Ayodhya News: डीएपी और उर्वरक की किल्लत के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

Ayodhya News: डीएपी और उर्वरक की किल्लत के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन
ayodhya congress news (1)

पूरे जिले में व्याप्त डीएपी और उर्वरक की किल्लत के विरोध में जिला कांग्रेस  अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में कांग्रेस जनों ने प्रदर्शन कर रिकाबगंज चौराहे पर सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा.
 
इससे पूर्व कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद डॉ निर्मल खत्री ने कहा भारतीय जनता पार्टी के शासन में किसान जो कि महंगी बिजली और उपज की उचित मूल्य ना मिलने के कारण पहले से ही परेशान चल रहा था उसे रवि की फसल की बुवाई के लिए उर्वरक और डीएपी ना मिल पाना बहुत निंदनीय है.
 
पूर्व सांसद डॉ निर्मल खत्री ने चुनाव पूर्व किसानों की आय दुगना करने के वादे पर सत्ता में आई भाजपा पर किसानों की आय दोगुनी करने में विफल रहने का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि भगवा पार्टी की "किसान विरोधी" नीतियों ने कृषक समुदाय को गंभीर संकट में धकेल दिया है.
 
खत्री ने कहा राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSSO) द्वारा सितंबर 2021 में ग्रामीण भारत में कृषि परिवारों की स्थिति पर जारी रिपोर्ट में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. किसान की आय दोगुनी नहीं हुई है. इसके विपरीत, पांच लोगों का परिवार खेती से प्रतिदिन प्रति व्यक्ति केवल ₹26.67 कमा रहा है. किसान कर्ज में डूब रहे हैं. किसानों की आय बढ़ाने का वादा करने वाली मोदी सरकार ने किसान को कर्ज में डुबो दिया है. भारत के 50.2% किसान कर्ज में हैं, प्रति परिवार औसतन 74,121 रुपये का कर्ज है.
 
खत्री ने कहा भाजपा सरकार ने आज तक स्वामीनाथन समिति के अनुसार एमएसपी [न्यूनतम समर्थन मूल्य] किसानों को वादे के अनुसार नहीं दिया है.
जिला अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा सहकारी समितियों के गोदाम पर मात्र 1 बोरी खाद पाने के लिए भी किसानों को लंबी-लंबी कतारें लगानी पड़ रही है और स्थानीय स्तर पर सरकारी अधिकारी गण तथा सत्ताधारी दल के जनप्रतिनिधि समस्या के समाधान का कोई उपाय नहीं कर रहे हैं.
 
महानगर अध्यक्ष वेद सिंह कमल तथा एआईसीसी सदस्य राजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा पूरे वर्ष असामान्य वर्षा के कारण किसानों की खेती बर्बाद हो चुकी है और कृषक समुदाय को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.
 
जिला प्रवक्ता सुनील कृष्ण गौतम ने कहा केंद्र सरकार दावा करती है कि उसके पास उर्वरक और डीएपी का बहुतायत स्टॉक है पर किसानों को  उर्वरक और डीएपी प्राप्त करने में बहुत कठिनाई पैदा हो रही है जिससे लगता है कि सरकार जानबूझकर यूरिया की कमी पैदा कर रही जिससे बिचौलियों को लाभ पहुंचे.
 
उक्त अवसर पर प्रमुख रूप से एआईसीसी सदस्य उग्रसेन मिश्रा ,पीसीसी सदस्य आरिफ आबदी, बृजेश रावत ,विजय पांडे ,भीम शुक्ला ,प्रवीण श्रीवास्तव ,डॉ विनोद गुप्ता, चंचल सोनकर, राम अभिलाष पांडे मोहम्मद शरीफ, रुद्र प्रताप सिंह रिशु ,रामकरण कोरी, ताज मोहम्मद, सेवादल महानगर अध्यक्ष बसंत मिश्रा, रामेंद्र त्रिपाठी ,फ्लावर नकवी ,आशुतोष सिंह, मोहम्मद बशीर ,मोहम्मद टीटू ,मोहम्मद अहमद आदि उपस्थित रहे .

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti Bhanpur News: भानपुर नगर पंचायत में सात परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
Basti News: सामाजिक कार्यकर्ता परशुराम शुक्ल के निधन पर शोक
Basti News: तीन दिवसीय टीएलएम कार्यशाला का समापन,अन्तिम दिन प्रतिभागियों ने दिया प्रस्तुतिकरण
Basti News: यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बने छात्र -  कामेश्वर सिंह
Basti News: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने राष्ट्रपति को संबोधित सौंपा ज्ञापन
Basti News: महिला सशक्तिकरण के लिए निकली जागरूकता रैली
Basti Nagar Palika Election 2022: निकाय चुनाव को लेकर सुभासपा ने बनाई रणनीति
Basti News: पिताम्बर अध्यक्ष, मंत्री  भूपेन्द्र प्रताप, उपाध्यक्ष बने रामदत्त मिश्रा
Basti News: रोजगारपरक प्रशिक्षण से युवाओं को मिलेगी दिशा - एमजेड खान
Basti News: रूँधावती पांडेय स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन