UP Nikay Chunav 2023: बस्ती में आरक्षण बदला तो कहीं दीप जले कहीं दिल, मायूस हैं ये लोग

-
नये आरक्षण से निराश है तैयारी करने वाले -
नये सिरे से आरक्षण फार्मूला लागू

UP Nikay Chunav 2023: बस्ती में आरक्षण बदला तो कहीं दीप जले कहीं दिल, मायूस हैं ये लोग
basti nikay chunav dates 2023 up nikau chunav

Basti Nikay Chunav 2023: -भारतीय बस्ती संवाददाता- बस्ती.   निकाय चुनाव के पिछले परिसीमन  पर हुए विवाद के बाद सरकार ने कोर्ट के आदेश पर नये सिरे से परिसीमन के लिए कमेटी गटित की थी.  समिति ने पिछले सप्ताह कोर्ट में जांच रिपोर्ट सौंप दी.  कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने नये सिरे  से आरक्षण फार्मूले को नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में गुरूवार को लागू कर दिया. 

बस्ती नगर पालिका परिषद महिला, बनकटी अनुसूचित जाति महिला, गायघाट अनुसूचित जाति, नगर बाजार महिला, मुण्डेरवा पिछड़ा वर्ग, कप्तानगंज अनारक्षित,  हर्रैया अनारक्षित, रूधौली पिछड़ा वर्ग, गनेशपुर पिछड़ा वर्ग महिला, बभनान नगर पंचायत अनारक्षित सीट होने से चुनाव रोचक हो चला है.

आरक्षण प्रक्रिया के लागू होते ही पुराने आरक्षण फार्मूले को ध्यान में रखकर तैयारी करने वालों के चेहरों पर मायूसी देखी गई.  नये  सिरे से गुणाभाग कर कुछ लोग दूसरे जगहों पर जाकर या अपने लोगों को चुनावी समर में उतारने की जुगत में लग गये है.

सबसे ज्यादा परेशान वो हैं जिन्होंने चुनाव लड़ने के लिए जनता पर पानी की तरह पैसा बहाया.  अब तक करोड़ों रूपे स्वाहा कर देने वाले नये आरक्षण फार्मूले के लागू होने से अवाक है.  एक दावेदार ने यहां तक कह दिया की हमारे मनमाफिक सीट नहीं हुई है.  अब तक तैयारियों में बहुत पैसा खर्च हो  चुका है.  अब वापस घर बैठना मुनासिब नहीं लग रहा है.  ऐसे में अपने ही किसी विश्वसनीय आदमी को मैदान में उतार कर चुनाव लड़ूंगा.

चुनाव में दावेदारों से ज्यादा उनकी जयजयकार करने वाले परेशान दिख रहे है.  अब उनके खर्चापानी का इंतजाम कैसे होगा इसी उधेड़बुन में लगे हुए है.  दावेदारों को मनाकर किसी तरह मैदान में बने रहने के लिए चुनावी  गणित लगा रहे है.  मजे की बात नये परिसीमन में नगर पालिकाओं और पुराने नगर पंचायतों में कोई परिवर्तन नहीं देखने को मिला.  जिससे   सरकार के नजरिए पर कुछ लोग सवाल उठा रहे है.   देखना दिलचस्प होगा की ताल ठोंकने वाले  अपने लिये टिकट का जुगाड़ किस  तरह से करते है. 

On

About The Author

Anoop Mishra Picture

अनूप मिश्रा, भारतीय बस्ती के पत्रकार है. बस्ती निवासी अनूप पत्रकारिता में परास्नातक हैं और अपनी शुरुआती शिक्षा दीक्षा गवर्नमेंट इंटर कॉलेज से पूरी की है.

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Haryana Politics: हरियाणा में BJP की चाल से विपक्ष का बिगड़ा खेल!
Electoral Bond के मुद्दे पर इतना सन्नाटा! कौन भेदेगा भ्रष्टाचार का ये किला
One Nation One Election की ओर बढ़ते देश के कदम! आखिर क्यों नहीं हो सकता एक देश एक चुनाव?
UP Lok Sabha Election Dates 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का हो गया ऐलान, जानें- यूपी में कब है वोटिंग, किस दिन आएगा रिजल्ट
UP Lok Sabha Election Dates: लोकसभा चुनाव के लिए बस्ती में कब होगी वोटिंग और कब तक होगा नामांकन? यहां जानें- सब कुछ
Lok Sabha Election 2024 Dates: डुमरियागंज लोकसभा सीट पर कब होगी वोटिंग और कब तक होगा नामांकन? तारीखों का हुआ एलान
Ayodhya Lok Sabha Election Dates: फैजाबाद लोकसभा सीट पर कब है इलेक्शन? तारीखों का हो गया एलान
Basti Lok Sabha Election 2024: तीसरी बार जीत का रेकार्ड बनायेंगे हरीश द्विवेदी- रमेश
होम्योपैथ में योगदान के लिये डॉ. वी.के. वर्मा सम्मानित
Basti Lok Sabha Seat पर BJP और सपा नहीं ये तीसरा फैक्टर तय करेगा जीत-हार! जानें- क्या कहते हैं आंकड़े