Bada Mangal 2024: साल का पहला बड़ा मंगल आज, जानें- आज कैसे करें पूजा अर्चना

Bada Mangal 2024 News

Bada Mangal 2024: साल का पहला बड़ा मंगल आज, जानें- आज कैसे करें पूजा अर्चना
Bada Mangal 2024

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ का महीना, जो वैशाख के बाद आता है और हिंदू नव वर्ष का तीसरा महीना है, बड़ा मंगल के उत्सव के साथ उत्सव की शुरुआत की शुरुआत करता है. जबकि मंगलवार पारंपरिक रूप से भगवान हनुमान को समर्पित है, ज्येष्ठ माह के दौरान, प्रत्येक मंगलवार हनुमान जी की पूजा के दिन के रूप में विशेष महत्व रखता है.

बुढ़वा मंगल या बड़ा मंगल के नाम से मशहूर ये मंगलवार हनुमान जी की पूजा के लिए शुभ माने जाते हैं. बड़ा मंगल का हनुमान जी और भगवान श्री राम से गहरा संबंध है. लेकिन इस दिन को हनुमान जी की पूजा के लिए सर्वोत्तम क्यों माना जाता है? और आखिरी बड़े मंगल के दिन का क्या महत्व है?

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal 30th May 2024 || मेष से लेकर धनु तक सभी 12 राशियों के आज का राशिफल

बड़ा मंगल 2024 तिथि:
हर साल ज्येष्ठ माह के प्रत्येक मंगलवार को बड़ा मंगल मनाया जाता है. इस वर्ष चार बड़े मंगल मनाये जायेंगे. बड़ा मंगल में हनुमान जी के बुजुर्ग स्वरूप की पूजा की जाती है. इस त्यौहार की शुरुआत लखनऊ, उत्तर प्रदेश, बड़ा मंगल से हुई जहां इसे बड़े उत्साह और भव्यता के साथ मनाया जाता है

यह भी पढ़ें: Today Rashifal 26th May 2024|| 12 राशियों पर चंद्रमा पर पड़ेगा यह प्रभाव, जानें- कैसा रहने वाला है आपका आज का दिन

बड़ा मंगल 2024 तिथि सूची:
पहला बड़ा मंगल - 28 मई 2024
दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024
तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024
चौथा बड़ा मंगल - 18 जून 2024
बड़ा मंगल क्यों मनाया जाता है:
पौराणिक कथाओं के अनुसार, त्रेतायुग में ज्येष्ठ माह के दौरान भगवान राम की मुलाकात शक्तिशाली बजरंगी हनुमान से हुई थी. इसलिए इस माह के मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal 27th May 2024|| मेष, मिथुन राशि वालों के लिए आज का दिन लगाएगा खुशखबरी! वृषभ, सिंह को हो सकती है ये दिक्कत

इस दिन हनुमान जी के भक्त अपनी बड़ी से बड़ी चुनौतियों से मुक्ति का अनुभव करते हैं. मंदिर भजनों का आयोजन करते हैं, और धार्मिक दावतें (भंडारे) आयोजित की जाती हैं.

बड़ा मंगल का इतिहास:
बड़ा मंगल मनाने की परंपरा नवाब सआदत अली (1798-1814) के शासनकाल से चली आ रही है. इसी दौरान नवाब के बेटे मोहम्मद अली शाह गंभीर रूप से बीमार पड़ गये और तमाम इलाज के बावजूद वह ठीक नहीं हुए. किसी ने उन्हें लखनऊ के अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जी से अपने बेटे के ठीक होने के लिए आशीर्वाद मांगने की सलाह दी.

आशीर्वाद मांगने पर बेटा चमत्कारिक ढंग से ठीक हो गया. आभार स्वरूप नवाब की पत्नी ने मंदिर बनवाने का वादा किया. इसका निर्माण ज्येष्ठ माह में पूरा हुआ और तभी से बड़ा मंगल मनाया जाता है.

बड़े मंगल पर क्या करें:
हनुमान मंदिरों में जाएं, बजरंगी हनुमान को चोला चढ़ाएं और सुंदरकांड का पाठ करें. मान्यता है कि ऐसा करने से सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और मनोकामनाएं पूरी होंगी.
बड़े मंगल पर हनुमान जी की पूजा करने के अलावा यात्रियों को जल और भोजन कराएं.
ये बड़ा मंगल उत्सव न केवल धार्मिक बल्कि सांस्कृतिक महत्व भी रखते हैं, जो समुदायों को भक्ति और उत्सव में एकजुट करते हैं."

On

ताजा खबरें

यूपी के इन 21 गांवों में किसानों की बदलेगी किस्मत! योगी सरकार खरीदेगी जमीन, मिलेगा करोड़ों का मुआवाजा!
Indian Railway News: जिस रेलवे स्टेशन से सफर करते थे नेताजी और महात्मा गांधी, वहां नहीं रुकती कोई ट्रेन! जानें- क्यों?
दिल्ली से जाने वाली इस जरूरी ट्रेन की बदली गई टाइमिंग, जान लें आपके लिए भी है जरूरी
Share Market News: Maharatna PSU Stock 3 महीने के लिए खरीदें, हो सकती है दमदार कमाई
Ganga Express Way: गंगा एक्सप्रेस वे पर इतिहास रचेगी योगी सरकार, पहली बार होगा देश में ये काम
UP Bijli Bill Price: यूपी में योगी सरकार दे सकती है बड़ा झटका, ये प्रस्ताव मंजूर हुआ तो महंगी हो जाएगी बिजली!
UP Barish News: यूपी में इस तारीख को हो सकती है बारिश, IMD का बड़ा दावा
UP Ka Mausam: यूपी के इन जिलों में IMD का अलर्ट, इन जिलों में अभी और रुलाएगी गर्मी, यहां हैं बारिश के आसार
एयरपोर्ट जैसा होगा यूपी का ये रेलवे स्टेशन, 9 महीने में पूरा होगा सारा काम, मिलेंगी ये सुविधाएं
समर स्पेशल ट्रेन यात्रियों के लिए बनी दुविधा कोई ट्रेन आठ घंटे तो कोई बारह घंटे लेट, स्टेशन पे ट्रेन की राह देख रहे यात्री