Republic Day 2024: बस्ती की योग शिक्षिका का सन्नो दुबे का कर्तव्य पथ पर दिखेगा योग

Republic Day 2024: बस्ती की योग शिक्षिका का सन्नो दुबे का कर्तव्य पथ पर दिखेगा योग
basti news republic day 2024

बस्ती. जनपद की योग शिक्षिका सन्नो दुबे को गणतंत्र दिवस पर दिल्ली से आमंत्रण आया है. सन्नो दुबे जनपद में योगा अभ्यास कराकर रोग मुक्त कराने का काम करती हैं. बात अगर मंडल की करें तो सन्नो दुबे एक ऐसी महिला हैं जिन्हे दिल्ली से योग्यभ्यास के लिए निमंत्रण आया. दिल्ली से निमंत्रण मिलने से सन्नो दुबे परिवार समेत क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है.

बस्ती जिले के ग्रामीण परिवेश की रहने वाली सन्नो दुबे के शुरू से ही योग के प्रति खासा लगाव रहा है. प्रारंभिक शिक्षा मेहनौना से हुई, सन्नो दुबे ने योगा से परास्नातक की डिग्री हासिल की है. वर्तमान समय में वह शंकरपुर हेल्थ वेलनेस सेंटर में योग प्रशिक्षिका के रूप मे कार्यरत हैं.

यह भी पढ़ें: Basti News: नवरात्रि के शुभ अवसर पर बौड़िहारनाथ धाम में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित, भक्तों ने किया पूजन अर्चन

भारत गणराज्य में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व पर राजपथ, नई दिल्ली में विशेष परेड का आयोजन किया जाता है, जो राष्ट्रपतिभवन से राजपथ होते हुए इंडिया गेट को जाता है, देश के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाता है राष्ट्रीय गान के बाद 21 तोपों की सलामी दी जाती है. इस अवसर पर भारतीय सेवा की तीनों अंग अलग-अलग तरह से झांकियां निकलते हैं और करतब दिखाते हैं वही देश के सभी राज्यों से अलग-अलग झांकियां निकल जाती हैं इस तरह का मंजर देखना बहुत ही मनमोहक लगता है, और कहीं इस समझ में अतिथि होने का अवसर प्राप्त हो तो अपने आप में गौरव की बात होगी. 

यह भी पढ़ें: बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!

यह गौरव बस्ती जिले के स्टेशन रोड निवासी योगाचार्य सन्नो दुबे को प्राप्त हुआ है राज्य के आयुष विभाग द्वारा अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस पर आमंत्रण भेजा गया है, आयुष विभाग द्वारा सन्नो दूबे को पति धर्मेंद्र कुमार पांडेय के साथ समारोह में हिस्सा लेने के नई दिल्ली भेजा जा रहा है. राजधानी में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में बस्ती की युवा योग शिक्षिका को अतिथि के रूप में आमंत्रण मिलने के बाद क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल है, गणतंत्र दिवस समारोह में इस वर्ष उत्तर प्रदेश चुनिंदा योग शिक्षक शामिल होंगे. भारत सरकार की ओर से अतिथि के रूप में योग शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है. 

यह भी पढ़ें: UP के बस्ती में अब ई-रिक्शा वालों के लिए नए नियम, जानें- किस रूट पर चल पाएगा कौन! कब से लागू होगा नियम?

इस दौरान विभाग के क्षेत्रीय आयुर्वेद यूनानी अधिकारी राम शंकर गुप्ता व पूर्व अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने दिल्ली गणतंत्र दिवस अवसर पर आमंत्रित होने पर बधाइयां दिया. 

नई दिल्ली में इन सभी योग शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा, सन्नो दुबे के इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. 

योग शिक्षिका सन्नो दुबे ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होना हमारे लिय गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से ही उन्हें यह सम्मान मिला है. योग भारत की पुरातन विद्या है और स्वस्थ रहने की कुंजी है. योग मानसिक- शारीरिक संतुलन के साथ ही दक्षताओं को बढ़ाने का कार्य भी करता है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP से चलने वाली 11 रेल गाड़ियों का बदल गया समय, इन रूट्स पर पड़ेगा असर, यहां देखें लें Time Table
UP में इस नदी के पुल पर बनेगा रेल और सड़क का एक ही पुल, इस जिले को मिलेगा जमकर फायदा, 2,642 करोड़ का बजट
Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!