Mulank1 Wale Log: मूलांक 1 वाले लोग कैसे होते हैं और कैसा गुजरेगा उनका साल 2023?

Moolank 1 Wale Ka Bhavishya : मूलांक 1 वालों का भविष्य

Mulank1 Wale Log: मूलांक 1 वाले लोग कैसे होते हैं और कैसा गुजरेगा उनका साल 2023?
moolank 1 wale log kaise hote hain

Moolank 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है, और सूर्य को जीवन शक्ति का प्रतीक माना गया है, यदि आपका Moolank 1 है तो आप आपमें ईमानदारी नामक गुण की अधिकता रहेगी. आप दॄढ़ निश्चयी और श्रृजनशील व्यक्ति होंगे. आपमें नेतृत्त्व करने की उत्तम क्षमता है. लेकिन आप कुछ हद तक हठी और अहंकार से युक्त भी हो सकते हैं. ऐसे में एक सलाह हम आपको देना चाहेंगे कि अभिमान और स्वाभिमान दोनों में अंतर होता है. आप दोनों को पहचान कर ही आचरण करें. आप भलीभांति जांच कर लें कि जिसे आप स्वाभिमान समझ रहे हैं कहीं उसने अभिमान का रूप तो नहीं ले लिया है. यदि आप अभिमान से बचकर स्वाभिमान तक सीमित रहते हैं तो आपकी गणना श्रेष्ठतम लोगों में होगी क्योंकि आप अति महत्वाकांक्षी, आकर्षक व सुन्दर, स्वकार्य में दक्ष, कार्य पटु, विचार प्रधान, त्वरित और सही निर्णय लेने में दक्ष हैं. आप सतत क्रियाशील, कर्मप्रधान, अपने आदर्शों का निर्वाह करने वाले, बात के धनी, स्वनिर्णय पर अडिग एवं सैद्धान्तिक व्यक्ति हैं और ये गुण श्रेष्ठतम बनाने में बहुत सहायक होते हैं. प्रसिद्ध फ़िल्म अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन मूलांक एक वाली ही हैं. और फ़िल्म इंडष्ट्री में कोई गाडफ़ादर न होने के बावजूद उनकी गणना श्रेष्ठतम अभिनेत्रियों में की जाती है.

Moolank 1 वाले व्यक्ति किसी के अधीन काम करना पसंद नहीं करते, ये निडर साहसी व स्वाभिमानी होते हैं जीवन में आने वाली कठिनाइयों से ये घबराते नहीं हैं लेकिन ऐसा भी देखा गया है कि इनमें से कुछ लोग बिना स्वार्थ के कोई काम नहीं करते, लेकिन शायद इनका यही गुण इन्हें सफलता दिलाने में भी सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: Eid 2024: कौन सी मस्जिद में कब होगी ईद की नमाज, यहां जानें सभी की टाइमिंग

2, 3, 4, 5 ,6, 7, 8 और 9 मूलांक के बारे में जानने के लिए यहां करें क्लिक

यह भी पढ़ें: Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?

यदि Moolank 1 वालों की शिक्षा की बात की जाय तो प्रायः ये लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं. इनमें से कुछ लोगों की रुचि शोध कार्यों में होती है, जिसमें सफलता प्राप्त कर ये लोग खूब सम्मान प्राप्त करते हैं. इनका उत्साही स्वभाव इन्हें लगभग सभी तरह की परीक्षाओं में सफलता दिलाता है. इनके साथ पढ़ने वाले विद्यार्थी और इन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक, सभी लोग इनका सम्मान करते हैं.

यह भी पढ़ें: Mahabharat: महाभारत के इस राजा को दासी ने दिया था जलकर मरने का श्राप

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो सामान्य तौर पर इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती हैं, इनको धन की कमी नहीं होती, यदि कभी धन की आवश्यकता होती भी हैं तो ये मित्रों और संबंधियों से धन एकत्र कर ही लेते हैं. हालांकि ये लोग अपनी शान-शौकत में भी काफी धन खर्च कर डालते हैं, इन्हें जुआ सट्टा आदि का शौक पालने से बचना चाहिए अन्यथात इन्हें हानि ही होती हैं. चापलूसों से भी इन्हें दूर रहना चाहिए क्योंकि चापलूस इन्हें हानि पहुचाते हैं.

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: ये भाइयो में बड़े होते हैं, और अपने भाई बहनों की पूरी मदद करते हैं. यदि ये बड़े नहीं होते तो भी घर में मुखिया की भूमिका निभाते हैं और किसी भी घरेलू मामले के निर्णय में इनकी सलाह ली जाती है. लेकिन इनके कुछ सम्बंधी ऐसे भी होते हैं जो इन्हें हानि पहुंचाना चाहते हैं फिर भी ये उनकी भलाई करते रहते हैं. इनके अधिकांशत मित्र 2, 3, 9 मूलांक वाले ही होते हैं वैसे 1, 6, 7 मूलांक वालों से भी इनकी निभ जाती है.

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो बाहर से कठोर दिखने के बावजूद ये अंदर से मृदु स्वाभाव व प्रेम के इच्छुक होते हैं. इनका प्रेम सम्बन्ध स्थायी रहता हैं, यदि अपने प्रेमी/प्रेमिका से इनका विवाह नहीं भी हो पाता तो भी उनसे मैत्री सम्बन्ध रहते हैं और ये एक दूसरे की सहायता करते हैं. ये चाहते हैं कि इनका जीवन साथी धैर्यवान, आज्ञाकारी तथा वफादार हो. इनके संतान कम होती हैं फ़िर भी एक पुत्र अवश्य होता हैं, ये अपनी संतान को बहुत चाहते हैं लेकिन अपने प्यार को प्रकट नहीं कर पाते जिससे संतान को इनके प्यार की कमी महसूस होती है.

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो Moolank 1 वाले अच्छे प्रबंधक, विचारक, I.A.S या P.C.S अधिकारी होते हैं. इनमे जन्म से ही नेतृत्व के गुण होते हैं अतः ये अच्छे नेता बन सकते हैं. भूतपूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बिलक्लिंटन व इंदिरा गांधी का Moolank 1 ही है. '' Moolank 1 अच्छे राजदूत भी सिद्ध होते हैं'' इसके अलावा ये डॉक्टर-सर्जन,डेंटिस्ट भी होते हैं. समाचार पत्रों, पत्रिकाओ, सिनेमा, प्रिंटिंग प्रेस के स्वामी के तौर पर भी ये अच्छे सफल रहते हैं.

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो इनकी जीवनशक्ति प्रबल होने के कारण सामान्यत: इनका स्वास्थ उत्तम रहता हैं, फिर भी ह्रदय रोग, धड़कन की अनियमितता, पेट रोग, आँखों के रोग होने का भय रहता है इसके अलावा इन्हें बुढ़ापे में रक्तचाप, दृष्टि दोष आदि रोग भी हो सकते हैं.

इनके लिए 1,2, 3 व 9 मूलांक वाली तारीखे ओर रविवार व सोमवार के दिन शुभ होते हैं. रंगों की बात करें तो पीला, सुनहरा या नारंगी रंग अनुकूल रहता हैं. (साभार- Astrosage)

On
Follow Us On Google News

ताजा खबरें

Indian Railway News: New Delhi रेलवे स्टेशन से 4 साल तक नहीं चलेंगी 300 ट्रेनें! जानें- कैसे मिलेगी आपको ट्रेन
Indian Railway Trains 2024: घर जाने के लिए नहीं मिल रहा टिकट तो देखें यहा लिस्ट, रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन
UP Board News: स्टूडेंट्स के लिए यूपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, अब हर मुश्किल होगी आसान
India Weather Updates: प्रचंड गर्मी के बीच कई इलाकों में बारिश के आसार, जानें यूपी में क्या होगा? IMD का आया अलर्ट
May Holiday List 2024: मई में इन 9 तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
दिल्ली मेट्रो की तरह वंदे भारत मेट्रो मे होगी बैठने की सुविधा, जानें रूट और किराया
इंटरसिटी की जगह लेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन इन रूटों पे चलना तय देखे रूट
Indian Railway News: गोरखपुर जा रही ट्रेन में फूड प्वाइजनिंग! 20 से ज्यादा यात्री पड़े बीमार
UP Weather News: यूपी के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश और आंधी के आसार, जानें- आपके जिले का हाल
Uttar Pradesh मे AC, Washing Machine, Cooler ठीक कराने के लिए नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज जाने कैसे
Basti Lok Sabha Chunav में अखिलेश यादव की रणनीति का होगा लाभ! क्या इतिहास दोहरा पाएंगी सपा?
Bullet Train: इस दिन से चलने जा रही है देश की पहली बुलेट ट्रेन! देखें रूट और समय
उत्तर प्रदेश मे बना पहला कांच का पुल खासियत जान के हो जाएंगे हैरान
Google Chrome की इन सेटिंग को कर दे बंद वरना आपके साथ हो सकता है स्कैम
यूपी के इन इलाकों में होगी प्रचंड गर्मी! Schools की टाइमिंग बदली,IMD के अलर्ट ने बढ़ाई की टेंशन
उदय कोटक को एक एक्शन से हुआ करोड़ों का नुकसान, शेयर पर भी दिखा बुरा असर
3 महीने में बदल दी तस्वीर, JEE MAINS में कभी मिला था 7 Percentile, अब बना टॉपर
UP Weather Updates: स्कूल पर मौसम का असर, बदली गई स्कूलों की टाइमिंग, जानें- लेटेस्ट अपडेट
Vande Bharat Metro: देश मे इस रूट पर चलने जा रही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन जाने समय और रूट
ED की रेड पर Ajay Singh ने देर रात जारी किया बयान, कहा- मेरे परिवार के बर्बादी की पट कथा लिख रहे हैं...