यूपी के बस्ती में बंद हो गए ये लाइब्रेरी सेंटर, कर दी थी ये बड़ी गलती

यूपी के बस्ती में बंद हो गए ये लाइब्रेरी सेंटर, कर दी थी ये बड़ी गलती
basti news in hindi LIBRARY

Basti News In Hindi: उत्तर प्रदेश में स्थित बस्ती जिले के विकास प्राधिकरण ने बेसमेंट में चलाई जाने वाले लाइब्रेरी और कोचिंग संस्थानों को पहचानने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अभी तक जिले के चार लाइब्रेरी को प्रशासन ने बंद कराया है. बेसमेंट में रेस्टोरेंट चलाने वालों के लिए भी अब बस्ती विकास प्राधिकरण की नजर है.

बीते दिन दिल्ली में हुए कोचिंग हादसे के बाद उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी जिले के डीएम को बेसमेंट में चल रहे लाइब्रेरी, कोचिंग सेंटर, रेस्टोरेंट और अनेक जगहों पर कार्यवाही करने का आदेश दिया गया है. इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश में स्थित बस्ती में आज BDA की टीम ने बेसमेंट में चलने वाले लाइब्रेरी और कोचिंग सेंटरों को पहचानने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें: Gorakhpur, Basti, खलीलाबाद, गोंडा होकर जाने वाली कई रेलगाड़ियां 16 दिन रहेंगी कैंसिल, बरौनी एक्सप्रेस भी लिस्ट में शामिल, देखें यहां

BDA Act के अंतर्गत बेसमेंट का इस्तेमाल केवल पार्किंग या स्टोरेज के लिए ही है, अगर कोई भी बेसमेंट के अंदर कोचिंग या लाइब्रेरी खोलता है तो उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही होगी. इसके अनुसार, बेसमेंट में केवल व्यावसायिक या कॉमर्शियल गतिविधियां नहीं चलाई जा सकती हैं, पार्किंग और स्टोरेज को छोड़कर बाकी सभी कार्य अवैध मानी जाती हैं.

यह भी पढ़ें: यूपी के बस्ती में नगर पालिका के आगे हाथ फैलाया नहीं बनी सड़क, अब खुद किया खर्च


BDA की टीम पहुंची
खबरों के मुताबिक बस्ती जिले में पहचान किए गए स्थान पर BDA टीम के पहुंचते ही वहां पर हलचल मच गई और लोग अपने दुकानों को बंद करके भाग खड़े हुए, BDA द्वारा घरों के बेसमेंट में बने लाइब्रेरी सेंटर बंद कर दिए गए. BDA द्वारा बंद हुए लाइब्रेरी के अंतर्गत बड़ेबन ब्लॉक रोड पर मौजूद गीता लाइब्रेरी, पचपेरिया रोड खैरीघाट पर मौजूद रेड लाइब्रेरी, खैरीघाट स्वाध्याय और पिकोरा शिवगुलाम पर मौजूद गर्ग लाइब्रेरी अब सील करवा दिए गए हैं. BDA द्वारा नोटिस दिया गया है कि अगर कोई भी प्रशासन की बात नहीं मानेगा तो उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Basti News: 10 साल बाद बदलेगी बस्ती शहर के इस सड़क की तकदीर, 11 फीट चौड़ी रोड पर फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

BDA के अपर जिलाधिकारी प्रतिपाल सिंह चौहान ने इस विषय पर कहा है कि "सरकार ने हमें डायरेक्शन दी थी कि सभी बेसमेंट की जांच की जाए, ताकि उनका निरीक्षण किया जा सके कि वे नियमों के अनुसार निर्मित हैं या वैध हैं, और जिन गतिविधियों को चलाया जा रहा है, वे हमारे नियमों के अनुसार हैं या नहीं. हम देख रहे हैं कि क्या गतिविधियों को हमारे नियमों के अनुसार संचालित किया जा रहा है या नहीं. हमने अब तक 100 से ज्यादा बेसमेंटों की पहचान की है और वर्तमान में चार बेसमेंट को सील कर दिया गया है, जो नियमों के खिलाफ चलाए जा रहे थे. आगे भी इसकी कार्रवाई की जाएगी"

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Chandra Grahan 2024: आज है चंद्रग्रहण, न करें ये काम, बरते सावधानी, जानें- समय, सूतक और सब कुछ
UP में अभी नहीं चल पाएगी एसी बस! अरमानों पर फिरा पानी, एक चूक ने चौपट किया प्लान, जानें- क्या?
यूपी के इन रूट्स पर सरकार चला सकती हैं एसी स्लीपर बसें, जानें-कितना हो सकता है किराया
यूपी के बस्ती में नगर पालिका की न के बाद BDA आया आगे, बदल जाएगी इस सड़क की तस्वीर, खर्च होंगे करोड़ों
Aaj Ka Rashifal 16th September 2024: आज का राशिफल 16 सितंबर 2024 मीन, तुला, सिंह, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु, मेष का राशिफल
PM Kisan में आपका एप्लिकेशन भी हो जा रहा है निरस्त तो यहां जानें क्यों? एप्लीकेशन में न करें ये गड़बड़ी, जानें पूरा प्रॉसेस
यूपी में बभनान रेलवे स्टेशन के लिए बड़ा फैसला, कुछ दिन में दिखेगा ये बड़ा बदलाव, होगा ये फायदा
यूपी और हरियाणा के जिलों के बीच जल्द शुरू होगा करोड़ों का काम, बनेगा 4 लेन का एक्सप्रेस वे, लोगों को मिलेगा ये फायदा
यूपी के दो और जिलों के बीच चलेगी Vande Bharart Express, बच्चों का होगा फ्री सफर, खाने पीने की भी होगी व्यवस्था
उत्तर प्रदेश में अब होंगे 75 नहीं 76 जिले? इस डिस्ट्रिक्ट का हो जाएगा बंटवारा! योगी सरकार एक्टिव