ड्रायर के इस्तेमाल ने बालों को बना दिया है रुखा और बेजान, इस तरह करें उन्हें रिपेयर, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फायदा

ड्रायर के इस्तेमाल ने बालों को बना दिया है रुखा और बेजान, इस तरह करें उन्हें रिपेयर, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फायदा
6 (2)

घने, चमकदार और मुलायम बाल व्यक्तित्व को निखारते हैं लेकिन उन पर किया जाने वाला तरह-तरह का एक्सपेरिमेंट उनको रुखा और बेजान बना देता है. ज्यादातर लोग बालों को वॉल्यूम, स्टाइल और ड्राय करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी ऐसा करते है या करते थे और आपके बाल भी डैमेज हो गए हैं तो हम आपके लिए डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने के कुछ आसान तरीके लेकर आए है. तो चलिए जानते है इनके बारे में...

यह भी पढ़ें: चेहरे की झुर्रियां टमाटर से करें दूर

दहीं

यह भी पढ़ें: घुटनो और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए फॉलो करे इन सरल टिप्स को

दहीं बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है. यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है और रूसी की समस्या को भी दूर करता है. इसके लिए आप दही में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे बालों में 15-20 मिनट तक लगा रहने दे ऐसा करने से आपके बालों की खोई हुई चमक वापिस लौट आएगी.

यह भी पढ़ें: Siddharth Nagar: बर्डपुर में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

एलोवेरा

बालों को पोषण पहुंचाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है एलोवेरा का इस्तेमाल. एलोवेरा हमारी स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होता है. एलोवेरा अच्छा मॉइस्चराइजिंग पदार्थ है. इसका बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते से आप एलोवेरा निकाल सकते हैं और उसे बालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों में शाइन आएगी. आप हफ्ते में दो बार इसको बालों पर लगा सकते हैं.

अंडा

डैमेज बालों को नरिश करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बालों पर जरूर लगाना चाहिए. वहीं, बादाम तेल प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और कंडीशनर की तरह काम करता है. आप बादाम तेल और अंडे को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. आप अंडे को फेंटकर बालों में लगा सकते हैं. फिर बालों के कुछ-कुछ भाग को लेकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर ऊपरी छोर तक लगाएं. बालों में करीब आधा घंटे तक लगे रहने के बाद शैंपू कर लें.

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन-बी और ई होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं. ये बालों को हुए नुकसान की भरपाई भी करते हैं. वहीं, दही की मदद से बालों को गहराई से कंडीशन किया जा सकता है. इसके लिए आप एवोकाडो को काटकर अंदर के बीज को निकाल लें. फिर एवोकाडो को और दही को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार पेस्ट को करीब 30-35 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दे. इसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लें.

नारियल तेल

विटामिन-ई का तेल में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बालों को नुकसान होने से बचाता है. वहीं, नारियल तेल का तेल बालों को गहराई से कंडीशन करता है. आप दोनों तेल को अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर अच्छी तरह से लगा ले. 40 मिनट तक तेल को बालों में सोखने दें उसके बाद बालों को धो लें. आप हफ्ते में एक या दो बार ऐसा कर सकते है.

मेयोनीज

मेयोनीज को बालों में लगाने से पहले आपको इसमें बादाम तेल और अंडे को मिलाना होगा. इन तीनों को मिलाकर एक अच्छा मिश्रण तैयार कर ले. फिर इस तैयार मिश्रण को अच्छी तरह से बालों और स्कैल्प पर लगा ले. इसके बाद बालों को गर्म तौलिये या शॉवर कैप से ढक लें. कुछ देर बालों पर लगा रहने के बाद शैम्पू से धो लें. इन तीनों चीजों को मिलाकर तैयार किया गया ये हेयर मास्क बालों को भरपूर पोषण देगा. यह उन्हें मजबूत व चमकदार बनाएगा. यह आपके बालों में एक्स्ट्रा मॉइस्चर देगा. आप हफ्ते में दो बार इस हेयर मास्क को लगा सकते है.

शहद

शहद एक अच्छा कंडीशनर होता है. शहद हुमेक्टैंट की तरह काम करता है, जो आपके बालों में मॉइस्चर को लॉक करता है. यह आपके बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाता है. इसके लिए आप शहद को पानी में डालकर घुलने दें और फिर बालों में 30 मिनट तक लगाए. उसके बाद बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें.

सेब का सिरका

सेब का सिरका आपके बालों के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और किसी भी खुले क्यूटिकल्स को बंद करता है. इसको लगाने से बालों पर चमक लौट आती है. इसके लिए आप एक जग ठंडे पानी में सेब का सिरका मिला लें. पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें और फिर सेब के सिरके के पानी से धो लें. थोड़ी देर के लिए सेब के सिरके को बालों में लगा रहें दें और फिर कंडीशनर की मदद से बालों को धो लें.

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

इंग्लैंड में शतक हमेशा विशेष होता है, आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करता है : जडेजा
बेड खरीदते से पहले इन बातों पर दें ध्यान, होगा सही चयन
संगीत सुनने से सेहत को मिलते हैं चौकाने वाले फायदे
जितेंद्र कुमार ने जादूगर के लिए सीखा असली जादू
शिक्षा में संस्कृत अनिवार्य करें
बारूद के ढेर पर अगरबत्ती सुलगाती राजनीति
Basti News: जगन्नाथ,रघुनाथ रामपूरन ने मेडिकल कालेज को देह दान करने का पंजीकरण कराया
संजय प्रताप जायसवाल की शिकायत पर बस्ती में सालों से जमे अफसरों का हुआ ट्रांसफर, जानें पूरा मामला
बस्ती में बिना नक्शा पास कराए घर बनाना पड़ा महंगा, DM के निर्देश पर BDA ने लिया कड़ा एक्शन
सुमेर से शुरू मकडज़ाल !