Maharashtra Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा असर! समझें यहां

Maharashtra Elections 2024
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024

Maharashtra Assembly Elections 2024: लोकसभा चुनाव का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा असर! समझें यहां
Maharashtra Assembly Elections 2024

Maharashtra Assembly Elections 2024:  महाराष्ट्र में इस साल अक्टूबर से नवंबर के बीच विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं. इससे पहले 4 जून को संपन्न हुए लोकसभा चुनाव ने भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना शिंदे गुट और नेश्नलिस्ट कांग्रेस पार्टी अजित पवार गुट के लिए स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही. महायुति के तीनों दलों को कुल 17 सीटें हासिल हुईं हैं. इसमें 9 बीजेपी, 7 शिंदे गुट और 1 अजित पवार गुट शामिल है.

वहीं महाविकास अघाड़ी यानी शिवेसना उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और नेश्नलिस्ट कांग्रेस पार्टी शरद चंद्र पवार गुट को कुल 30 सीटें हासिल हुईं हैं. इसमें कांग्रेस को 13, उद्धव गुट को 9 और शरद गुट की 9 सीटें हैं. वहीं 1 सीट पर निर्दल ने जीत हासिल की है.

यह भी पढ़ें: गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट

जब रातों रात फडणवीस और पवार ने ली शपथ!
लोकसभा चुनाव के परिणामों का असर विधानसभा चुनावों पर भी पड़ सकता है. साल 2019 में जब चुनाव हुए तब शिवेसना और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन ने चुनाव जीता. हालांकि बड़े ही नाटकीय ढंग से रातों- रात देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने क्रमशः सीएम और डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली. बाद में वह विश्वास मत ही हासिल नहीं कर पाए. इसके बाद फिर उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के अलायंस की सरकार में सीएम बने जो साल 2022 तक चली. साल 2022 में शिवसेना से एकनाथ शिंदे अलग हो गए और शिंदे गुट बीजेपी के साथ चला गया. फिर एकनाथ शिंदे सीएम बने और फडणवीस डिप्टी सीएम. एक साल बाद 2023 में एनसीपी में भी फूट पड़ी और अजित पवार, महायुति में शामिल हो गए और डिप्टी सीएम बने. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने यूं खोल दिया तीन साल पुराने मर्डर का राज, बीवी ने ही कराया पति का कत्ल, जेल भुगत रहा दूसरा शख्स

2019 में महाराष्ट्र में क्या हुआ था?
साल 2019 के चुनाव परिणामों की बात करें तो बीजेपी 105, शिवसेना 56, एनसीपी 13, कांग्रेस 44 सीटों पर जीती थी.बीजेपी को उस चुनाव में 25.75, शिवसेना को 16.41, एनसीपी को 16.71, कांग्रेस को 15.75 फीसदी वोट मिले थे. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: अब जापान नहीं भारत में ही बनेगी Bullet Train, इस रूट पर करेगी सफर, जानें- स्पीड और सब कुछ

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या लोकसभा के परिणाम का असर महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा? अगर हां तो यह बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं होगी.

महाराष्ट्र के क्षेत्रवार बात करें तो पश्चिमी महाराष्ट्र में बीजेपी 20, शिवेसना, 5, एनसीपी 27 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीतीं. वहीं विदर्भ में 29 बीजेपी, शिवेसना 4, एनसीपी 6 और कांग्रेस ने 15 सीटें हासिल कीं. मराठवाड़ा में बीजेपी 16, शिवसेना 12, एनसीपी 8 और कांग्रेस ने 8 सीटें हासिल कीं. थाणे और कोंकण क्षेत्र में बीजेपी ने 11, शिवसेना ने 15, एनसीपी में 5 और कांग्रेस 2 सीटों पर जीती. मुंबई में बीजेपी 16, शिवसेना 14, एनसीपी 1 और कांग्रेस 2 पर ही फतह हासिल कर पाई. उत्तरी महारष्ट्र में बीजेपी 13, शिवसेना 6, एनसीपी 7 और कांग्रेस पांच सीटों पर जीतीं. अन्य की बात करें तो उपरोक्त से क्रमशः 6,8,2,8, 1 और 4 सीटें हासिल हुईं.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह
गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट
Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत