UP Politics: यूपी योगी सरकार के दो मंत्री देंगे इस्तीफा, 9 सीटों पर होंगे उपचुनाव, INDIA और NDA में फिर होगी टक्कर!

UP By Election 2024

UP Politics: यूपी योगी सरकार के दो मंत्री देंगे इस्तीफा, 9 सीटों पर होंगे उपचुनाव, INDIA और NDA में फिर होगी टक्कर!
up politics by elections on 9 mla and mlc seats

Lok Sabha Election 2024 के लिए उत्तर प्रदेश में आठ विधायकों और 1 MLC सहित कुल नौ विधायकों ने  जीत दर्ज की है. उत्तर प्रदेश से कुल 13 विधायकों और चार एमएलसी ने लोकसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि तीन एमएलसी समेत आठ विधायक  चुनाव हार गए. लोकसभा चुनाव हारने वाले इन तीन एमएलसी के अलावा यूपी के पांच विधायकों पर भी किस्मत मेहरबान नहीं हुई. माना जा रहा है कि योगी सरकार के दो मंत्री जितिन प्रसाद और अनूप प्रधान बाल्मिकी इस्तीफा दे सकते हैं.

लोकसभा चुनाव में यूपी में भारतीय जनता पार्टी ने 33 सीटें जीतीं. उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और अपना दल (सोनेलाल) ने क्रमशः दो और एक सीट हासिल की. वहीं सुभासपा का खाता नहीं खुला और निषाद पार्टी के नेता भदोही सीट बीजेपी के टिकट पर जीते.

यह भी पढ़ें: UP Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates || सहारनपुर से वाराणसी तक सभी 80 सीटों पर मतगणना कुछ देर में होगी शुरू, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

नगीना लोकसभा सीट से आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) के नेता चंद्रशेखर ने जीत हासिल की. लोकसभा चुनाव में यूपी से विजयी होने वाले एकमात्र एमएलसी उत्तर प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद हैं. उन्होंने पीलीभीत लोकसभा सीट से जीत दर्ज की और Samajwadi Party के भगवत शरण गंगवार को 1,64,935 मतों के अंतर से हराया था.

यह भी पढ़ें: UPSRTC चलाएगा गोरखपुर से लखनऊ के बीच बैटरी वाली बस, होगी ये खासियत जाने रूट और किराया

यूपी के दूसरे मंत्री जो जीत हासिल करने में कामयाब रहे वह हाथरस सीट से राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान बाल्मीकि थे. उन्होंने 2,47,318 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. बाल्मीकि  अलीगढ़ जिले के खैर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

यह भी पढ़ें: Agra Lok Sabha Election Results 2024 || एसपी सिंह बघेल बरकरार रख पाएंगे सीट या सुरेश कर्दम मारेंगे बाजी? देखें लाइव रिजल्ट

इन सीटों पर हारे MLC
लोकसभा चुनाव हारने वाले यूपी के अन्य मंत्री हैं दिनेश प्रताप सिंह. वह रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से 3,90,030 वोटों के अंतर से हार गए. दिनेश प्रताप सिंह एमएलसी हैं. यूपी से एमएलसी श्रावस्ती से साकेत मिश्रा और बSamajwadi Party के भीमराव अंबेडकर भी हार गए. इसके अलावा यूपी के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से Samajwadi Party की मौजूदा सांसद डिंपल यादव से 2,21,639 मतों के अंतर से हार गए.

कौन कौन जीता?
मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक Samajwadi Party प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. अपनी-अपनी सीटों से जीत दर्ज करने वाले अन्य Samajwadi Party विधायकों में मुरादाबाद के कुंदरकी से जियाउर रहमान ,अंबेडकरनगर के कटेहरी से विधायक वरिष्ठ Samajwadi Party नेता लालजी वर्मा शामिल हैं. वहीं महाराजगंज जिले के फरेंदा से कांग्रेस विधायक और महाराजगंज संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस विधायक केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी से 35,451 मतों से हार गए. 

BJP विधायकों में फूलपुर विधानसभा क्षेत्र से BJP विधायक प्रवीण पटेल ,गाजियाबाद विधानसभा सीट से BJP विधायक अतुल गर्ग , निषाद पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिंद ने BJP के टिकट पर भदोही लोकसभा सीटस, मुजफ्फरनगर जिले की मीरापुर विधानसभा सीट से रालोद विधायक चंदन चौहान शामिल हैं.

वहीं  बिजनौर जिले की नहटौर से BJP विधायक ओम कुमार आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चंद्रशेखर से 1,51,473 मतों से हार गए. मिर्जापुर जिले के छानबे से अपना दल (सोनेलाल) की विधायक रिंकी कोल भी रॉबर्ट्सगंज (एससी) सीट से Samajwadi Party के छोटेलाल से 1,29,234 वोटों से हार गईं.लखनऊ मध्य से Samajwadi Party विधायक रविदास मेहरोत्रा ​​लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से 1,35,159 वोटों से हार गए.

On

ताजा खबरें

यूपी के इन 21 गांवों में किसानों की बदलेगी किस्मत! योगी सरकार खरीदेगी जमीन, मिलेगा करोड़ों का मुआवाजा!
Indian Railway News: जिस रेलवे स्टेशन से सफर करते थे नेताजी और महात्मा गांधी, वहां नहीं रुकती कोई ट्रेन! जानें- क्यों?
दिल्ली से जाने वाली इस जरूरी ट्रेन की बदली गई टाइमिंग, जान लें आपके लिए भी है जरूरी
Share Market News: Maharatna PSU Stock 3 महीने के लिए खरीदें, हो सकती है दमदार कमाई
Ganga Express Way: गंगा एक्सप्रेस वे पर इतिहास रचेगी योगी सरकार, पहली बार होगा देश में ये काम
UP Bijli Bill Price: यूपी में योगी सरकार दे सकती है बड़ा झटका, ये प्रस्ताव मंजूर हुआ तो महंगी हो जाएगी बिजली!
UP Barish News: यूपी में इस तारीख को हो सकती है बारिश, IMD का बड़ा दावा
UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में IMD का अलर्ट, इन जिलों में अभी और रुलाएगी गर्मी, यहां हैं बारिश के आसार
एयरपोर्ट जैसा होगा यूपी का ये रेलवे स्टेशन, 9 महीने में पूरा होगा सारा काम, मिलेंगी ये सुविधाएं
समर स्पेशल ट्रेन यात्रियों के लिए बनी दुविधा कोई ट्रेन आठ घंटे तो कोई बारह घंटे लेट, स्टेशन पे ट्रेन की राह देख रहे यात्री