Yearly Horoscope 2023: मिथुन राशि के लिए शनि की ढैय्या हो रही खत्म, जानें कैसा रहेगा साल 2023

Yearly Horoscope 2023: मिथुन राशि के लिए शनि की ढैय्या हो रही खत्म, जानें कैसा रहेगा साल 2023
mithun rashifal 2023 gemini zodiac

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के संबंध में लिखे गए इस विशेष आर्टिकल में आपको यह जानने का अवसर प्राप्त होगा कि वर्ष 2023 मिथुन राशि के जातकों के लिए किस प्रकार के शुभ और अशुभ परिणाम लेकर आ रहा है, चाहे वह आपके जीवन का कोई भी क्षेत्र हो, आपका करियर हो, नौकरी, व्यवसाय, आपकी धन की स्थिति, आपका जोखिम, आपकी आर्थिक स्थिति, आपकी शैक्षिक स्थिति और शिक्षा का हिसाब किताब हो, आपकी प्रेम जीवन के संबंध में जानकारी हो अथवा आपके वैवाहिक जीवन में आने वाले विभिन्न प्रकार के उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी हो, आप सभी कुछ इस मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) में प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आपको किन क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी और आपका स्वास्थ्य विशेष रूप से कैसा रहेगा, क्या इस वर्ष आप कोई संपत्ति या वाहन खरीद पाएंगे अथवा नहीं और आपके लिए शुभ अंक कौन से होंगे, यह सारी जानकारी आपको इस विशेष लेख के अंदर प्राप्त होगी

वार्षिक राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष आपकी राशि से अष्टम भाव में लंबे अर्से से विराजमान शनि महाराज 17 जनवरी को अपना गोचर करते हुए मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में आपके भाग्य स्थान में जाएंगे. इस प्रकार यह एक तरफ जहां आपको भाग्यशाली बनाएंगे तो वहीं दूसरी तरफ, आपकी शनि देव की ढैया को भी समाप्त कर देंगे और आपको शनि देव के द्वारा होने वाले अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलेगी तथा आप भाग्य का लिखा प्राप्त करेंगे. देवताओं के गुरु बृहस्पति देव जो वर्ष की शुरुआत में आपके दशम भाव में चल रहे हैं, वह 22 अप्रैल को आपके एकादश भाव में प्रवेश कर जाएंगे. राहु महाराज का गोचर 30 अक्टूबर को आपके एकादश भाव से निकलकर दशम भाव में मीन राशि में होगा और केतु महाराज भी इसी प्रकार पंचम भाव से निकलकर आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे. ग्रहों का यह गोचर आपके जीवन में बहुत बड़े परिवर्तन लेकर आने में सक्षम है. आगे आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि यह महत्वपूर्ण ग्रह गोचर आपके जीवन के किन किन क्षेत्रों को प्रभावित करेंगे.

अन्य राशियों के बारे में भी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Yearly Horoscope 2023

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष 2023 मिथुन राशि के जातकों के जीवन में एक बड़ा अच्छा वर्ष साबित हो सकता है क्योंकि सर्वप्रथम शनि की ढैया समाप्त होने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी. स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आप जीवन के क्षेत्रों में आगे बढ़ पाएंगे क्योंकि आपका भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा और भाग्य की प्रबलता हर मुश्किल को आसान बना देगी, साथ ही रुके हुए काम भी बनने लगेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगेगा. यह वर्ष कई मामलों में आपके लिए अच्छा रहने वाला है. कुछ एक ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन वह क्षेत्र भी आपकी समझदारी से सुधर सकते हैं. आपको आगे के लेख में यह जानने को मिलेगा कि वह कौन से क्षेत्र हैं, जिनमें आपको ज्यादा ध्यान देना है. मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे क्योंकि शनि अष्टम भाव से निकलने वाले होंगे. 17 जनवरी को जैसे ही शनि मकर राशि छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, आपकी कंटक शनि की स्थिति समाप्त हो जाएगी और आप बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे. इस प्रकार जिन कार्यों में व्यवधान आ रहे थे या जो काम रुके हुए थे, वह पूरे होने लगेंगे और आपका मानसिक तनाव भी बहुत हद तक दूर हो जाएगा. आपके निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी और आपके आसपास की परिस्थितियां धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपका भाग्य हर जगह आपकी मदद कर रहा है. इस दौरान लंबी यात्राओं के योग बनेंगे और विदेश प्रवास की स्थिति बन सकती है. आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में भी खूब लगेगा.

यह वह समय होगा, जब आपको अपनी नौकरी में स्थानांतरण मिल सकता है और वह फायदेमंद भी होगा इसलिए आपको खुशी होगी. वर्ष 2023 के शुरुआती दिनों में आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की संभावना नजर आती है जिससे बाहर आने में थोड़ा सा समय लग सकता है. आप अपनी पुरानी नौकरी को छोड़ने का मन बना सकते हैं और शीघ्र ही वर्ष के शुरुआती महीनों में ही आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है, जहां आपको संतुष्टि भी मिलेगी और वह नौकरी लंबी चलने के योग भी बनेंगे.

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष के शुरुआती महीनों में संतान को लेकर चिंताएं रहेंगी और प्रेम संबंधों में भी समस्या आती जाती रहेगी लेकिन आर्थिक तौर पर यह समय अच्छा रहेगा और आपको धन प्राप्ति कराता रहेगा. दूसरी और तीसरी तिमाही और भी ज्यादा आर्थिक स्थिति को बढ़िया बनाने वाली साबित होगी और आपके पास आमदनी बढ़ती जाएगी.

वर्ष 2023 की पहली तिमाही आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी. आपको आर्थिक मामलों में थोड़ी सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि आपकी महत्वाकांक्षाएं अधिक होंगी लेकिन उनको अमलीजामा पहनाकर सफलता के धरातल पर लेकर आना इतना आसान नहीं होगा. आपको अपनी महत्वाकांक्षाओं को पंख लगने से रोकना होगा क्योंकि इस दौरान यदि आप उनके पीछे भागने लगते हैं तो सही और गलत में भेद करना बंद कर देंगे जो आपके लिए नुकसानदायक रहेगा.

इस वर्ष कुछ ऐसी स्थितियों का निर्माण होगा कि आपको विदेश जाने के मौके मिलेंगे और लंबी-लंबी यात्राएं करने का अवसर प्राप्त होगा. भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा जिससे थोड़े से ही प्रयासों से आपको अधिक परिणाम मिलने लगेंगे और आपको जीवन में अच्छे समय की अनुभूति होने लगेगी.

इस वर्ष की पहली तिमाही में परिवार में काफ़ी अच्छी स्थिति रहेगी. पारिवारिक जीवन खुशियों से भरपूर रहेगा और देव गुरु बृहस्पति की कृपा बराबर बनी रहने से परिवार में सुख और शांति रहेगी. कोई शुभ कार्य भी संपन्न हो सकता है. घर में पूजा-पाठ की स्थिति भी बनेगी और चारों ओर का माहौल धार्मिक और उल्लास से भरा रहेगा. घर में कुछ शुभ कार्य भी संपन्न होंगे और किसी के विवाह की शहनाइयां भी गूंज सकती हैं. यह तिमाही आपको अपने भीतर झांक कर अपनी गलतियों को ध्यान में रखकर उन्हें दोबारा ना दोहराने की सलाह दे रही है.

दूसरी और तीसरी तिमाही आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी क्योंकि आपकी महत्वाकांक्षाएं पूरी होने लगेंगी, परियोजनाएं सफल होने लगेंगी और आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे. जो पिछले कुछ समय से नौकरी के लिए आवेदन कर रहे थे, उन्हें भी सफलता मिलेगी और कोई नई नौकरी मिल सकती है. इसके साथ ही आपका अपने काम पर विश्वास बढ़ेगा. आपके सीनियर्स का भरोसा आप पर बढ़ेगा और आप कंपनी में मजबूत स्थिति में आ सकेंगे. आपको अच्छी आमदनी प्राप्त होने और अलग तरह के कुछ विशेष आर्थिक लाभ प्राप्त होने के योग बनेंगे, जो आपके काम की वजह से आपको मिल सकते हैं.

वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके अष्टम भाव में रहेंगे और बृहस्पति महाराज दशम भाव में होंगे. इस वजह से शुरुआती महीना करियर में उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और पारिवारिक जीवन में भी थोड़ा तनाव रहेगा. फरवरी के महीने में आपको परेशानियों से निजात मिलेगी. किसी सुदूर यात्रा के योग बनेंगे और परिवार का माहौल धार्मिक रहेगा. मार्च के महीने में आपको अपने व्यवहार में कटुता से बचना होगा और किसी को भी उल्टा सीधा बोलने से बचने से ही आपका भला होगा.

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति आपके एकादश भाव में जाकर आपकी आमदनी में चौतरफा वृद्धि के योग बनाएंगे. इस दौरान संतान प्राप्ति की सुखद संभावना और समाचार की प्राप्ति हो सकती है. आपको अपने करियर में भी सफलता मिलने के योग बनेंगे. इसी समय में आपकी तनख्वाह में वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं. मई के महीने में पारिवारिक तनाव बढ़ सकता है. जमीन जायदाद के मामलों में आपको कुछ परेशानी महसूस होगी और उसकी वजह से किसी से कुछ झगड़ा हो सकता है लेकिन कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी और आपको उनसे फायदा होगा. जून का महीना अच्छा व्यतीत होगा. आपको अपने कामों में सफलता मिलेगी और आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

जुलाई का महीना आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी प्रदान करेगा. अगस्त के महीने में आप अपने विरोधियों पर भारी रहेंगे और खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी महसूस करेंगे. इसके बाद आने वाला सितंबर का महीना कई मामलों में राहत की खबर लेकर आएगा और आप जीवन के कई क्षेत्रों में आगे बढ़ेंगे. इस दौरान आपके मित्र भी आपकी सहायता करते नजर आएंगे.

मिथुन राशिफल 2023 (Mithun Rashifal 2023) के अनुसार अक्टूबर का महीना आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा क्योंकि इस दौरान आप कोई बड़ी गाड़ी या अपना घर खरीद सकते हैं. नवंबर का महीने प्रेम संबंधों के लिए अनुकूलता से भरा रहेगा और संतान की प्रगति होगी तथा दिसंबर के महीने में आपको जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है और आपकी माता जी के स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है.(उपरोक्त जानकारी Astrosage.com से साभार)

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti Bhanpur News: भानपुर नगर पंचायत में सात परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
Basti News: सामाजिक कार्यकर्ता परशुराम शुक्ल के निधन पर शोक
Basti News: तीन दिवसीय टीएलएम कार्यशाला का समापन,अन्तिम दिन प्रतिभागियों ने दिया प्रस्तुतिकरण
Basti News: यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बने छात्र -  कामेश्वर सिंह
Basti News: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने राष्ट्रपति को संबोधित सौंपा ज्ञापन
Basti News: महिला सशक्तिकरण के लिए निकली जागरूकता रैली
Basti Nagar Palika Election 2022: निकाय चुनाव को लेकर सुभासपा ने बनाई रणनीति
Basti News: पिताम्बर अध्यक्ष, मंत्री  भूपेन्द्र प्रताप, उपाध्यक्ष बने रामदत्त मिश्रा
Basti News: रोजगारपरक प्रशिक्षण से युवाओं को मिलेगी दिशा - एमजेड खान
Basti News: रूँधावती पांडेय स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन