यूपी के बस्ती में हनुमान जी के इस मंदिर के बारे में नहीं जानते होंगे आप, महाभारत काल का है प्रमाण!

UP Basti Hanuman Garhi

यूपी के बस्ती में हनुमान जी के इस मंदिर के बारे में नहीं जानते होंगे आप, महाभारत काल का है प्रमाण!
basti hanuman mandir

Basti Mandir News: उत्तर प्रदेश में वशिष्ठ की नगरी बस्ती जिले में गांधीनगर में एक ऐसा इतिहासिक मन्दिर है. जो महाभारत काल से होने का प्रमाण देता है. यह मंन्दिर प्रभु राम के प्रिय भक्त हनुमान का है. मन्दिर के पुजारी पं राम किन्कर शुक्ल ऊर्फ गोपाल बाबा का जन्म बस्ती में गौर स्टेशन के पास ग्राम प्रासगीह नामक स्थान पर सन् 15 जनवरी 1964 में हुआ था.

इनके पिता का नाम स्व श्री शीतला प्रसाद शुल्क था. इनके पिता को राष्ट्रपति पुस्सकार से सम्मानित किया था. पिता के देहांत के बाद गोपाल बाबा मन्दिर की देख-रेख सन् 1980 से लगभग सेवा कर रहे है. इनकी उम्र 60 तक पहुंच चुकी हैं.

यह भी पढ़ें: यूपी के बस्ती में अनुज बहादुर सिंह का निधन, शोक की लहर

हनुमान मंन्दिर के पुजारी की पूरी पीढी़ इस मन्दिर की सेवा करती चली आ रही है. धर्म के रास्ते पर चलना और धर्म का प्रचार-प्रसार करना इनकी पूरी पीढ़ी ने नहीं छोड़ा. आईए इस मन्दिर के बारे जानते है. इसका क्या इतिहास है.

यह भी पढ़ें: बस्ती में जमीन कारोबारी, प्लॉटिंग करने वालों के लिए बुरी खबर, BDA ने लिया बड़ा एक्शन, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

वर्तमान समय में मंन्दिर के पुजारी गोपाल बाबा ने बताया- यह हनुमान का मन्दिर का महाभारत काल से सम्बन्ध है. जब महाभारत काल में पॉच पांडवो का बनवास हुआ था. तब इस स्थान पर पॉडवो की पलटन यहां पधारी थी. मंन्दिर के पुजारी गोपाल बाबा के पूर्वजो ने इनको बताया इस मन्दिर के पश्चिम तरफ एक गहरा विशाल तालाब था. वह विशाल तालाब बिलकुल लुप्त हो चुका है.

यह भी पढ़ें: यूपी में बस्ती में लोगों को रास नहीं आया BDA का ये नियम, विरोध शुरू, जमीन मालिकों की बढ़ी टेंशन

पुजारी का कहना हैं इस तालाब के ऊपर श्री कृपाल मन्दिर और जलकल विभाग का कैपस है. यहां एक नाथों के नाथ बाबा भोलनाथ का शिवलिंग था. यह शिवलिंग श्री कृपाल मन्दिर में विराजमान है. श्री हनुमान मंन्दिर में सीताराम सरकार, राधाकृष्ण और बाल स्वरूप हनुमान तथा विराटरूप में स्थापित हैं. और साथ में भोलेनाथ का परिवार, ठाकुर जी के साथ श्री काल वैभव विराजमान है. हनुमान जी उत्तरामुखी विराजमान है जैसे अवध धाम में हनुमान गढ़ी में हुनमान का उत्तरामुखी विराजित है. महाभारत काल के भोलेनाथ की शिवलिंग पूर्वीमुखी है.

basti hanuman ji mandir

सीताराम परिवार भी उत्तरमुखी विराजित है. शालीग्राम पत्थर में भगवान काले पत्थर में भगवान विष्णु माने गये है. जिनका कथा शुभ कार्यों में पंचामृत स्नान कराकर तुलसी की फूल चढाया जाता है. जिनके पंचामृत पीने से अकाल मृत्यु दूर होता है. ये सब महाभारत काल के पूर्व के है. एक अद्धभुत जानकारी इस मन्दिर में जितने भी मूर्ति है. सब महाभारत काल के पूर्व के है. कोई नया स्थापना मूर्ति की नही है.

श्री हनुमान जिस गर्भगृह में बैठे है. वैसे ही गर्भगृह श्री अयोध्या के हनुमान गढ़ी का ही स्वरूप दिखाई देता है. मौके पर है भी, इस श्री हनुमान मन्दिर में काल वैरव हनुमान जी के बाँये तरफ पूर्व मुखीरूप विराजित है. इनका प्रतिवर्ष माग शिर्ष कृष्ण पक्ष अष्टमी को जन्मोत्सव एवं विशाल भण्डारा आयोजन किया जाता है.

इस मन्दिर की दीवार की बनावट में सूरखी, चूना और ईट की जुड़ाई मौके पर दिखाई देता है और देखने में अति प्राचीन दिखाई भी दे रहा है. इस मन्दिर में सबसे बड़ा उत्सव श्री हनुमान जन्मोत्सव कार्तिक नरक चतुदर्शी में मनाया जाता है. दूसरा काल भैरव का जन्मोत्सव माग शीर्ष कृष्ण पक्ष अष्टमी को मनाया जाता है. जिसमें दूर-दूर तक श्रद्धालुजन चाव से उपस्थित होते है. मन्दिर के खुलने का समय प्रातः छः बजे से मध्यान बारह बजे तक पुनः दो बजे से रात्रि नौ बजे तक भक्त दर्शन करते है. मन्दिर की साफ-सफाई पूजा-पाठ वर्तमान समय में मन्दिर के पुजारी ही करते है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के बस्ती में निर्माणधीन भवनों को बीडीए ने किया सील, जाने पूरी वजह
यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
यूपी के बस्ती में भारी बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत, जानें कब तक रहेगा मानसून का असर
यूपी के बस्ती के इन स्कूलों को सरकार के तरफ से मिलेंगे 2 करोड़ रुपए !
यूपी के इन तीन जिलों में बनेंगी बेहतरीन सड़के, सड़क निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट
देश को मिली पहली Made In India ड्राइवरलेस मेट्रो, जानें- स्पीड, रूट और सब कुछ
यूपी के बस्ती में हनुमान जी के इस मंदिर के बारे में नहीं जानते होंगे आप, महाभारत काल का है प्रमाण!
UP में अब इन सड़कों पर नहीं वसूल सकते टोल टैक्स, सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश से मची खलबली
यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ
Aaj Ka Rashifal 26th September 2024: यहां पढ़ें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल