Basti News: समर्थ गुरू की पहल से उच्च शिक्षा का आसमान छू रही हैं बस्ती की दो बेटियां

आर्थिक संकट के बीच अंजली और रंजन पाण्डेय का चयन
रंग ला रही है शिक्षक प्रवीन गुप्त की सृजनात्मक पहल

Basti News: समर्थ गुरू की पहल से उच्च शिक्षा का आसमान छू रही हैं बस्ती की दो बेटियां
basti news (1)

Basti News: ‘कौन कहता है आसमाँ में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों’- दुष्यंत कुमार की इन पंक्तियों को चरितार्थ कर रहे हैं  जनता इण्टर कालेज बारीघाटा में शिक्षक प्रवीन गुप्त. इनके अथक प्रयास से गरीब छात्रों के चेहरों पर हौसलो की उड़ान अब निर्णायक मोड़ पर पहुंचने लगी है. उनके अभिभावकांे के चेहरांे पर आर्थिक मुश्किलों के बीच उम्मीदों का नया आसमान तैरने लगा है.

बस्ती जनपद के लालगंज क्षेत्र के जनता इण्टर कालेज के नागरिक शास्त्र प्रवक्ता प्रवीन कुमार गुप्त की पहल ने इसी विद्यालय की आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर दो होनहार छात्राओं की पढ़ाई का रास्ता आसान कर दिया.

यह भी पढ़ें: Basti में थार के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली, लखनऊ, बस्ती में ही मिलेगी Thar Roxx, जानें बुकिंग और टेस्ट ड्राइव की डेट्स

प्रवीन कुमार गुप्त ने वर्ष 2023 में विद्यालय के प्रधानचार्य रहते इण्टर के विद्यार्थियों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश हेतु आवश्यक  सीयूईटी परीक्षा की तैयारी हेतु अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन प्रारम्भ किया और स्वयं ही कक्षाएं लेने लगे. इसी बीच प्रशासनिक व्यस्तताओं के चलते जब कक्षाएं लेने में बाधा आने लगी तो उन्होंने प्रधानाचार्य के पद से त्यागपत्र देकर पुनः शिक्षण कार्य में जुट गए. जिसका परिणाम यह हुआ कि  सीसूईटी और यूजी परीक्षा देने वाले 5 छात्राओं में से एक अंजली पुत्री राम शंकर का राजनीति विज्ञान में 100ः अंको के साथ का देश के सर्वश्रेष्ठ कालेज- हिन्दू कालेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) में स्नातक में सीट आवंटित हुई. एक और छात्रा रंजन पाण्डेय पुत्री अशोक कुमार पाण्डेय का राजनीति विज्ञान में 97ः अंको के साथ देश के दूसरे सर्वश्रेष्ठ कालेज-मिरांडा हाउस( दिल्ली विश्वविद्यालय) में स्नातक पाठ्यक्रम में सीट आवंटित हुई . इसके साथ ही 2 अन्य छात्राओं क्रमशः संगम और वंदना को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम में सीट आवंटित हो गई.

यह भी पढ़ें: UP के बस्ती में अब ई-रिक्शा वालों के लिए नए नियम, जानें- किस रूट पर चल पाएगा कौन! कब से लागू होगा नियम?

देश के दो सर्वश्रेष्ठ कालेज में ग्रामीण पृष्ठभूमि के इन प्रतिभावन किंतु आर्थिक रुप से अत्यन्त कमजोर दो छात्राओं क्रमशः अंजली और रंजन पाण्डेय के चयन के बाद इन बच्चियों के सामने सबसे बडी समस्या कालेज की फीस, हॉस्टल और दिल्ली में अन्य खर्चों के लिए धन की कमी थी. ऐसी  स्थिति में विद्यालय के प्रवक्ता प्रवीन गुप्त ने पुनः दोनों के फीस जमा करने और दिल्ली में रहने और अन्य खर्चों के लिए धन की व्यवस्था करने का बीड़ा उठाया. उन्होंने अपने शुभ चिंतकों, मित्रो जनपद के अन्य शिक्षकों और. समाजसेवीयों से इन होनहार छात्राओं के आर्थिक मदद की अपील कीउनके इस पुनीत कार्य में डिब्रूगढ विश्वविद्यालय, असम के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. एस एस दास, विद्यालय के सहायक अध्यापक शंभूनाथ, नितिन भट्ट, शैलेंद्र कुमार, श्रीमती प्रतिमा, दिलेश्वरी इण्टर कालेज रूधौली के प्रधानाचार्य  अरूण कुमार मिश्र, देशराज नारंग इण्टर कालेज के प्रवक्ता श्री राम रक्षा ने पूरा सहयोग दिया.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2024: बस्ती के इस इलाके में दुर्गा पूजा में स्थापित होती है 10 फीट की प्रतिमा, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग

गुरू को भारतीय मनीषा में इसीलिये सर्वोच्च स्थान है कि गुरू कृपा हो जाय तो कुछ भी असंभव नहीं रहता. उम्मीद है कि उनके मार्ग दर्शन में  जनता इण्टर कालेज के अनेक छात्रों का भविष्य संवरेगा और उम्मीदों को उपलब्धियों का नया आकाश मिलेगा. स्थान, स्थिति, परिस्थिति के द्वंद में  एक नया सूरज उगेगा, अंधकार छटेगा, ज्ञान के प्रकाश से जीवन संवरेगा. यदि स्थानीय और शासन स्तर पर सहयोग की पहल हो तो कई चेहरों पर मुस्कान आ सकती है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP में इस नदी के पुल पर बनेगा रेल और सड़क का एक ही पुल, इस जिले को मिलेगा जमकर फायदा, 2,642 करोड़ का बजट
Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!
यूपी में चकबंदी विभाग के अधिकारियों के बड़ी खबर, सीएम ने कसे पेंच, दिए ये निर्देश