स्थायी समिति की बैठक में उठा पत्रकारों के स्वास्थ्य सुविधा का मुद्दा

स्थायी समिति की बैठक में उठा पत्रकारों के स्वास्थ्य सुविधा का मुद्दा
dm basti

-भारतीय बस्ती संवाददाता-बस्ती .  जिला पत्रकार स्थायी समिति की बैठक जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी. इसमें पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव तथा सभी पत्रकार सदस्य उपस्थित रहे. सभी सदस्यों ने रूधौली के अखण्ड कसौधन अपहरण की घटना का खुलासा करने तथा उसको सकुशल छुड़ाने के लिए पुलिस अधीक्षक तथा उनकी टीम को बधाई दिया. बैठक में निर्णय लिया गया कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को जिला अस्पताल एवं महिला अस्पताल में चिकित्सकीय सुविधा दिलाये जाने हेतु शासनादेश के अनुसार कार्यवाही करायी जायेगी. आवश्यकता होने पर पत्रकारों के लिए लोकल पर्चेज भी कराया जायेगा.

  बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि उ0प्र0 राज्य परिवहन निगम की बसों में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के आने पर कन्डक्टर द्वारा निर्धारित सीट दिलायी जायेंगी. पत्रकार सदस्यों ने बताया कि प्रायः उनके लिए निर्धारित सीट पर लोग बैठ जाते है तथा मान्यता प्राप्त पत्रकारों के आने पर सीट खाली नही करते है. इस संबंध में क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज को पत्र भेजा जायेगा. क्षेत्रीय प्रबन्धक सभी कन्डक्टर की बैठक करके इस आशय की जानकारी भी उपलब्ध करायेगे.

  जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक तहसील में उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्थानीय पत्रकारों की परिचयात्मक बैठक करायी जायेगी. बैठक में पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी तथा अन्य विभागों के तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेगे ताकि वास्तविक पत्रकारों को सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुविधा हो सकें. प्रायः देखा गया है कि कुछ लोग फर्जी आइडी लेकर अपने आपको पत्रकार बताकर अधिकारियों को मिसगाइड करते है. इस प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए वास्तविक पत्रकारों की सूची सभी तहसीलों में रखी जायेगी.

   जिला स्तरीय स्थायी समिति की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बिना अधिकृत नियुक्ति पत्र या अपंजीकृत चैनल/यूट्यूब संचालित करने वाले लोगों के लिए सूचना कार्यालय में मिसकन्डक्ट रजिस्टर रखा जायेगा, जिसको प्रत्येक स्थायी समिति की बैठक में अपडेट भी किया जायेगा. विगत दिवस प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बिना अधिकृत पास के पत्रकार दीर्घा में प्रवेश करके वीडियो बनाते हुए उनके सम्बोधन के दौरान व्यवधान पहुंचाने वाले रूधौली से आये ब्रह्मदेव पाण्डेय तथा अपंजीकृत पोर्टल संचालित करने वाले राज प्रकाश का नाम मिसकन्डक्ट रजिस्टर में दर्ज किया गया है. भविष्य में इस प्रकार का आचरण करने वाले लोगों का नाम भी इस रजिस्टर में दर्ज किया जायेंगा. स्थायी समिति के पत्रकार सदस्यों ने लोगों से अपील किया है कि बिना अधिकृत नियुक्ति पत्र या अपंजीकृत चैनल/यूट्यूब संचालित करने वाले लोगों की सूचना उपलब्ध कराये.

बैठक में पत्रकार उत्पीड़न संबंधी कोई प्रकरण नही आया. इसमें समिति के सदस्य मान्यता प्राप्त पत्रकार शिवराज सिंह, जयन्त कुमार मिश्रा, कृष्णदेव मिश्रा, पुनीत दत्त ओझा, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष अवधेश त्रिपाठी उपस्थित रहे. अन्त में सहायक निदेशक सूचना, प्रभाकर तिवारी द्वारा सभी के प्रति   धन्यवाद ज्ञापित किया गया.

Follow Us On Google News

About The Author

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti News: बस्ती में आग से कितनी सुरक्षित हैं व्यावसायिक इमारतें? कोरम पूरा करने तक सिमटा अग्निशमन विभाग
Siddharth Nagar Police News: पुलिस की गोली से महिला की मौत? परिजनों के दावे पर DSP ने दी ये जानकारी
PM Kisan Samman Nidhi: बस्ती में इन 4250 लोगों से किसान सम्मान निधि योजना में मिली रुपयों की होगी वसूली
बलात्कार के बढ़ती घटनाएं और लचर व्यवस्था
राज ठाकरे के वर्तमान तेवर के मायने
Ambati Raidu News : IPL से संन्यास लेंगे अंबाती रायडू? ये ट्वीट कर फिर डिलीट कर दिया
डांस करने से मना करने पर युवकों ने बारातियों पर किया हमला
Basti Encroachment News: बस्ती में 8 बड़े अवैध कब्जों को हटाने वाला डीएम का आदेश ठंडे बस्ते में
कप्तानगंज में शादी के दौरान टॉफी फेंकने पर विवाद, रस्में पूरी होने तक मौके पर रही पुलिस
Basti School News: बस्ती में अनोखा सरकारी स्कूल! किचन से लेकर पढ़ाई तक एक कमरे के हवाले