KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट

KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Image credits ।। Ranju

KVS Admission ||  कुछ ही दिनों में केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने वाली है। यह बताया जाना चाहिए कि, हर साल की तरह, इस वर्ष भी बहुत से छात्र केवीएस में प्रवेश का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने पर प्रत्येक विद्यार्थी जाकर आवेदन कर सकता है। ज्यादातर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों को केंद्रीय विद्यालय संगठन में प्रवेश मिले, जो देश का सबसे बड़ा संगठन है।

यदि आप भी अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय संगठन में दाखिला देना चाहते हैं, तो केंद्रीय विद्यालय संगठन से संपर्क करें। इस लेख में मैं प्रवेश प्रक्रिया की पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ। आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में ज्यादातर सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को प्रवेश मिलता है, इसलिए कक्षा में सीटों की संख्या निर्धारित होती है. हर साल, पहली कक्षा में प्रवेश करते ही लाखों छात्र शामिल होते हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय माता-पिता अपने बच्चों को केन्द्रीय विद्यालय में रखा जाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता।

अगर हम 2024 में केंद्रीय विद्यालयों में प्रथम श्रेणी प्रवेश की बात करते हैं, तो अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय में पंजीकरण 27 मार्च 2024 से शुरू हो सकता है। केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक में बहुत सारे पंजीकरण होते हैं और सीटों की संख्या सीमित है, इसलिए प्रवेश का निर्णय लेना मुश्किल है। लॉटरी प्रणाली इस समस्या को हल करता है। केंद्रीय विद्यालय में बस चुने गए बच्चों को पढ़ाया जाता है। केंद्रीय विद्यालय संगठन में दाखिला लेने के लिए ऑफलाइन लॉटरी प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन में दाखिला शुरू होता है। 2024 में बच्चे के माता-पिता को भारत के नागरिक होना चाहिए ताकि वे केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश पा सकें। जिन बच्चों के माता-पिता विदेशी हैं और भारत में रहते हैं, वे भी नामांकन करा सकते हैं।

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम