Yearly Meen Rashifal 2023: शनि, बृहस्पति, राहु और केतु ग्रहों के चलते मीन राशि वालों पर होगा ये असर, जानें कैसा रहेगा साल 2023

Yearly Meen Rashifal 2023: शनि, बृहस्पति, राहु और केतु ग्रहों के चलते मीन राशि वालों पर होगा ये असर, जानें कैसा रहेगा साल 2023
meen rashifal 2023 pisces horoscope zodiac

मीन राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं,जो कि वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि मीन में उपस्थित रहेंगे और 22 अप्रैल तक इसी राशि में रहेंगे. हालांकि 28 मार्च को देव गुरु बृहस्पति अपनी अस्त अवस्था में आ जाएंगे और उनके शुभ फलों में कमी आएगी तथा 27 अप्रैल को जाकर में पुनः उदय होंगे. बृहस्पति तारा के उदय की स्थिति बनेगी और 22 अप्रैल 2023 को देव गुरु बृहस्पति अपने मित्र ग्रह मंगल की राशि मेष में प्रवेश करेंगे. जहां उपस्थित होकर वह आपके छठे भाव आठवें भाव और दसवें भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे. इसी दौरान 4 सितंबर से 31 दिसंबर तक देव गुरु बृहस्पति वक्री अवस्था में रहेंगे और साल के अंतिम दिन अर्थात 31 दिसंबर को वह मार्गी हो जाएंगे.
 
कर्मफल दाता शनि जो कि आपके एकादश और द्वादश भाव के स्वामी हैं वर्ष की शुरुआत में तो एकादश भाव में रहेंगे और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होती रहेगी. लेकिन 17 जनवरी को वह आपके द्वादश भाव में चले जाएंगे, यहां से एक तरफ तो आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी और आमदनी में कमी दिखाई देने लगेगी लेकिन दूसरी तरफ आप की विदेश यात्रा की संभावना को भी बढ़ेगी.
 
अन्य राशियों के बारे में भी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Yearly Horoscope 2023
 
बृहस्पति और शनि का संयुक्त गोचर जिसे दोहरा गोचर भी कहते हैं ,बहुत महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि यह जीवन में अनेक कार्यों को करने वाला होता है 17 जनवरी तक बृहस्पति और शनि के प्रभाव से आप का प्रथम भाव सक्रिय रहेगा. जब देव गुरु बृहस्पति 22 अप्रैल को आप के द्वितीय भाव में चले जाएंगे और शनि तब तक आपके द्वादश भाव में आ चुके हैं, तब आपकी राशि से द्वितीय भाव विशेष रूप से प्रभावी रहेगा और उससे संबंधित फल मिलने की संभावना बहुत अधिक होगी.
 
राहु और केतु जो अपनी विशेष चाल और प्रभाव के लिए जाने जाते हैं, वर्ष की शुरुआत में क्रमशः आप के तीसरे और नवमे भाव में होंगे लेकिन 30 अक्टूबर को राहु आपके द्वितीय भाव में मीन राशि में और केतु कन्या राशि में आपके अष्टम भाव में प्रवेश कर जाएंगे. जब देव गुरु बृहस्पति अप्रैल के महीने में आप के तीसरे भाव में गोचर करेंगे, उस समय पर सूर्य और राहु भी वहां पर मौजूद होंगे. मई से अगस्त के बीच गुरु - चांडाल दोष का प्रभाव भी तीसरे भाव में देखने को मिलेगा. इस प्रकार यह वर्ष कुछ उथल-पुथल से भरा हो सकता है.
 
शनि, बृहस्पति, राहु और केतु ग्रहों के गोचर के बारे में तो हमने आपको बता दिया, इसके अलावा अन्य अभी कुछ मुख्य ग्रह हैं जो अपने गोचर काल में विभिन्न प्रकार के परिणाम देते रहेंगे. इनमें सूर्य का गोचर महत्वपूर्ण रहेगा और मंगल भी विशेष चाल से आप को प्रभावित करेंगे. अन्य ग्रह जैसे शुक्र और बुध भी जल्दी-जल्दी गोचर करके अपनी राशियां बदलते हुए आपके ऊपर अलग-अलग तरह के प्रभाव डालते रहेंगे, और उससे आपके जीवन में अनेक अच्छे - बुरे बदलाव आएंगे.
 
आपके लिए मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अनुसार जनवरी का महीना आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा. वक्री मंगल तीसरे भाव में आपको साहस और पराक्रम देंगे तो शनि महाराज एकादश भाव में बैठकर आपको अच्छी आमदनी प्रदान करेंगे. शुक्र का प्रभाव भी एकादश भाव पर होने से आपकी आमदनी अच्छी होने के योग बनेंगे, लेकिन जनवरी का उत्तरार्ध खर्चों से भरा हो सकता है स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा.
 
फरवरी के महीने में विदेशी माध्यमों से धन प्राप्ति के योग बनेंगे व्यापार में वृद्धि की संभावना प्रबल होगी दांपत्य जीवन में तनाव कम होगा. जीवन साथी से निकटता का आभास होगा फरवरी के उत्तरार्ध में दांपत्य जीवन हो या प्रेम जीवन दोनों में रोमांस के योग बनेंगे विदेश यात्रा की संभावना रहेगी.
 
मार्च का महीना पारिवारिक जीवन में तनाव लेकर आ सकता है .13 मार्च को मंगल आपके चतुर्थ भाव में बैठेंगे और माता जी के स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकते हैं. इसकी चतुर्थ दृष्टि सप्तम भाव पर होने से दांपत्य जीवन में भी तनाव बढ़ेगा,दशम भाव पर होने से आप अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब होंगे. लेकिन गुस्से से बचना होगा एकादश भाव पर दृष्टि होने से अच्छी आमदनी के योग बनेंगे कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं.
 
मीन राशिफल के अनुसार मीन राशि के जातकों के जीवन में अप्रैल का महीना आपके जीवन में उतार-चढ़ाव लेकर आएगा. किसी दोस्त के साथ निकटता बढ़ेगी और उन्हें दिल दे सकते हैं, प्यार परवान चढ़ेगा और दोस्तों के साथ समय बिताने के अनेक मौके मिलेंगे. कम दूरी की यात्रा हो सकती है वह यात्रा लाभदायक होगी, रिश्तों में प्रेम बढ़ेगा. लेकिन 22 अप्रैल को बृहस्पति के राहु और सूर्य के साथ द्वितीय भाव में आने से कुटुंब में तनाव बढ़ेगा किसी की सेहत बिगड़ सकती है और झगड़ा हो सकता है.
 
मई के महीने में आप अपनी संतान को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे क्योंकि उनकी पढ़ाई में व्यवधान आएंगे. उनका स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है ,इस दौरान प्रेम संबंधों में भी तनाव की स्थिति बन सकती है. एक- दूसरे को समझना पाने के कारण और आपके प्रियतम के ज्यादा गुस्से वाला व्यवहार दिखाने के कारण आप थोड़े दुखी रहेंगे हालांकि आमदनी के मामले में यह समय अच्छा रहेगा.
 
जून के महीने में खर्चों में बढ़ोतरी रहेगी, माला की आमदनी भी अच्छी होगी विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. पारिवारिक जीवन में चल रहे तनाव में थोड़ी सी कमी आएगी, लेकिन कुटुंब में कोई विवाद जन्म ले सकता है. इस दौरान अच्छा भोजन करने पर ध्यान दे नहीं तो मुंह में दांत और पेट से संबंधित कोई बीमारी आपको अपनी चपेट में ले सकती है.
 
मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अनुसार जुलाई के महीने में आपके शत्रुओं को आप चारों खाने चित कर देंगे. यदि कोई केस आपके विरुद्ध किसी न्यायालय में लंबित है तो उसका फैसला आपके पक्ष में आ सकता है. आपकी नौकरी में यह समय अनुकूल परिणाम लेकर आएगा, अब आप अपनी मेहनत के लिए जाने जाएंगे और पदोन्नति के योग भी बन सकते हैं. इस दौरान धन लाभ के अच्छे योग बनेंगे और विदेश जाने की संभावनाएं प्रबल हो सकती हैं.
 
अगस्त का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा,महीने की शुरुआत में व्यापार में वृद्धि होगी. लेकिन महीने के उत्तरार्ध में कुछ समस्याएं हो सकती हैं. व्यापार के सिलसिले में काफी यात्राएं करनी पड़ेगी, हालांकि यात्राएं लाभदायक होंगे दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है जीवन साथी.आपके बीच गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, भाग्य पर सब कुछ छोड़ देना अच्छी बात नहीं इसलिए मेहनत करने पर ध्यान दें.
 
सितंबर का महीना व्यापार में कुछ नए गठजोड़ करा सकता है. इस दौरान दांपत्य जीवन में चल रहे तनाव में उतार-चढ़ाव रहेगा. आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सावधानी रखनी होगी.आमदनी में उतार-चढ़ाव होने से आप कोई बड़ा निर्णय नहीं ले पाएंगे. प्रेम-संबंधों में यह महीना आपको अपने अंदर झांकने का मौका देगा और अपनी गलतियों को स्वीकार करके आप अपने रिश्ते को संभाल सकते हैं.
 
अक्टूबर का महीना सावधानी से बिताने वाला रहेगा, इस दौरान मंगल आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेंगे.इसलिए किसी भी तरह की चोट या दुर्घटना से बचने की पूर्ण कोशिश करें, वाहन भी सावधानी से चलाएं. इसके अतिरिक्त ससुराल पक्ष से कहासुनी होने और अचानक से धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे, हो सकता है इस दौरान आपके कुछ काम अचानक से अटक जाए लेकिन आपको धन लाभ भी हो सकता है.
 
मीन राशिफल 2023 (Meen Rashifal 2023) के अनुसार नवंबर के महीने में आपके धन संचय की प्रवृत्ति बढ़ेगी.क्योंकि 30 अक्टूबर को राहु आपके द्वितीय भाव से निकलकर आपकी राशि में प्रवेश कर चुके हैं, और द्वितीय भाव में अकेले देव गुरु बृहस्पति विराजित हैं .आप के परिवार और आपके ससुराल पक्ष के बीच यदि कोई समस्या चल रही थी तो वह भी दूर हो जाएगी और आपके कार्यक्षेत्र में आपको प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी.
 
दिसंबर का महीना आपको उम्मीद से अधिक प्रदान करने वाला महीना साबित होगा. आपको अपने कार्य क्षेत्र में बड़ी पदोन्नति के योग बन सकते हैं. इसके अतिरिक्त व्यापार में भी अच्छी प्रगति देखने को मिलेगी आपके संपर्क गणमान्य लोगों से होंगे जिससे आपको बड़ा फायदा होगा. (उपरोक्त जानकारी Astrosage.com से साभार)
 

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti Bhanpur News: भानपुर नगर पंचायत में सात परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
Basti News: सामाजिक कार्यकर्ता परशुराम शुक्ल के निधन पर शोक
Basti News: तीन दिवसीय टीएलएम कार्यशाला का समापन,अन्तिम दिन प्रतिभागियों ने दिया प्रस्तुतिकरण
Basti News: यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बने छात्र -  कामेश्वर सिंह
Basti News: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने राष्ट्रपति को संबोधित सौंपा ज्ञापन
Basti News: महिला सशक्तिकरण के लिए निकली जागरूकता रैली
Basti Nagar Palika Election 2022: निकाय चुनाव को लेकर सुभासपा ने बनाई रणनीति
Basti News: पिताम्बर अध्यक्ष, मंत्री  भूपेन्द्र प्रताप, उपाध्यक्ष बने रामदत्त मिश्रा
Basti News: रोजगारपरक प्रशिक्षण से युवाओं को मिलेगी दिशा - एमजेड खान
Basti News: रूँधावती पांडेय स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन