Maharashtra Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा असर! समझें यहां

Maharashtra Elections 2024
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024

Maharashtra Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा असर! समझें यहां
Maharashtra Assembly Elections 2024

Maharashtra Assembly Elections 2024:  महाराष्ट्र में इस साल अक्टूबर से नवंबर के बीच विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. इससे पहले 4 जून को संपन्न हुए लोकसभा चुनाव ने भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना शिंदे गुट और नेश्नलिस्ट कांग्रेस पार्टी अजित पवार गुट के लिए स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही. महायुति के तीनों दलों को कुल 17 सीटें हासिल हुईं हैं. इसमें 9 बीजेपी, 7 शिंदे गुट और 1 अजित पवार गुट शामिल है.

वहीं महाविकास अघाड़ी यानी शिवेसना उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और नेश्नलिस्ट कांग्रेस पार्टी शरद चंद्र पवार गुट को कुल 30 सीटें हासिल हुईं हैं. इसमें कांग्रेस को 13, उद्धव गुट को 9 और शरद गुट की 9 सीटें हैं. वहीं 1 सीट पर निर्दल ने जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के अयोध्या से चलेगी स्लीपर वंदे भारत ट्रायल होने के बाद जारी होगा ट्रेन का शेड्यूल

जब रातों रात फडणवीस और पवार ने ली शपथ!
लोकसभा चुनाव के परिणामों का असर विधानसभा चुनावों पर भी पड़ सकता है. साल 2019 में जब चुनाव हुए तब शिवेसना और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन ने चुनाव जीता. हालांकि बड़े ही नाटकीय ढंग से रातों- रात देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने क्रमशः सीएम और डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली. बाद में वह विश्वास मत ही हासिल नहीं कर पाए. इसके बाद फिर उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के अलायंस की सरकार में सीएम बने जो साल 2022 तक चली. साल 2022 में शिवसेना से एकनाथ शिंदे अलग हो गए और शिंदे गुट बीजेपी के साथ चला गया. फिर एकनाथ शिंदे सीएम बने और फडणवीस डिप्टी सीएम. एक साल बाद 2023 में एनसीपी में भी फूट पड़ी और अजित पवार, महायुति में शामिल हो गए और डिप्टी सीएम बने. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: जिस रेलवे स्टेशन से सफर करते थे नेताजी और महात्मा गांधी, वहां नहीं रुकती कोई ट्रेन! जानें- क्यों?

2019 में महाराष्ट्र में क्या हुआ था?
साल 2019 के चुनाव परिणामों की बात करें तो बीजेपी 105, शिवसेना 56, एनसीपी 13, कांग्रेस 44 सीटों पर जीती थी.बीजेपी को उस चुनाव में 25.75, शिवसेना को 16.41, एनसीपी को 16.71, कांग्रेस को 15.75 फीसदी वोट मिले थे. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway Trains 2024: घर जाने के लिए नहीं मिल रहा टिकट तो देखें यहा लिस्ट, रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या लोकसभा के परिणाम का असर महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा? अगर हां तो यह बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं होगी.

महाराष्ट्र के क्षेत्रवार बात करें तो पश्चिमी महाराष्ट्र में बीजेपी 20, शिवेसना, 5, एनसीपी 27 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीतीं. वहीं विदर्भ में 29 बीजेपी, शिवेसना 4, एनसीपी 6 और कांग्रेस ने 15 सीटें हासिल कीं. मराठवाड़ा में बीजेपी 16, शिवसेना 12, एनसीपी 8 और कांग्रेस ने 8 सीटें हासिल कीं. थाणे और कोंकण क्षेत्र में बीजेपी ने 11, शिवसेना ने 15, एनसीपी में 5 और कांग्रेस 2 सीटों पर जीती. मुंबई में बीजेपी 16, शिवसेना 14, एनसीपी 1 और कांग्रेस 2 पर ही फतह हासिल कर पाई. उत्तरी महारष्ट्र में बीजेपी 13, शिवसेना 6, एनसीपी 7 और कांग्रेस पांच सीटों पर जीतीं. अन्य की बात करें तो उपरोक्त से क्रमशः 6,8,2,8, 1 और 4 सीटें हासिल हुईं.

On

ताजा खबरें

यूपी के इन 21 गांवों में किसानों की बदलेगी किस्मत! योगी सरकार खरीदेगी जमीन, मिलेगा करोड़ों का मुआवाजा!
Indian Railway News: जिस रेलवे स्टेशन से सफर करते थे नेताजी और महात्मा गांधी, वहां नहीं रुकती कोई ट्रेन! जानें- क्यों?
दिल्ली से जाने वाली इस जरूरी ट्रेन की बदली गई टाइमिंग, जान लें आपके लिए भी है जरूरी
Share Market News: Maharatna PSU Stock 3 महीने के लिए खरीदें, हो सकती है दमदार कमाई
Ganga Express Way: गंगा एक्सप्रेस वे पर इतिहास रचेगी योगी सरकार, पहली बार होगा देश में ये काम
UP Bijli Bill Price: यूपी में योगी सरकार दे सकती है बड़ा झटका, ये प्रस्ताव मंजूर हुआ तो महंगी हो जाएगी बिजली!
UP Barish News: यूपी में इस तारीख को हो सकती है बारिश, IMD का बड़ा दावा
UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में IMD का अलर्ट, इन जिलों में अभी और रुलाएगी गर्मी, यहां हैं बारिश के आसार
एयरपोर्ट जैसा होगा यूपी का ये रेलवे स्टेशन, 9 महीने में पूरा होगा सारा काम, मिलेंगी ये सुविधाएं
समर स्पेशल ट्रेन यात्रियों के लिए बनी दुविधा कोई ट्रेन आठ घंटे तो कोई बारह घंटे लेट, स्टेशन पे ट्रेन की राह देख रहे यात्री