Haryana Elections 2024: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की होगी टक्कर! 2019 में कुछ ऐसे थे रिजल्ट

Haryana Assembly Elections 2024 News
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

Haryana Elections 2024: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की होगी टक्कर! 2019 में कुछ ऐसे थे रिजल्ट
Haryana Assembly Elections 2024

Haryana Assembly Elections 2024:हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को समाप्त होने वाला है. पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था.चुनाव के बाद, भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन ने राज्य सरकार बनाई, और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने. हालांकि साल 2024 में लोकसभा चुनाव के पहले यह गठबंधन टूट गया और दुष्यंत चौटाला सरकार से बाहर आ गए. इसके बाद नायब सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ली.

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने राज्य की 5 और बीजेपी ने 5 पर जीत हासिल की है. हालांकि आम आदमी पार्टी को कुछ हासिल नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें: BSNL , Jio , Airtel और Vodafone Idea को देगा टक्कर! इस राज्य राज्य में शुरू हुई 4G सर्विस

2019 चुनाव में क्या हुआ था?
माना जा रहा है कि इस साल होने वाले चुनावों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ी टक्कर है. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बीते दिनों कहा ही था कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का अलायंस सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए था, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में क्या होता है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: अब जापान नहीं भारत में ही बनेगी Bullet Train, इस रूट पर करेगी सफर, जानें- स्पीड और सब कुछ

राज्य की 90 विधानसभा सीटों में साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 40, कांग्रेस ने 30 और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने 10 सीटें हासिल की थीं. वहीं कई सीटों पर निर्दलीय भी जीते थे. 2019 के चुनाव में बीजेपी को 36.49, कांग्रेस को 28.8 और जेजेपी को 14.80 फीसदी वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें: Income tax changes का आपको होगा फायदा या नहीं? यहां एक क्लिक में जानें सब कुछ

यूं तो हरियाणा में 4 ही दलों के बीच लड़ाई मानी जाती है लेकिन कुछ और भी हैं जो जनता के बीच खासी दखल रखते हैं. इसमें इंडियन नेशनल लोकदल, हरियाणा लोकहित पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और शिरोमणि अकाली दल शामिल है.

Haryana District Wise Results
साल 2019 के परिणामों की चर्चा करें तो पंचकुला जिले में बीजेपी और कांग्रेस को 1-1, अंबाला में, 2-2, यमुनानगर में 2-2, कुरुक्षेत्र में 2-1 सीटें मिलीं थीं. वहीं कैथल में 2 सीट बीजेपी, 1 जेजेपी, 1 अन्य, करनाल में 3 बीजेपी, 1 कांग्रेस और 1 अन्य, पानीपत में 2-2 सीटें बीजेपी कांग्रेस को मिलीं थीं. वहीं सोनीपत में  बीजेपी 2, कांग्रेस-4, भिवानी में बीजेपी 3, कांग्रेस 1, चरखी दादरी में 1 जेजेपी 1 अन्य, रोहतक में 3 कांग्रेस, 1 अन्य, झज्जर में 4 कांग्रे, जींद में 1-1 कांग्रेस बीजेपी और 3 सीटें जेजेपी को मिलीं थीं. वहीं फतेहाबाद में 2 बीजेपी, 1 जेजेपी, सिरसार में 2 कांग्रेस, 3 अन्य, हिसार में 3 बीजेपी 1, कांग्रेस और 3 सीटें जेजेपी के हिस्से आईं थीं. महेंद्रगढ़ में 3 बीजेपी, 1 कांग्रेस, रेवाड़ी में 2 बीजेपी 1 कांग्रेस, गुड़गांव में 3 बीजेपी 1 अन्य, नूंह में 3 कांग्रेस, पलवल में 3 बीजेपी और फरीदाबाद में भी बीजेपी को 3, कांग्रेस को 1 सीटें मिलीं थीं.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह
गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट
Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत