एकाग्रता को मजबूत करने में सक्षम हैं ये पांच तरीके, जरूर आजमाकर देखें

एकाग्रता को मजबूत करने में सक्षम हैं ये पांच तरीके, जरूर आजमाकर देखें
एकाग्रता को मजबूत करने में सक्षम हैं ये पांच तरीके, जरूर आजमाकर देखें

अपने कार्यस्थल पर किसी विशेष कार्य पर ठीक से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता काफी हद तक सफलता को निर्धारित करती है. आप अपने हर एक टास्क पर जितना अधिक ध्यान और समय देंगे, आप उतना ही बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. हालांकि, व्याकुलता आपके ध्यान और एकाग्रता को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है. आइए आज हम आपको पांच ऐसी टिप्स देते हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने ध्यान भटकने से बचाकर अपनी एकाग्रता क्षमता को मजबूत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: महिलाओं को चक्कर आने के पीछे हो सकते है ये 10 कारण, जानें और बरतें सावधानी

ध्यान भटकाने वाली चीजों से बनाएं दूरी

यह भी पढ़ें: घर का बना दही खट्टा हो रहा है? इन आसान टिप्स को आजमाएं

व्याकुलता एक प्रमुख कारण है, जो किसी विशेष कार्य पर आपकी एकाग्रता को प्रभावित करता है. रेडियो या टेलीविजन की आवाज, मोबाइल की नॉटिफिकेशन, बाहर का शोर आदि व्याकुलता के मुख्य स्रोत हैं. इससे निपटने के लिए और अपना ध्यान अपने काम पर केंद्रित करने के लिए एक शांत क्षेत्र पर बैठें और अपने फोन को साइलेंट पर कर दें. इसके अतिरिक्त, अपने सहकर्मियों से अनुरोध करें कि काम करते समय आपको किसी ओर बात में न लगाएं.

यह भी पढ़ें: पढऩे से बेहतर होता है मानसिक स्वास्थ्य, जानिए इससे मिलने वाले फायदे

पोमोडोरो तकनीक को अपनाएं

उचित ध्यान आपको कम समय में अधिक कार्यों को पूरा करने में मदद करता है और ऐसा करना कहने से आसान है. कम समय में कार्यों को पूरा करने के लिए पोमोडोरो तकनीक अपनाएं, जो आपके काम पर ध्यान लगाने में काफी मदद कर सकती है. इसके लिए 25 मिनट का टाइमर सेट करके अपना काम शुरू करें. बजर बजने के बाद पांच मिनट का ब्रेक लें. ऐसा चार बार करें, फिर 20-30 मिनट का लंबा ब्रेक लें.

व्यायाम है जरूरी

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पूरी तरह से एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं, इसलिए नियमित व्यायाम से न केवल शारीरिक ताकत और स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि यह मस्तिष्क को तरोताजा रखने में भी सहयोग प्रदान करता है. इसके लिए रोजाना 30-40 मिनट के लिए एरोबिक एक्सरसाइज करना कारगर साबित हो सकता है. इसके अलावा, हर रोज कम से कम 10 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें क्योंकि इससे भी एकाग्रता क्षमता मजबूत हो सकती है.

थोड़ा-बहुत कैफीन का सेवन करें

कॉफी या ग्रीन टी जैसे कैफीन युक्त पेय का थोड़ी मात्रा में सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होगा. कैफीन एक ऐसा तत्व है, जो आपकी एकाग्रता क्षमता में सुधार करने में काफी मदद कर सकता है. अगर आप कैफीन युक्त पेय पसंद नहीं करते हैं तो आप कोको की 70त्न या उससे अधिक मात्रा वाली डार्क चॉकलेट का सेवन भी कर सकते हैं.

समान कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें

मल्टीटास्किंग बंद करें और समान कार्यों पर एक साथ ध्यान लगाने की कोशिश करें. अपने काम को सहज बनाने के लिए सभी कार्यों को एक-एक करके पूरा करें. एक कार्य को बीच छोड़कर दूसरे कार्य को करने से आप भ्रमित हो सकते हैं और आप तनाव या चिंता जैसे मानसिक विकारों से घिर सकते हैं. अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, मल्टीटास्किंग से उत्पादकता लगभग 40त्न कम हो जाती है. यह तरीका बच्चों की एकाग्रता में भी काम आएगा.

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti Bhanpur News: भानपुर नगर पंचायत में सात परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
Basti News: सामाजिक कार्यकर्ता परशुराम शुक्ल के निधन पर शोक
Basti News: तीन दिवसीय टीएलएम कार्यशाला का समापन,अन्तिम दिन प्रतिभागियों ने दिया प्रस्तुतिकरण
Basti News: यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बने छात्र -  कामेश्वर सिंह
Basti News: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने राष्ट्रपति को संबोधित सौंपा ज्ञापन
Basti News: महिला सशक्तिकरण के लिए निकली जागरूकता रैली
Basti Nagar Palika Election 2022: निकाय चुनाव को लेकर सुभासपा ने बनाई रणनीति
Basti News: पिताम्बर अध्यक्ष, मंत्री  भूपेन्द्र प्रताप, उपाध्यक्ष बने रामदत्त मिश्रा
Basti News: रोजगारपरक प्रशिक्षण से युवाओं को मिलेगी दिशा - एमजेड खान
Basti News: रूँधावती पांडेय स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन