Moolank 2 Wale Logo Ka Bhavishya: मूलांक 2 वाले लोगों का कैसा होगा साल 2023?

Moolank 2 Wale Log Kaise Hote Hain

Moolank 2 Wale Logo Ka Bhavishya: मूलांक 2 वाले लोगों का कैसा होगा साल 2023?
moolank 2 wale log kaise hote hain

Moolank 2 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है, और चन्द्रमा को शीघ्रगामी ग्रह माना गया है, Moolank 2 से संबंधित लोग अत्यंत कल्पनाशील, भावुक, सहृदय और सरलचित्त होते हैं. ये न तो अधिक समय तक एक ही कार्य पर स्थिर रह सकते हैं और न ही लंबे समय तक सोच सकते हैं. इनमें रचनात्मकता कूट-कूट कर भरी होती है. ये जन्मजात कलाकार होते हैं. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, गायिका अलका याज्ञिक और आशा पारेख आदि मूलांक २ के अच्छे उदाहरण हैं. ये मूलतः बुद्धिजीवी होते हैं. ये मस्तिष्क के स्तर अधिक सबल एवं स्वस्थ होते हैं, यहीं कारण है कि ये समाज के लिए अच्छे प्रेरक सिद्ध होते हैं. आचार्य श्रीराम शर्मा और ओशो आदि इस विन्दु के अच्छे उदाहरण हैं. इनके मन में नित नए नए विचार आते रहते हैं जिन्हें साकार देने के लिए ये सतत प्रयासरत रहते हैं.

2, 3, 4, 5 ,6, 7, 8 और 9 मूलांक के बारे में जानने के लिए यहां करें क्लिक

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: हिन्दू नववर्ष की आज से शुरुआत, जानें किस दिन करते हैं किस देवी की आराधना

सामान्य तौर पर Moolank 2 वाले व्यक्ति शारीरिक रूप अधिक बलवान नहीं होते. इनमें आत्मविश्वास की थोड़ी सी कमी रहती है, फलस्वरूप ये तुरंत कोई निर्णय नहीं ले पाते. सौंदर्य के प्रति इनकी रुचि परिष्कृत होती है. प्रेम और सौंदर्य के क्षेत्र में ये महारथी कहे जा सकते हैं. दूसरों को सम्मोहित करने की कला में ये प्रवीण होते हैं. अपरिचित से अपरिचित व्यक्ति को परिचित बना लेना इनके बाएं हाथ का खेल होता है. स्वभाव से शंकालु होते हुए भी ये दूसरों के हित का पूरा ख्याल रखते हैं. किसी को सीधे ना कहना इनके स्वभाव में नहीं होता. दूसरों के मन की बात जान लेने में ये प्रवीण होते हैं.

यह भी पढ़ें: Mahabharat: महाभारत के इस राजा को दासी ने दिया था जलकर मरने का श्राप

यदि Moolank 2 वालों की शिक्षा की बात की जाय तो प्रायः ये लोग अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं. उत्तम कल्पना शक्ति के कारण ये लोग बेहतर करते देखे गए हैं लेकिन भय, वहम एवं परिवर्तनशील स्वभाव के कारण कभी-कभी इनकी पढ़ाई में रुकावट आते हुए भी देखा गया है जिसके कारण पढाई बीच मेंही रह जाती है. यानी कि ये इच्छा अनुसार योग्यता न प्राप्त कर पाने के कारण शिक्षा को लेकर असंतुष्ट भी देखे गए हैं.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: नवरात्र के पवित्र 9 दिनों में पहने इन रंगों के कपड़े, होगी माता रानी की कृपा

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो सामान्य तौर मूलांक २ वालों की आदत धन जमा करने की होती है. ये धन प्राप्त करके और उसे जमा कर प्रसन्न होते हैं. अत: सामान्यत: इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है. ये धन कमाने की योजना बनाने में माहिर होते हैं.

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: ये भाइयो में बड़े नहीं होते हैं, कोई न कोई इनसे बडा होता है. भाई बहनों के साथ इनके सम्बंध अच्छे रहते हैं हां ये बात और है कि कभी-कभार भाई बहनों के साथ कुछ मतभेद हो जाते हैं लेकिन जल्द ही संबंधों में सुधार भी हो जाता है. मित्रों के साथ इनका व्यवहार स्थिर नहीं रहता हालांकि ये अपने मित्रों से बहुत प्रेम करते हैं लेकिन अत्यधिक प्रेम व हस्तक्षेप के कारण इनके कुछ मित्र इन्हें छोड देते हैं. मूलांक १-२-४ व ७ वाले इनके अच्छे मित्र होते हैं.

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो इन्हें प्रेम के मामलों में अधिक सफ़ल नहीं देखा गया है. इनके प्रेम संबंधों को अस्थिर देखा गया है. कई बार इन्हें प्रेम संबंधों में हानि उठाते देखा गया है तो कई बार मूलांक २ वालों को प्रेम के लिए जिन्दगी भर तड़पते देखा गया है. हालांकि इनका पारिवारिक जीवन सुखद होता है. इन्हें लड़को की अपेक्षा लड़कियां अधिक होती हैं. ये संतान से बहुत प्रेम करते हैं साथ ही संतान भी इन्हें खूब प्रेम करती है.

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो सामान्य तौर पर Moolank 2 वाले को स्वतंत्र रूप से कार्य करने से अधिक लाभ होते नहीं देखा गया है. यदि ये कहीं नौकरी करते हैं तो इनके लिए ठीक रहता है. ये औरों की बनाई योजना को बखूबी पूरा कर सकते हैं हालांकि ये भी अच्छे योजनाकार हो सकते हैं लेकिन अपनी योजना को पूर्णरूपेण अमल में लाना इनके लिए मुश्किल होता है. य अच्छे व्यापारी होते हैं. कृषि कार्य, दूध और पानी से जुडे काम, तरल पदार्थों या दवाओं से जुडे काम, न्याय, नहर विभाग, शिक्षा विभाग, बैंक एवं स्वास्थ्य विभाग से इन्हें अच्छा लाभ मिलता है. ये संगीत, गायन, लेखन आदि क्षेत्रों में अच्छा करते देखे गए हैं.

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो इनकी जीवनशक्ति कमजोर होने के कारण सामान्यत: इन्हें बीमारी का वहम रहता है. इन्हें पेट से सम्बंधित परेशानियां, रक्त विकार, छाती एवं फ़ेफ़डों का रोग तथा मानसिक तनाव से कष्ट हो सकता है.

इनके लिए 1,2, 4 व 7 मूलांक वाली तारीखे ओर रविवार, सोमवार, गुरुवार तथा शुक्रवार के दिन शुभ होते हैं. रंगों की बात करें तो सफ़ेद या हरा रंग अनुकूल रहता हैं.  (साभार- Astrosage)

 

On

ताजा खबरें

UP Weather Updates: यूपी में इस तारीख से गर्मी से मिल सकती है राहत, होगी झमाझम बारिश, जानें लेटेस्ट अपडेट
वंदे भारत मेट्रो की पहली झलक आई सामने, देखे अपने शहर का रूट और किराया
गर्मी खत्म हो जाए और आए Monsoon तो जरूर घूमें यूपी के ये जिले, मन हो जाएगा खुश, मिलेगी शानदार सेल्फी
Lok Sabha Election 2024: हरीश द्विवेदी के नामांकन में BJP का शक्ति प्रदर्शन, जातीय गणित साधने पहुंचे ये दिग्गज नेता
Covishield लगवाने वालों को सच में है हार्ट अटैक का खतरा? जानें- क्या कहता है विज्ञान
उत्तर प्रदेश मे इस तारीख से होगी बारिश जाने अपने शहर का हाल
Doomariyaganj Lok Sabha Election 2024: बस्ती-बेवा बॉर्डर पर सख्ती, इन बातों का रखें ख्याल, पुलिस ने दिए दिशानिर्देश
उत्तर प्रदेश के इन शहरों को मिल सकती है वंदे भारत मेट्रो चेक करे रूट
Indian Railway News: New Delhi रेलवे स्टेशन से 4 साल तक नहीं चलेंगी 300 ट्रेनें! जानें- कैसे मिलेगी आपको ट्रेन
Indian Railway Trains 2024: घर जाने के लिए नहीं मिल रहा टिकट तो देखें यहा लिस्ट, रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन
UP Board News: स्टूडेंट्स के लिए यूपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, अब हर मुश्किल होगी आसान
India Weather Updates: प्रचंड गर्मी के बीच कई इलाकों में बारिश के आसार, जानें यूपी में क्या होगा? IMD का आया अलर्ट
May Holiday List 2024: मई में इन 9 तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
दिल्ली मेट्रो की तरह वंदे भारत मेट्रो मे होगी बैठने की सुविधा, जानें रूट और किराया
इंटरसिटी की जगह लेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन इन रूटों पे चलना तय देखे रूट
Indian Railway News: गोरखपुर जा रही ट्रेन में फूड प्वाइजनिंग! 20 से ज्यादा यात्री पड़े बीमार
UP Weather News: यूपी के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश और आंधी के आसार, जानें- आपके जिले का हाल
Uttar Pradesh मे AC, Washing Machine, Cooler ठीक कराने के लिए नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज जाने कैसे
Basti Lok Sabha Chunav में अखिलेश यादव की रणनीति का होगा लाभ! क्या इतिहास दोहरा पाएंगी सपा?
Bullet Train: इस दिन से चलने जा रही है देश की पहली बुलेट ट्रेन! देखें रूट और समय