Haryana Elections 2024: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की होगी टक्कर! 2019 में कुछ ऐसे थे रिजल्ट

Haryana Assembly Elections 2024 News
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

Haryana Elections 2024: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की होगी टक्कर! 2019 में कुछ ऐसे थे रिजल्ट
Haryana Assembly Elections 2024

Haryana Assembly Elections 2024:हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को समाप्त होने वाला है. पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था.चुनाव के बाद, भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन ने राज्य सरकार बनाई, और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने. हालांकि साल 2024 में लोकसभा चुनाव के पहले यह गठबंधन टूट गया और दुष्यंत चौटाला सरकार से बाहर आ गए. इसके बाद नायब सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ली.

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने राज्य की 5 और बीजेपी ने 5 पर जीत हासिल की है. हालांकि आम आदमी पार्टी को कुछ हासिल नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway शुरू करेगा नए तरीके का होटल, मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें कितना है चार्ज

2019 चुनाव में क्या हुआ था?
माना जा रहा है कि इस साल होने वाले चुनावों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ी टक्कर है. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बीते दिनों कहा ही था कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का अलायंस सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए था, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में क्या होता है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: New Delhi रेलवे स्टेशन से 4 साल तक नहीं चलेंगी 300 ट्रेनें! जानें- कैसे मिलेगी आपको ट्रेन

राज्य की 90 विधानसभा सीटों में साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 40, कांग्रेस ने 30 और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने 10 सीटें हासिल की थीं. वहीं कई सीटों पर निर्दलीय भी जीते थे. 2019 के चुनाव में बीजेपी को 36.49, कांग्रेस को 28.8 और जेजेपी को 14.80 फीसदी वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! रेलवे में इस साल होंगे पांच बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर?

यूं तो हरियाणा में 4 ही दलों के बीच लड़ाई मानी जाती है लेकिन कुछ और भी हैं जो जनता के बीच खासी दखल रखते हैं. इसमें इंडियन नेशनल लोकदल, हरियाणा लोकहित पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और शिरोमणि अकाली दल शामिल है.

Haryana District Wise Results
साल 2019 के परिणामों की चर्चा करें तो पंचकुला जिले में बीजेपी और कांग्रेस को 1-1, अंबाला में, 2-2, यमुनानगर में 2-2, कुरुक्षेत्र में 2-1 सीटें मिलीं थीं. वहीं कैथल में 2 सीट बीजेपी, 1 जेजेपी, 1 अन्य, करनाल में 3 बीजेपी, 1 कांग्रेस और 1 अन्य, पानीपत में 2-2 सीटें बीजेपी कांग्रेस को मिलीं थीं. वहीं सोनीपत में  बीजेपी 2, कांग्रेस-4, भिवानी में बीजेपी 3, कांग्रेस 1, चरखी दादरी में 1 जेजेपी 1 अन्य, रोहतक में 3 कांग्रेस, 1 अन्य, झज्जर में 4 कांग्रे, जींद में 1-1 कांग्रेस बीजेपी और 3 सीटें जेजेपी को मिलीं थीं. वहीं फतेहाबाद में 2 बीजेपी, 1 जेजेपी, सिरसार में 2 कांग्रेस, 3 अन्य, हिसार में 3 बीजेपी 1, कांग्रेस और 3 सीटें जेजेपी के हिस्से आईं थीं. महेंद्रगढ़ में 3 बीजेपी, 1 कांग्रेस, रेवाड़ी में 2 बीजेपी 1 कांग्रेस, गुड़गांव में 3 बीजेपी 1 अन्य, नूंह में 3 कांग्रेस, पलवल में 3 बीजेपी और फरीदाबाद में भी बीजेपी को 3, कांग्रेस को 1 सीटें मिलीं थीं.

On

ताजा खबरें

यूपी के इन 21 गांवों में किसानों की बदलेगी किस्मत! योगी सरकार खरीदेगी जमीन, मिलेगा करोड़ों का मुआवाजा!
Indian Railway News: जिस रेलवे स्टेशन से सफर करते थे नेताजी और महात्मा गांधी, वहां नहीं रुकती कोई ट्रेन! जानें- क्यों?
दिल्ली से जाने वाली इस जरूरी ट्रेन की बदली गई टाइमिंग, जान लें आपके लिए भी है जरूरी
Share Market News: Maharatna PSU Stock 3 महीने के लिए खरीदें, हो सकती है दमदार कमाई
Ganga Express Way: गंगा एक्सप्रेस वे पर इतिहास रचेगी योगी सरकार, पहली बार होगा देश में ये काम
UP Bijli Bill Price: यूपी में योगी सरकार दे सकती है बड़ा झटका, ये प्रस्ताव मंजूर हुआ तो महंगी हो जाएगी बिजली!
UP Barish News: यूपी में इस तारीख को हो सकती है बारिश, IMD का बड़ा दावा
UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में IMD का अलर्ट, इन जिलों में अभी और रुलाएगी गर्मी, यहां हैं बारिश के आसार
एयरपोर्ट जैसा होगा यूपी का ये रेलवे स्टेशन, 9 महीने में पूरा होगा सारा काम, मिलेंगी ये सुविधाएं
समर स्पेशल ट्रेन यात्रियों के लिए बनी दुविधा कोई ट्रेन आठ घंटे तो कोई बारह घंटे लेट, स्टेशन पे ट्रेन की राह देख रहे यात्री