यूपी के बस्ती में दशकों से लोग खा रहे ये लजीज समोसा, सालों पहले शुरू हुई थी दुकान, बगल के जिलों से आते हैं लोग

Basti News In Hindi

यूपी के बस्ती में दशकों से लोग खा रहे ये लजीज समोसा, सालों पहले शुरू हुई थी दुकान, बगल के जिलों से आते हैं लोग
up basti sangam sweets

Basti News In Hindi: समोसे का इतिहास बहुत पुराना है. आज हम बात करेंगे उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के बारे में जहां दी संगम स्वीट् की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. यह समोसे की दुकान 100 साल पुरानी है. इस दुकान की शुरूआत संगम लाल ने की थी. संगम लाल का जन्म एक छोटे से परिवार में सन् 1916 में हुआ था. इनके जीवन में चुनौती का सागर भरा पड़ा हुआ था. परिवार का पालन-पोषण करने के लिए इन्होंने सब्जी पराठे की दुकान खोली लेकिन सब्जी पराठे की दुकान सुचारू ढंग से नहीं चल सकी.

संगम लाल का जीवन कठनाई से घिरा रहा. सब्जी पराठे की दुकान न चलने के कारण जीवनयापन करना काफी कठिनाईपूर्ण रहा. जीवन का यह चक्र चलता रहा. संगम लाल के 7 बेटे थे. परिवार बड़ा होने के कारण एक बड़ी जिम्मेदारी इनके माथे पर थी लेकिन संगम लाल कर्मठी और अपने काम के प्रति ईमानदार थे और इनको परमात्मा के प्रति अटूट विश्वास था. यही विश्वास संगम लाल की जीवन खुशियों में तब्दील हो गई.

यह भी पढ़ें: Basti Police Transfer: बस्ती में पुलिस कर्मियों का ट्रांसफर, थाना नगर, सोनहा, मुंडेरवा, कोतवाली समेत कई थानों में बड़े बदलाव, देखें पूरी लिस्ट

इन्होंने मशहूर समोसे का व्यापार शुरू किया. ये भारतीय मसालो के साथ स्वादिष्ट समोसे बनाने लगे. जो लोग इस समोसे को खाते थे उनका मानना था इस स्वादिष्ट समोसे का कोई जवाब नहीं था. इस समोसे की बस्ती ही नही आस-पास के एरिया में भी इसकी सुगंध जाने लगी. और दूर-दूर तक इसका नाम प्रचलित होता गया.

यह भी पढ़ें: यूपी में बस्ती में लोगों को रास नहीं आया BDA का ये नियम, विरोध शुरू, जमीन मालिकों की बढ़ी टेंशन

आग की भट्टी में बनता ता समोसा
संगम लाल दिन भर कड़ी आग की भट्टी के पास समोसा बनाते थे. साल 1986 में संगम लाल के निधन के बाद कुछ दिन तक व्यवसाय में उथल पुथल भरा माहौल रहा. पूरे परिवार में हलचल सी मच गई. परिवार यही सोचता रहा इनके जाने के बाद अब कौन सहारा बनेगा. संगम लाल जी के सात बेटे थे. जिनमें से पांचे स्थान पर राजेन्द्र कुमार है. जिनका जन्म बस्ती जिले में अप्रैल सन् 1969 में हुंआ. 

यह भी पढ़ें: Mohit Yadav का शव मिलना अब मुश्किल? एक और कोशिश करने जा रही बस्ती पुलिस

पिता के बाद इन्होंने दुकान का दामन थामा और समोसे की दुकान का व्यवसाय फिर से ऊपर उठा. ये भी अपने पिता की तरह ईमानदार और कर्मठी स्वभाव के है.

up basti gandhi nagar sangam sweets

कितनी है 1 समोसे की कीमत?
दी संगम स्वीट् आज बस्ती में अकेला इतिहास रच रहा है. यह एक ऐसी डिश का व्यापार कर रहे है. जिसे सुनते ही बुजुर्ग, महिला, पुरूष, बच्चे हर किसी के मंहु में पानी आने लगता है. दी संगम स्वीट् का भारतीय सामोसे को बस्ती का हर निवासी चाय के साथ खाना अत्यधिक पसंद करता है. यहां पर एक समोसे की कीमत 15 रुपये का है.

समोसा एक ऐसा व्यंजन है. कुरकुरी परत से हुते हुए जब इसके नरम हिस्से पर दांत पहुुचते है. उसकेे बाद जो लज्जत मुंह में घुलती है. उसे शब्दो में बयां नही किया जा सकता है. बस्ती का यह सामोसा लोगों के लिए प्रिय हो चुका है. दी संगम स्वीट् ग्राहको की लम्बी कतार लगी रहती हैं. लोग सोचते हैं कब मेरी बारी आये और जुंबान मेरा इस समोसे का टेस्ट ले. बस्ती के लोग समोसे को कभी मीठी हरी चटनी के साथ तो कभी सब्जी या चाय के साथ खाना बेहद पसंद करते है. बगल के जिलों से भी लोग अगर बस्ती आए तो वह यहां के समोसे का स्वाद चखना नहीं भूलते.

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी में शुरू करना चाहते हैं होटल तो बड़े काम की है योगी सरकार की ये स्कीम, यहां जानें सब कुछ
Aaj Ka Rashifal 26th September 2024: यहां पढ़ें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल
Vande Bharat News: यूपी के आगरा से वंदेभारत शुरू, जानें- कितना है प्रयागराज, वाराणसी का किराया
यूपी में दो लेन से फोर लेन हो जाएगी ये सड़क, मथुरा पहुंचने में लगेंगे सिर्फ 4 घंटे, जमीन का अधिग्रहण शुरू
Durga Puja 2024: बस्ती के इस इलाके में दुर्गा पूजा में स्थापित होती है 10 फीट की प्रतिमा, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग
Aaj Ka Rashifal 25th September 2024: मकर, कुंभ, मीन,सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क का आज का राशिफल देखें यहां
UP के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, यहां नहीं बरसेंगे बदरा, जानें- क्या कहता है IMD का अलर्ट
यूपी के इस जिले को कहा जाता है ऋषि भूमि, आजकल इन वजहों से है चर्चा में, क्या जानते हैं आप?
यूपी के इस शहर से देहरादून की दूरी हो जाएगी कम, जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, जानें- रूट और सब कुछ
यूपी के इस शहर में बनेगा 8 लेन का नया हाईवे, और करीब आ जाएंगे दो स्टेट्स, खत्म हो जाएगी ये समस्या