UP Politics: यूपी योगी सरकार के दो मंत्री देंगे इस्तीफा, 9 सीटों पर होंगे उपचुनाव, INDIA और NDA में फिर होगी टक्कर!

UP By Election 2024

UP Politics: यूपी योगी सरकार के दो मंत्री देंगे इस्तीफा, 9 सीटों पर होंगे उपचुनाव, INDIA और NDA में फिर होगी टक्कर!
up politics by elections on 9 mla and mlc seats

Lok Sabha Election 2024 के लिए उत्तर प्रदेश में आठ विधायकों और 1 MLC सहित कुल नौ विधायकों ने  जीत दर्ज की है. उत्तर प्रदेश से कुल 13 विधायकों और चार एमएलसी ने लोकसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि तीन एमएलसी समेत आठ विधायक  चुनाव हार गए. लोकसभा चुनाव हारने वाले इन तीन एमएलसी के अलावा यूपी के पांच विधायकों पर भी किस्मत मेहरबान नहीं हुई. माना जा रहा है कि योगी सरकार के दो मंत्री जितिन प्रसाद और अनूप प्रधान बाल्मिकी इस्तीफा दे सकते हैं.

लोकसभा चुनाव में यूपी में भारतीय जनता पार्टी ने 33 सीटें जीतीं. उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और अपना दल (सोनेलाल) ने क्रमशः दो और एक सीट हासिल की. वहीं सुभासपा का खाता नहीं खुला और निषाद पार्टी के नेता भदोही सीट बीजेपी के टिकट पर जीते.

यह भी पढ़ें: UP NEWS: योगी का बड़ा ऐलान, मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा

नगीना लोकसभा सीट से आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) के नेता चंद्रशेखर ने जीत हासिल की. लोकसभा चुनाव में यूपी से विजयी होने वाले एकमात्र एमएलसी उत्तर प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद हैं. उन्होंने पीलीभीत लोकसभा सीट से जीत दर्ज की और Samajwadi Party के भगवत शरण गंगवार को 1,64,935 मतों के अंतर से हराया था.

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले मे है खाटू श्याम भगवान का चमत्कारी मंदिर जाने सब कुछ

यूपी के दूसरे मंत्री जो जीत हासिल करने में कामयाब रहे वह हाथरस सीट से राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान बाल्मीकि थे. उन्होंने 2,47,318 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. बाल्मीकि  अलीगढ़ जिले के खैर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

यह भी पढ़ें: Gorakhpur-Lucknow Intercity समेत 55 ट्रेनें रद्द, 50 का रूट बदला, 4 जुलाई तक रेल का सफर होगा मुश्किल, देखें पूरी लिस्ट

इन सीटों पर हारे MLC
लोकसभा चुनाव हारने वाले यूपी के अन्य मंत्री हैं दिनेश प्रताप सिंह. वह रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से 3,90,030 वोटों के अंतर से हार गए. दिनेश प्रताप सिंह एमएलसी हैं. यूपी से एमएलसी श्रावस्ती से साकेत मिश्रा और बSamajwadi Party के भीमराव अंबेडकर भी हार गए. इसके अलावा यूपी के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से Samajwadi Party की मौजूदा सांसद डिंपल यादव से 2,21,639 मतों के अंतर से हार गए.

कौन कौन जीता?
मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक Samajwadi Party प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. अपनी-अपनी सीटों से जीत दर्ज करने वाले अन्य Samajwadi Party विधायकों में मुरादाबाद के कुंदरकी से जियाउर रहमान ,अंबेडकरनगर के कटेहरी से विधायक वरिष्ठ Samajwadi Party नेता लालजी वर्मा शामिल हैं. वहीं महाराजगंज जिले के फरेंदा से कांग्रेस विधायक और महाराजगंज संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस विधायक केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी से 35,451 मतों से हार गए. 

BJP विधायकों में फूलपुर विधानसभा क्षेत्र से BJP विधायक प्रवीण पटेल ,गाजियाबाद विधानसभा सीट से BJP विधायक अतुल गर्ग , निषाद पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिंद ने BJP के टिकट पर भदोही लोकसभा सीटस, मुजफ्फरनगर जिले की मीरापुर विधानसभा सीट से रालोद विधायक चंदन चौहान शामिल हैं.

वहीं  बिजनौर जिले की नहटौर से BJP विधायक ओम कुमार आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के चंद्रशेखर से 1,51,473 मतों से हार गए. मिर्जापुर जिले के छानबे से अपना दल (सोनेलाल) की विधायक रिंकी कोल भी रॉबर्ट्सगंज (एससी) सीट से Samajwadi Party के छोटेलाल से 1,29,234 वोटों से हार गईं.लखनऊ मध्य से Samajwadi Party विधायक रविदास मेहरोत्रा ​​लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से 1,35,159 वोटों से हार गए.

On

ताजा खबरें

यूपी के बस्ती जिले मे आएंगे योगी आदित्यनाथ, इन मुद्दों पर होगी अधिकारियों और नेताओं संग बैठक
यूपी के बस्ती जिले के दरोगा का वीडियो हो रहा वायरल होटल मे लेट से खाना मिलने की वजह से वर्दी का दिखाया धौंस!
देश मे इस रूट पे चलने जा रही है वंदे भारत, 12 घंटे का रास्ता होगा सिर्फ 6 घंटे मे !
उत्तराखंड से यूपी के इस जिले तक बिछ रही रेल लाइन, बनेंगे 8 नए रेलवे स्टेशन
UP Weather Update: यूपी के इन जिलों मे लगातार हो रही है बारिश, सरकारी स्कूल के टीचर नाव से पहुंच रहे स्कूल!
यूपी के हाथरस में अब क्या करेगी योगी सरकार? क्या सीएम के फैसले से मिलेगा लोगों को न्याय
उत्तर प्रदेश के इस जिले मे बिछ रही 180 किमी की नई रेल लाइन, ड्रोन से हो चुका है पूरा सर्वे
यूपी मे पीएम किसान सम्मान निधि वाले ध्यान दें! इस काम के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ
यूपी मे कावड़ को लेके योगी सरकार एक्शन मे गलती से भी न करे ये गलतियाँ
अब रास्ते में खड़ी नहीं होगी यूपी रोडवेज की बसें! आ गया योगी सरकार का नया फरमान