Siddharth Nagar: किसके संरक्षण में भारत-नेपाल सीमा पर चल रहा हैं अवैध कारोबार?

Siddharth Nagar: किसके संरक्षण में भारत-नेपाल सीमा पर चल रहा हैं अवैध कारोबार?
siddharth nagar 1

संवाददाता सिद्धार्थनगर. भारत नेपाल के बढ़नी बार्डर पर सफेदपोश अवैध कारोबारी भारतीय  कष्टम अधिकारियों की आखों  झोककर अपना धन्धा जमा रहे है.  मामला तब प्रकाश में आया जब एक ट्रक में दिल्ली के एक फर्म से नेपाली फर्म सुलभ ट्रेडर्स काठमांडू के नाम पर प्रतिबंधित कीमती कपड़ा गैस चूल्हे में छिपाकर सीमा पार कर दिया.  नेपाल के कृष्णानगर स्थित भंसार कार्यालय के अधिकारियों ने एक ट्रक की तलाशी ली.

 नेपाल कष्टम ने प्रारंभिक अनुमान में बरामद कपडों की कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक आंकी हैं. जानकारी के अनुसार ट्रक एचआर 55एए 5648 पर सुलभ इंटर प्राइजेज काठमांडू के नाम पर दस लाख 84 हजार रुपये का 2710 पीस गैस चूल्हा आरव इंटर प्राइजेज दिल्ली इंडिया के नाम पर बने बिल के आधार पर भारतीय सीमा शुल्क कार्यालय बढनी से कष्टम कराया गया. 

कष्टम जांच के बाद ट्रक कष्टम कार्यालय एसएसबी चेक पोस्ट कष्टम बैरियर कृष्णानगर भंसार कार्यालय पहुचा .जहा पर कंटेनर को भंसार यार्ड में खड़ी कर भंसार एजेंट वीरेंद्र यादव ने 2710 पीस गैस चूल्हे का प्रज्ञापन - पत्र भरकर कार्यालय में भंसार कराने के लिए प्रस्तुत किया. ऋण होने पर भंसार अधिकारियों ने ट्रक में आगे की दो लाईन में चूल्हा लदा मिला. लेकिन  कष्टम अधिकारियों के सामने जैसे ही चूल्हे उतरवाने की प्रक्रिया आगे बढी तो वह हतप्रभ रह गए. चूल्हे की दो लाइक के पीछे अवैध रूप से दर्जनों गाठ कपड़ा रखा मिला.

 इस बारे मे नेपाल के भंसार चीफ अधिकारी का कहना है कि गैस चूल्हा 2700 पीस के लिए भंसार करवाने के लिए आया था. संदेह होने पर हमने जांच की तो आगे गैस चूल्हा था और पीछे लगभग 200 गट्ठर कपड़ा लदा हुआ था हम इसकी जांच कर रहे हैं.

अब सवाल ये है कि हिंदुस्तान बॉर्डर पर तीन तीन एजेंसी उत्तर प्रदेश पुलिस,एस एस बी,एवं कष्टम काम करती हैं.ऐसे में उनकी आंख में धूल झोंक कर कपड़ो के गठ्ठर पार की गई या सब कुछ जानते हुए ये सामान नेपाल गया. कमोबेश यही हालत खुनुआ बार्डर पर बनी रहती हैं कई ट्रक रात होने एवं सेट समय के इंतजार में सड़कों के किनारे खड़े रहते हैं.

इसको लेकर जब कस्टम अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई तो कैमरे के सामने तो बोलने से मना कर दिया.  उनका कहना है कि नेपाल से अभी हमे कुछ पत्राचार नही हुआ है . जांच की जाएगी  जो होगा आपको बताया जाएगा. मामले में वह पल्ला झाड़ते दिखाई दिए.

About The Author

Jitendra Kaushal Singh Picture

जितेंद्र कौशल सिंह भारतीय बस्ती के पत्रकार हैं. शुरुआती शिक्षा दीक्षा बस्ती जिले से ही करने वाले  जितेंद्र  खेती, कृषि, राजनीतिक और समसामयिक विषयों पर खबरें लिखते हैं.

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

इंग्लैंड में शतक हमेशा विशेष होता है, आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करता है : जडेजा
बेड खरीदते से पहले इन बातों पर दें ध्यान, होगा सही चयन
संगीत सुनने से सेहत को मिलते हैं चौकाने वाले फायदे
जितेंद्र कुमार ने जादूगर के लिए सीखा असली जादू
शिक्षा में संस्कृत अनिवार्य करें
बारूद के ढेर पर अगरबत्ती सुलगाती राजनीति
Basti News: जगन्नाथ,रघुनाथ रामपूरन ने मेडिकल कालेज को देह दान करने का पंजीकरण कराया
संजय प्रताप जायसवाल की शिकायत पर बस्ती में सालों से जमे अफसरों का हुआ ट्रांसफर, जानें पूरा मामला
बस्ती में बिना नक्शा पास कराए घर बनाना पड़ा महंगा, DM के निर्देश पर BDA ने लिया कड़ा एक्शन
सुमेर से शुरू मकडज़ाल !