Republic Day 2024: बस्ती की योग शिक्षिका का सन्नो दुबे का कर्तव्य पथ पर दिखेगा योग

Republic Day 2024: बस्ती की योग शिक्षिका का सन्नो दुबे का कर्तव्य पथ पर दिखेगा योग
basti news republic day 2024

बस्ती. जनपद की योग शिक्षिका सन्नो दुबे को गणतंत्र दिवस पर दिल्ली से आमंत्रण आया है. सन्नो दुबे जनपद में योगा अभ्यास कराकर रोग मुक्त कराने का काम करती हैं. बात अगर मंडल की करें तो सन्नो दुबे एक ऐसी महिला हैं जिन्हे दिल्ली से योग्यभ्यास के लिए निमंत्रण आया. दिल्ली से निमंत्रण मिलने से सन्नो दुबे परिवार समेत क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है.

बस्ती जिले के ग्रामीण परिवेश की रहने वाली सन्नो दुबे के शुरू से ही योग के प्रति खासा लगाव रहा है. प्रारंभिक शिक्षा मेहनौना से हुई, सन्नो दुबे ने योगा से परास्नातक की डिग्री हासिल की है. वर्तमान समय में वह शंकरपुर हेल्थ वेलनेस सेंटर में योग प्रशिक्षिका के रूप मे कार्यरत हैं.

यह भी पढ़ें: Bhartiya Basti Sthapna Diwas 2024: संचार क्रान्ति के समक्ष विश्वसनीयता का संकटः कलम न होती तो दुनिया में कोई आन्दोलन न होता

भारत गणराज्य में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व पर राजपथ, नई दिल्ली में विशेष परेड का आयोजन किया जाता है, जो राष्ट्रपतिभवन से राजपथ होते हुए इंडिया गेट को जाता है, देश के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाता है राष्ट्रीय गान के बाद 21 तोपों की सलामी दी जाती है. इस अवसर पर भारतीय सेवा की तीनों अंग अलग-अलग तरह से झांकियां निकलते हैं और करतब दिखाते हैं वही देश के सभी राज्यों से अलग-अलग झांकियां निकल जाती हैं इस तरह का मंजर देखना बहुत ही मनमोहक लगता है, और कहीं इस समझ में अतिथि होने का अवसर प्राप्त हो तो अपने आप में गौरव की बात होगी. 

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री जी सुनिए! यूपी के इस जिले में चाहिए बिजली कनेक्शन तो देनी होगी हजारों की रिश्वत?

यह गौरव बस्ती जिले के स्टेशन रोड निवासी योगाचार्य सन्नो दुबे को प्राप्त हुआ है राज्य के आयुष विभाग द्वारा अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस पर आमंत्रण भेजा गया है, आयुष विभाग द्वारा सन्नो दूबे को पति धर्मेंद्र कुमार पांडेय के साथ समारोह में हिस्सा लेने के नई दिल्ली भेजा जा रहा है. राजधानी में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में बस्ती की युवा योग शिक्षिका को अतिथि के रूप में आमंत्रण मिलने के बाद क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल है, गणतंत्र दिवस समारोह में इस वर्ष उत्तर प्रदेश चुनिंदा योग शिक्षक शामिल होंगे. भारत सरकार की ओर से अतिथि के रूप में योग शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Bhartiya Basti Sthapna Diwas: भारतीय बस्ती से अटूट है पाठकों का नाता

इस दौरान विभाग के क्षेत्रीय आयुर्वेद यूनानी अधिकारी राम शंकर गुप्ता व पूर्व अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने दिल्ली गणतंत्र दिवस अवसर पर आमंत्रित होने पर बधाइयां दिया. 

नई दिल्ली में इन सभी योग शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा, सन्नो दुबे के इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. 

योग शिक्षिका सन्नो दुबे ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होना हमारे लिय गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से ही उन्हें यह सम्मान मिला है. योग भारत की पुरातन विद्या है और स्वस्थ रहने की कुंजी है. योग मानसिक- शारीरिक संतुलन के साथ ही दक्षताओं को बढ़ाने का कार्य भी करता है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह
गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट
Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत