित पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और शिरोमणि अकाली दल शामिल है.

Haryana District Wise Results
साल 2019 के परिणामों की चर्चा करें तो पंचकुला जिले में बीजेपी और कांग्रेस को 1-1, अंबाला में, 2-2, यमुनानगर में 2-2, कुरुक्षेत्र में 2-1 सीटें मिलीं थीं. वहीं कैथल में 2 सीट बीजेपी, 1 जेजेपी, 1 अन्य, करनाल में 3 बीजेपी, 1 कांग्रेस और 1 अन्य, पानीपत में 2-2 सीटें बीजेपी कांग्रेस को मिलीं थीं. वहीं सोनीपत में  बीजेपी 2, कांग्रेस-4, भिवानी में बीजेपी 3, कांग्रेस 1, चरखी दादरी में 1 जेजेपी 1 अन्य, रोहतक में 3 कांग्रेस, 1 अन्य, झज्जर में 4 कांग्रे, जींद में 1-1 कांग्रेस बीजेपी और 3 सीटें जेजेपी को मिलीं थीं. वहीं फतेहाबाद में 2 बीजेपी, 1 जेजेपी, सिरसार में 2 कांग्रेस, 3 अन्य, हिसार में 3 बीजेपी 1, कांग्रेस और 3 सीटें जेजेपी के हिस्से आईं थीं. महेंद्रगढ़ में 3 बीजेपी, 1 कांग्रेस, रेवाड़ी में 2 बीजेपी 1 कांग्रेस, गुड़गांव में 3 बीजेपी 1 अन्य, नूंह में 3 कांग्रेस, पलवल में 3 बीजेपी और फरीदाबाद में भी बीजेपी को 3, कांग्रेस को 1 सीटें मिलीं थीं.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!
यूपी में चकबंदी विभाग के अधिकारियों के बड़ी खबर, सीएम ने कसे पेंच, दिए ये निर्देश
UP की राजधानी लखनऊ के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा