Basti MLC Election 2022: विधान परिषद चुनाव में शांति पूर्ण मतदान के लिये सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात

Basti MLC Election 2022: विधान परिषद चुनाव में शांति पूर्ण मतदान के लिये सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात
basti mlc election 2022

बस्ती. बस्ती-सिद्धार्थनगर स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य के निर्वाचन में आगामी 12 अप्रैल को मतगणना संपन्न होगी. इसके लिए निर्धारित शिव हर्ष पीजी कॉलेज का जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल तथा पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने निरीक्षण किया.

उल्लेखनीय है कि मतगणना शिव हर्ष पीजी कॉलेज के बड़े हाल में कराई जाएगी. यहां पर रिटर्निंग ऑफिसर टेबल के साथ-साथ 14 मतगणना टेबल लगाई जाएगी. इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. उल्लेखनीय है कि 9 अप्रैल को मतदान के बाद शिव हर्ष पीजी कॉलेज के कमरों के स्ट्रांग रूम में सील मतपेटिका रखी जाएगी. दोनों अधिकारियों ने हाल के आगे एवं पीछे सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा बैरिकेडिंग कराने का अधिकारियों को निर्देश दिया है.

जिलाधिकारी ने बताया कि मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की जा रही है. माइक्रो ऑब्जर्वर प्रत्येक चक्र में मतगणना पर निगरानी रखेंगे तथा रिपोर्ट सीधे आयोग द्वारा नियुक्त ऑब्जर्वर महोदय को देंगे. पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि स्ट्रांग रूम सीधे केंद्रीय सुरक्षा बल की निगरानी में रहेगा. मतगणना के दिन भी केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती रहेगी. निरीक्षण के दौरान एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभय कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी जीके झा,सहायक निर्वाचन अधिकारी राघवेंद्र पांडे उपस्थित रहे.

वहीं सिद्धार्थनगर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद हेतु निर्वाचन में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक मतदान के लिए मतदान केन्द्रवार सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गयी है. उक्त जानकारी जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने दी है. उन्होंने बताया कि 15 रामनगर के लिए उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, 16 रूधौली के लिए भूमि संरक्षण अधिकारी सुधाकर चक्रवर्ती, 17 परसरामपुर के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी एस.के. पाण्डेय, 18 गौर के लिए जिला क्रीडाधिकारी संजय शर्मा, 19 विक्रमजोत के लिए जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डा. रामविशाल तिवारी तथा 20 सल्टौआ गोपालपुर के लिए उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश पासवान को सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है.

उन्होंने बताया कि 21 हर्रैया के लिए मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. ए.के. तिवारी, 22 सॉऊघाट के लिए श्रम प्रवर्तन अधिकारी नागेन्द्र त्रिपाठी, 23 कप्तानगंज के लिए सहायक निदेशक रेशम नितेश सिंह, 24 दुबौलिया के लिए उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. जीवनलाल, 25 बस्ती के लिए क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. विजय श्रीवास्तव, 26 बहादुरपुर के लिए उप निदेशक कृषि रक्षा रामबचन राम, 27 बनकटी के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य संदीप वर्मा, 28 कुदरहॉ के लिए उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. अनिल कुमार सिंह को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है. उन्होंने नियुक्त सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया है कि अपने आबंटित मतदान केन्द्र का निरीक्षण करें तथा मतदान के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराये.  

उन्होंने बताया कि सचिव मण्डी समिति, जिला पंचायत राज अधिकारी तथा जिला प्रबन्धक पीसीएफ को रिजर्ब में सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित किया गया है. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि ये सभी अधिकारी 08 अप्रैल को पूर्वान्ह 10.00 बजे कलेक्टेªट परिसर से पोलिंग पार्टी हेतु मतदान केन्द्र रवाना करेंगे. उन्होंने बताया कि मतदान 09 अप्रैल को प्रातः 08.00 बजे से सायं 04.00 बजे तक सम्पन्न होंगा. मतदान समाप्ति के पश्चात् बैलेट बाक्स एवं अन्य सामग्री शिवहर्ष किसान पी.जी. कालेज बस्ती में बने स्ट्रांग रूम में अपनी देख-रेख में जमा कराना सुनिश्चित करेंगे.

उन्होंने कहा है कि निर्वाचन कार्य के लिए तैनात प्रत्येक अधिकारी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा-134 के अन्तर्गत नियुक्त है. यदि वह अपने कर्तव्यों का निर्वहन नही करता है तो उक्त धारा के अन्तर्गत दण्डनीय, संज्ञेय अपराध माना जायेंगा.

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

पसीने की बदबू दूर करने का काम करता है डियोड्रेंट, इन तरीकों से लंबे समय तक रहेगी महक
महिलाओं को चक्कर आने के पीछे हो सकते है ये 10 कारण, जानें और बरतें सावधानी
ओपनिंग वीकेंड पर ही नेटफ्लिक्स पर एक करोड़ घंटे से ज्यादा देखी गई डार्लिंग्स
तेहरान ने मुझे बिल्कुल अलग अवतार पेश करने का मौका दिया: मानुषी छिल्लर
रुबीना दिलैक को माधुरी दीक्षित के सामने डांस करना थोड़ा मुश्किल लगता है
रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र में वानरास्त्रे की किरदार निभाएंगे शाहरुख खान, फर्स्ट लुक हुआ लीक
Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022 : कप्तानंगज में बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला, दिया ये संदेश
Azadi Ka Amrit Mahotsav : 5 दिनों तक बांसी में रहे चंद्रशेखर आजाद, जानें उस दौरान क्या-क्या हुआ?
Azadi Ka Amrit Mahotsav: कप्तानगंज के स्कूल में बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला
Azadi Ka Amrit Mahotsav: बस्ती की धरती के अमर क्रान्तिकारी पं सीताराम शुक्ल