Credit Card क्यों हैं आपके लिए जरूरी? इन बातों का रखेंगे ख्याल तो नहीं होगी दिक्कत

How apply Credit Card?

Credit Card क्यों हैं आपके लिए जरूरी? इन बातों का रखेंगे ख्याल तो नहीं होगी दिक्कत
credit card news in hindi

Credit Card News: क्रेडिट कार्ड हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बनता जा रहा है. क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली छूट, ऑफ़र और उन पर मिलने वाली डील्स किसी भी दूसरे फाइनेंसियल प्रोडक्ट से अलग हैं. अगर आप होशियारी से क्रेडिट कार्ड का यूज करेंगे तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है. लेकिन क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से उपयोग नहीं किया जाता है, या यदि आप बिल आने पर चुकाने की क्षमता से अधिक खर्च करते हैं तो यह कर्ज का जाल बन सकता है.

1. क्रेडिट तक आसान पहुंच
Credit Card का सबसे बड़ा फायदा है कि इसके जरिए क्रेडिट तक आपकी पहुंच आसान हो जाती है.Credit Card पोस्टपेड पेमेंट के आधार पर काम करते हैं जिसका मतलब है कि आप अभी अपने कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और बाद में उसका पेमेंट कर सकते हैं. 
 
2. EMI की फैसेलिटी
अगर आप बड़ी खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं और अपनी बचत को इसमें नहीं  लगाना चाहते हैं, तो आप  Credit Card का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप समान मासिक किश्तों में अपनी खरीदारी का पेमेंट कर सकते हैं. टेलीविजन या महंगे रेफ्रिजरेटर जैसी खरीदारी के लिए पर्सनल लोन लेने की तुलना में ईएमआई से पेमेंट करना सस्ता है.
 
3. ऑफर्स और डील्स
अधिकांश Credit Card आपके कार्ड्स पर ऑफ़र और डील्स होते हैं. इनमें कैश बैक से लेकर हर बार जब आप अपना कार्ड स्वाइप करते हैं तो रिवॉर्ड प्वाइंट होता है. Credit Card के माध्यम से की गई खरीदारी पर छूट भी मिलती है, जैसे हवाई जहाज के टिकट, छुट्टियों या बड़ी खरीदारी पर, जिससे आपको बचत करने में मदद मिलती है.
 
4. आसान लोन
Credit Card ब्याज-मुक्त अवधि के साथ आते हैं, जो एक ऐसी अवधि है जिसके दौरान आपके बकाया क्रेडिट पर ब्याज नहीं लगाया जाता है. यदि आप अपने Credit Card बिल भुगतान तिथि तक संपूर्ण शेष राशि का भुगतान कर देते हैं, तो 45-60 दिनों के बीच, आप मुफ्त क्रेडिट का लाभ उठा सकते हैं. इस प्रकार, आप अपने Credit Card पर बकाया राशि से जुड़े शुल्क का भुगतान किए बिना क्रेडिट अग्रिम से लाभ उठा सकते हैं.
 
हालांकि अगर आप सावधानी से क्रेडिट कार्ड का यूज नहीं करते हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है. अपने खर्चों को इतना ही रखें कि आप कर्ज के जाल में न फंंसे और क्रेडिट कार्ड के नाम पर होने वाले फ्रॉड से बचें.
On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत
UP Ka Mausam: यूपी में गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश!, जाने अपडेट
यूपी में इस रूट पर फोर लेन होगी रेलवे, जानें कब शुरू होगा काम