Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में 1 चरण में एक अक्टूबर को मतदान, 4 जून को परिणाम, सबकी सांसें थमी

Haryana Elections 2024

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में 1 चरण में एक अक्टूबर को मतदान, 4 जून को परिणाम, सबकी सांसें थमी
Haryana Elections 2024
Haryana Assembly Elections 2024 : भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनाव 1 अक्टूबर, 2024 को एक चरण में होने वाले हैं, जिसके परिणाम 4 अक्टूबर, 2024 को घोषित किए जाएंगे. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर, 2024 को समाप्त होने वाला है. हरियाणा के अलावा, जम्मू और कश्मीर में भी चुनाव होंगे. दोनों राज्यों के लिए मतगणना 4 अक्टूबर को निर्धारित है, जैसा कि शुक्रवार को चुनाव आयोग ने घोषणा की.
 
ये विधानसभा चुनाव BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन द्वारा लोकसभा चुनावों में अपना लगातार तीसरा कार्यकाल हासिल करने के बाद से पहला होगा.
 
2024 के लोकसभा चुनावों में, BJP और कांग्रेस दोनों ने हरियाणा की दस में से पाँच-पाँच सीटें हासिल कीं. मौजूदा 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में 89 सदस्य हैं, जिसमें रानिया सीट फिलहाल खाली है. BJP के पास 41 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 30 और जेजेपी के पास 10 हैं. इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी दोनों के पास एक-एक सीट है, जबकि छह सदस्य निर्दलीय हैं.
Haryana Assembly Elections 2024 candidates list
 
कांग्रेस बनाम BJP बनाम AAP: मुख्य मुद्दे
 
कांग्रेस का लक्ष्य BJP से सत्ता वापस पाना है, जिसने 2014 से हरियाणा पर शासन किया है. मुख्य चुनावी मुद्दों में अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी की मांग करने वाले किसानों का विरोध और राज्य के कई पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप शामिल हैं.
 
इंडिया ब्लॉक की सदस्य कांग्रेस, हरियाणा विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ने की संभावना है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हाल ही में कहा कि किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन की कोई बातचीत नहीं हुई है, जिससे यह संकेत मिलता है कि कांग्रेस राज्य में AAP के साथ गठबंधन नहीं कर सकती है.
 
हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस और AAP ने दिल्ली में गठबंधन किया, लेकिन पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़े. हरियाणा में, कांग्रेस ने AAP को एक सीट आवंटित की थी. हालाँकि, AAP ने घोषणा की है कि वह आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. राज्य में कई चुनावों में भाग लेने के बावजूद, AAP को अभी तक हरियाणा में चुनावी सफलता नहीं मिली है.
 
BJP ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को हरियाणा का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है, जबकि त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब सह-चुनाव प्रभारी होंगे. इस साल मार्च में, BJP ने मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से हटाकर नायब सिंह सैनी को इस पद पर नियुक्त किया था. लगभग उसी समय, जननायक जनता पार्टी (JJP) ने BJP के साथ अपने साढ़े चार साल पुराने गठबंधन को समाप्त कर दिया. JJP ने हाल ही में "हरियाणा में BJP सरकार को गिराने में कांग्रेस की मदद करने" की इच्छा व्यक्त की है. 2024 के लोकसभा चुनावों में, BJP और कांग्रेस दोनों ने हरियाणा की दस में से पाँच-पाँच सीटें हासिल कीं. मौजूदा 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में 89 सदस्य हैं, जिसमें रानिया सीट फिलहाल खाली है. BJP के पास 41 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 30 और JJP के पास 10 सीटें हैं. INLD और हरियाणा लोकहित पार्टी दोनों के पास एक-एक सीट है, जबकि छह सदस्य निर्दलीय हैं.
On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Aaj Ka Rashifal 17th September 2024: आज का राशिफल, 17 सितंबर: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे - सभी राशियों के लिए यहां है भविष्यवाणी
Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस
यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा
यूपी और हरियाणा के जिलों के बीच जल्द शुरू होगा करोड़ों का काम, बनेगा 4 लेन का एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगा ये फायदा
यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था