सीएम योगी के एक फैसले से यूपी में लाखों रूपये सस्ती हो गईं ये गाड़ियां, मिल रहा 100% Discount

सीएम योगी के एक फैसले से यूपी में लाखों रूपये सस्ती हो गईं ये गाड़ियां, मिल रहा 100% Discount
hybrid cars in up

UP Hybrid Cars: उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार ने हाइब्रिड कारों पर पंजीकरण कर की पूर्ण छूट की घोषणा की है, जिससे ग्राहकों को संभावित रूप से ₹3.50 लाख तक की बचत होगी. इससे मारुति सुजुकी इंडिया (MSIL), होंडा कार्स इंडिया (HCIL), और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) जैसी कंपनियों को फायदा होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य 5 जुलाई को जारी एक निर्देश के माध्यम से "मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पंजीकरण शुल्क पर 100 प्रतिशत छूट" की पेशकश कर रहा है.

यह भी पढ़ें: 'बटेंगे तो कटेंगे...' सीएम योगी आदित्यनाथ के इस बयान पर मचा सियासी हंगामा, अखिलेश बोले- इनको...

यूपी में ₹10 लाख से कम के वाहनों पर आठ प्रतिशत और ₹10 लाख से ऊपर के वाहनों पर दस प्रतिशत रोड टैक्स वसूला जाता है, यह छूट एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन है. बीटी स्वतंत्र रूप से रिपोर्टों की पुष्टि नहीं कर सका.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर

यूपी यात्री वाहनों के लिए एक प्रमुख बाजार है, इस वर्ष की पहली छमाही में 2,36,097 इकाइयां बेची गईं, जो 2023 की समान अवधि से 13.46 प्रतिशत अधिक है. अकेले Q2 में, बिक्री 1,09,712 इकाइयों तक पहुंच गई, जो पिछले से 10.26 प्रतिशत अधिक है. वर्ष.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में भी लागू होगा UPS! अगर हां तो कब? मुलायम सरकार में 1 साल बाद लागू हुआ था NPS


सीएम योगी के फैसले पर क्या है रिएक्शन?

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अध्यक्ष अंकित राज ने कहा- यह नीति यूपी में मजबूत हाइब्रिड वाहन बिक्री को बढ़ावा देगी, भले ही बाजार वर्तमान में छोटा है. बता दें इस साल की शुरुआत में, राज्य ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए शून्य पंजीकरण लागत नीति भी लागू की.

एमएसआईएल के एक डीलर ने कहा कि हालांकि यूपी में मजबूत हाइब्रिड की मौजूदा मांग कम है, नई नीति से बिक्री में बढ़ोतरी हो सकती है. विश्लेषकों का अनुमान है कि अन्य राज्य यूपी के उदाहरण का अनुसरण कर सकते हैं, संभावित रूप से वाहन की बिक्री को बढ़ावा दे सकते हैं और लक्जरी हाइब्रिड की बाजार हिस्सेदारी बढ़ा सकते हैं.

हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (एचईवी) और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी) दोनों एक आंतरिक दहन इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करते हैं. प्राथमिक अंतर यह है कि PHEV में एक बड़ी बैटरी होती है जिसे बाहरी स्रोत से चार्ज करने की आवश्यकता होती है.

मारुति ग्रैंड विटारा एसयूवी और इनविक्टो एमपीवी में एचईवी तकनीक प्रदान करती है. टोयोटा अर्बन क्रूजर हैराइडर एसयूवी और इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी में समान तकनीक प्रदान करती है. होंडा ने सिटी में HEV तकनीक शामिल की है.


इन गाड़ियों की खरीद पर होगा फायदा!
यूपी सरकार द्वारा एचईवी के लिए पंजीकरण शुल्क माफ करने से, खरीदार मारुति सुजुकी इनविक्टो और टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर ₹3 लाख से अधिक की बचत कर सकते हैं, और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हायरडर और होंडा सिटी पर ₹2 लाख से अधिक की बचत कर सकते हैं. 

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हैराइडर एक ही हाइब्रिड पावरट्रेन साझा करते हैं: एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (92PS/122Nm) जिसे एक इलेक्ट्रिक मोटर (80PS/141Nm) के साथ जोड़ा गया है, जो 116PS का संयुक्त आउटपुट देता है. ट्रांसमिशन को ई-सीवीटी द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

मारुति सुजुकी इनविक्टो, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस का एक बैज-इंजीनियर संस्करण है, जिसमें 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और एक ई-सीवीटी के साथ हाइब्रिड पावरट्रेन है. यह सिस्टम कुल 186PS की पावर पैदा करता है, जिसमें इंजन 152PS और 188Nm का टॉर्क और मोटर 113PS और 206Nm का टॉर्क देता है.

होंडा सिटी e:HEV 1.5-लीटर एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन (98PS और 127Nm) और दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है, जो 126PS का कुल सिस्टम आउटपुट देता है. यह सेडान ट्रांसमिशन कर्तव्यों के लिए ई-सीवीटी का भी उपयोग करती है.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Lucknow Property News: लखनऊ में पाएं सपनों का 1BHK/ 2BHK/ 3BHK/ 4BHK Ready To Move फ्लैट, यहां जानें पूरी जानकारी
यूपी के इस जिले में पांच जिन तक बंद रहेगा रेलवे फाटक, अब इस रूट का करना होगा इस्तेमाल
यूपी के इस जिले को मिलेगी पांचवीं Vande Bharat Express, एक साथ जुड़ेंगे तीन राज्य, जानें- रूट और टाइमिंग
Watch: यूपी आ रही वंदेभारत में लोकोपायलट्स के बीच मारपीट, तोड़ दिया केबिन का शीशा, Video Viral
यूपी में बस्ती, लखनऊ, प्रयागराज अमेठी समेत 11 जिलों के बीच चलेगी AC बस, अयोध्या होगा सेंटर प्वाइंट, जानें- रूट और किराया
Indian Railway News: दीपावली और छठ में यूपी के लिए 96 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, यहां देखें लिस्ट, बुकिंग शुरू
यूपी के 3 जिलों से देहरादून के लिए चलेगी लग्जरी बस, जानें- रूट, किराया और टाइमिंग
अयोध्या रिंग रोड बन जाने से होंगे ये फायदे, 3 National Highways पर कम होगा ट्रैफिक, राम मंदिर का दर्शन आसान
यूपी के इस जिले में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, नेपाल से बिहार बॉर्डर तक कर पाएंगे सफर
यूपी के इस जिले में बनेगा मेट्रो का नया रूट, दो राज्यों से बढ़ेगा संपर्क, जुड़ेंगे ये स्टेशन