Chaitra Navratri 2024: हिन्दू नववर्ष की आज से शुरुआत, जानें किस दिन करते हैं किस देवी की आराधना

Hindu Nav Varsh Ki Shubhkamnayen

Chaitra Navratri 2024: हिन्दू नववर्ष की आज से शुरुआत, जानें किस दिन करते हैं किस देवी की आराधना
hindu navvarsh ki subhkamnaye

संजीव ठाकुर
पवित्र चैत्र नवरात्रि के शुभारंभ के साथ हिंदू नव वर्ष की आप सभी को शुभकामनाएं अनंत बधाइयां.

नवरात्रि का पहला दिन यानी प्रतिपदा तिथि मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री को समर्पित माना जाता है. इस दिन जौ (जवार)बोने तथा कलश स्थापना पूजन के साथ ही देवी का पूजन किया जाना शुभ माना जाता है. यह भी शास्त्रों में लिखा गया है कि प्रथम दिवस में माता की पूजा करते समय आराधक यदि लाल, गुलाबी ,नारंगी और रानी रंग के कपड़े पहन कर पूजा करने से माता का संपूर्ण आशीर्वाद प्राप्त होता है.

द्वितीय दिवस यानी नवरात्रि के दूसरे दिन अत्यंत दिव्य देवी ब्रह्मचारिणी की उपासना का विधान है सिद्धि के लिए इस दिन मां की उपासना करते समय सफेद,पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है एवं इस पवित्र दिन में आराधना करने से मनवांछित इच्छाओं की प्राप्ति होती है. तृतीय दिवस में बाघ पर सवार स्वर्ण के समान रंग एवं छटा वाली मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है.इस दिन पीला, लाल, दूधिया या केसरिया रंग कपड़े पहनना शुभ माने जाते हैं एवं इन रंगों के कपड़े पहनकर देवी की आराधना करने से उनका आशीर्वाद एवं कृपा की प्राप्ति होती है. नवरात्रि में चतुर्थ दिवस में इस भव संसार के ब्रह्मांड की रचना करने वाली दुर्गा मां के चौथे रूप के रूप में देवी कुष्मांडा की आराधना एवं भक्ति की जाति है.

यह भी पढ़ें: भारत मे बैन है ये 10 फूड लोग खाते है सबसे ज्यादा, FSSAI ने माना कैंसर की जड़

इस दिन इस प्रकृति की देवी के स्वरूप की मन से आराधना करना शुभ फल देने वाला है एवं देवी प्रकृति की देवी हैं इनकी उपासना इस दिवस में पीला ,हरा, लाल और भूरे रंग का वस्त्र पहनकर करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है, एवं देवी प्रसन्न होती हैं. नवरात्रि के पावन पर्व पर पंचम दिवस पर पंचमी तिथि को भगवान कार्तिकेय की माता देवी स्कंदमाता की आराधना एवं श्रद्धा के साथ पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें: India Weather Forecast: देश के इन हिस्सों में बारिश के आसार, यहां सबसे ज्यादा गर्मी, जानें- पूरे भारत का मौसम

नवरात्रि के इस पावन पर्व पर छठवें दिन ऋषि कात्यायन की पुत्री कात्यायनी मां की पूजा अर्चना का शास्त्रों में पूजा का विधान माना जाता है. माता कात्यायनी अमोघ फलदाईनी होती हैं भक्तों द्वारा इस दिन लाल, नारंगी, गुलाबी, गेरुआ, मूंगा रंग के कपड़े पहनकर माता रानी की पूजा करने से ऐश्वर्या के साथ वैवाहिक जीवन में शांति सुख समृद्धि प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Sleeper Coach की ये सात खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश, रेलवे देगा ये शानदार सुविधाएं

दुर्गा पूजा के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा तथा अर्चना का विधान है, नवरात्रि की पूजा में तंत्र साधना करने वाले लोग इस दिन काले रंग का वस्त्र धारण करके इनकी पूजा अर्चना करते हैं साधकों को इस दिन बैगनी, स्लेटी ,नीला एवं आसमानी रंग का वस्त्र धारण कर मां के इस दिव्य रूप की पूजा अर्चना करनी चाहिए जिससे संपूर्ण ग्रह बाधाएं दूर होती हैं.

नवरात्रि के आठवें दिन सर्व सौभाग्य दाइनी देवी महागौरी की उपासना का दिन माना जाता है. यह अत्यंत पवित्र दिन होता है और यह देवी धन, वैभव, सुख, शांति की शक्तिशाली देवी मानी जाती हैं. इनकी पूजा के दौरान साधकों को रातों को केसरिया संतरी गुलाबी या लाल रंग के वस्त्र धारण करके पूजा करनी चाहिए जिससे सुख एवं सौभाग्य की अखंड प्राप्ति होती है.

शिवरात्रि में माताओं के नौ रूपों में दुर्गा पूजा के नौवें तथा आखरी दिन संपूर्ण विधि विधान, रीति रिवाज और पूर्ण निष्ठा के साथ देवी की आराधना करने वाले साधकों को संपूर्ण सिद्धिया प्राप्त होती हैं और इनकी उपासना के समय हरा धागों को लाल गुलाबी नारंगी रंग के वस्त्र पहनने से समाज में पद प्रतिष्ठा वैभव एवं धन की प्राप्ति होती है.
नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों का पूजन अर्चना एवं निष्ठा से की गई आराधना से इस जगत का कल्याण भी होता है साथ ही इस पवित्र 9 दिनों में असंख्य दीप जलाकर माता को प्रसन्न करने का प्रयास किया जाता है. नवरात्रि में उपवास रखने तथा विधि विधान से अर्चना करने से मनुष्य का जीवन तथा परलोक सफल होना शास्त्रों के अनुसार तय माना जाता है. आप सभी को चैत्र नवरात्रि कथा हिंदू नव वर्ष की अनंत शुभकामनाएं एवं बधाइयां.
संजीव ठाकुर, (वर्ल्ड रिकार्ड धारक लेखक)संयोजक, चिंतक, रायपुर छत्तीसगढ़ ,9009 415 415,

On

ताजा खबरें

India Weather Forecast: देश के इन हिस्सों में बारिश के आसार, यहां सबसे ज्यादा गर्मी, जानें- पूरे भारत का मौसम
यूपी के इन दस शहरों में पड़ रही सबसे ज्यादा गर्मी, 50 डिग्री के करीब है टेंपरेचर
Bada Mangal 2024: साल का पहला बड़ा मंगल आज, जानें- आज कैसे करें पूजा अर्चना
देश के इस हिस्से में जंजीर से बांधनी पड़ी ट्रेन, सामने आई ये वजह!
क्या सच में इस साल के अंत में बंद कर दिया जाएगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन? अब रेलवे ने कर दिया बड़ा दावा
दो राज्यों को जोड़ेगा यूपी का नया फोरलेन, 4200 करोड़ रुपये होंगे खर्च, जानें रूट और मैप
Barish Kab Hogi: यूपी में कब होगी बारिश? हो गया तारीख का ऐलान, मौसम विभाग ने दी बड़ी जानकारी
लोकसभा चुनाव के बाद बस्ती में डीएम का बड़ा एक्शन, 6 कर्मचारी सस्पेंड, सैलरी भी रोकी, जानें- वजह
Aaj Ka Rashifal 27th May 2024|| मेष, मिथुन राशि वालों के लिए आज का दिन लगाएगा खुशखबरी! वृषभ, सिंह को हो सकती है ये दिक्कत
UP Politics: सातवें चरण से पहले अखिलेश यादव ने बढ़ाई बीजेपी की मुश्किल! पूछे ये 9 'जरूरी' सवाल
यूपी में इस दिन से शुरू होगी बारिश! मौसम विभाग ने दी बड़ी जानकारी, जानें अपने जिले का हाल
यूपी के इस शहर का बदल सकता है नाम, फिर दिखेगा 27 साल पुराना इतिहास
UP Metro News: यूपी के दो बड़े शहरों को जोड़ेगी ये मेट्रो, बनेंगे 11 नए स्टेशन
UP Politics: सपा विधायक के बयान से बीजेपी की बढ़ी धड़कन, कांग्रेस में भी टेंशन में
Today Rashifal 26th May 2024|| 12 राशियों पर चंद्रमा पर पड़ेगा यह प्रभाव, जानें- कैसा रहने वाला है आपका आज का दिन
UP Weather Forecast: अगले इन तीन दिन उत्तर प्रदेश मे होगी भारी बारिश ! जाने आपके जिले मे कब हो रही बरसात
UP के इस मंदिर ने बताया कब आएगा मॉनसून जाने कब होगी आपके जिले मे बारिश
Todays Rashifal 25th May 2024 || आज का राशिफल: तुला रहे सतर्क,कर्क की होगी प्रगति, जानें अपनी राशि के बारे में सब कुछ
Lok Sabha Election 2024 Live Updates: बस्ती मंडल में मतदान आज, सपा का आरोप- बस्ती लोकसभा में रुधौली में ईवीएम खराब, पुलिस ने दिया जवाब
UP Weather Forecast: यूपी के इन इलाकों में गरज और चमक से साथ बारिश के आसार, जानें अपने जिले का हाल