बालों की हर समस्या का इलाज हैं अंडा, इसके ये 10 होममेड हेयर मास्क दिखाएंगे अपना कमाल

बालों की हर समस्या का इलाज हैं अंडा, इसके ये 10 होममेड हेयर मास्क दिखाएंगे अपना कमाल
बालों की हर समस्या का इलाज हैं अंडा, इसके ये 10 होममेड हेयर मास्क दिखाएंगे अपना कमाल

चहरे के साथ-साथ बालों की भी अच्छी देखभाल करने की जरूरत होती हैं, खासतौर से मॉनसून के इन दिनों में. बाल घने और मजबूत बने रहें इसके लिए आपको इन्हें पोषण देने की जरूरत होती हैं. बाल प्रोटीन से बने होते हैं और इन्हें पोषण देने का सबसे अच्छा जरिया बनता हैं प्रोटीन से भरपूर अंडा. जी हां, अंडे में मौजूद प्रोटीन, ओमेगा-3 और मिनरल्स आदि बालों की ग्रोथ के साथ ही अन्य समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. आज इस कड़ी में हम आपको अंडे से बने कुछ होममेड हेयर मास्क बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से बालों को झडऩे से रोकने के साथ ही इन्हें चमकदार, काले और खूबसूरत बनाया जा सकता हैं. आइये जानते हैं अंडे से बने इन हेयर मास्क के बारे में..

मिल्क क्रीम और अंडे का हेयर मास्क

यह भी पढ़ें: AC Electricity Bill: घर में लगा है AC तो कैसे कम करें बिजली का बिल? यहां जानें - खास Tips

अगर आपके सफेद बाल हैं तो आप अंडे और मिल्क क्रीम की मदद से हेयर पैक बना सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले एक बाउल लें. अब बाउल में दो चम्मच मिल्क क्रीम डालें. इसके बाद 2 अंडों को फेंट लें. फेंटे हुए अंडे को मिल्क क्रीम वाले बाउल में डालें. अब दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. लीजिए तैयार है आपका होममेड हेयर पैक. इसे अपने बालों में लगा लें. हेयर पैक लगाने के बाद अपने सिर को शॉवर कैप या किसी पन्नी से ढक लें. करीब 30 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. आपको शैंपू करने के बाद एक बार फिर अपने बालों को केवल ठंडे पानी से धोना चाहिए. हफ्ते में दो बार इस हेयर पैक को अपने बालों में जरूर लगाएं.

यह भी पढ़ें: Weather Updates: गर्मी में ऐसे इस्तेमाल करें कूलर, नहीं आएगी कहीं कोई दिक्कत, जानें- पूरा प्रॉसेस

अंडा, नींबू और दही का मास्क

यह मास्क आपको झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाएगा. नींबू का रस आपकी स्कैल्प को साफ करेगा और डैन्ड्रफ से छुटकारा दिलाएगा. वहीं अंडा और दही बालों को स्वस्थ बनाएंगे. दही भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जो बालों का गिरना कम करके उन्हें चमक देता है. इसके लिए एक अंडा, 3 से 4 चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस एक कटोरे में मिक्स करें. इसे स्कैल्प पर लगाएं. मास्क को आधे से एक घण्टे लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें. इन अंडे के चमत्कारी मास्क को इस्तेमाल करके देखें, आपको तीसरे इस्तेमाल से ही असर नजर आने लगेगा.

अंडा और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क

अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो आपको बालों पर अंडे का इस्तेमाल करना चाहिए. काले, घने और सिल्की बालें के लिए अंडे की जर्दी यानी एग योक से बेहतर और कुछ नहीं है. इसमें ऐसे विटमिन्स होते हैं जो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं और उनकी ग्रोथ में मदद करते है. इसके लिए आप एग योक में ऑलिव ऑयल मिलाएं और फिर ग्लव्स की मदद से बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं. इसके आधे घंटे बाद शैंपू कर लें. आप चाहे तो पूरा अंडा भी सिर में लगा सकते हैं.

अंडा, दही व शहद का हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2-3 एग योक में थोड़ा-सा दही और शहद की कुछ बूंदे डालकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों और बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे तक छोडऩे के बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. आपके बाल हल्के और काफी स्मूद हो जाएंगे.

अंडा, केला और शहद का मास्क

यह मास्क आपके डैमेज हुए बालों की मरम्मत करेगा और बालों को प्रोटीन देगा. इस मास्क में केले, अंडे और शहद के अलावा जैतून का तेल और दूध भी इस्तेमाल होता है. केला और शहद बालों को मॉइस्चर प्रदान करते हैं, वहीं जैतून का तेल और दूध बालों को चमक देते हैं. इसके लिए एक पूरा अंडा लें, उसमें एक पिसा हुआ केला, 3 चम्मच दूध, 3 चम्मच शहद और 5 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें और पेस्ट बना लें. इस मास्क को बालों और जड़ों पर अच्छे से लगाएं और शावर कैप बांध लें. मास्क को एक घण्टे लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें. ठंडे पानी का ही प्रयोग करें.

अंडे और नींबू का हेयर पैक

अंडा बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है और उन्हें तेज धूप और पसीने से होने वाले इंफेक्शन से भी बचाता है. इसके लिए एक एग योक में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे अच्छी तरह मिक्स करके जड़ों में लगा लें. आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें. नींबू में विटमिन सी, बी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्कैल्प से पूरी गंदगी निकाल देते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं. साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी मुक्ति मिलती है.

अंडा, नारियल तेल और बादाम का तेल

बादाम और नारियल तेल दोनों ही विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो बालों को नमी देते हैं और सॉफ्ट बनाते हैं. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है. इसके लिए 5 चम्मच बादाम तेल, अंडे की सफेदी और 1 से 2 चम्मच नारियल तेल मिलाएं और अच्छे से फेंट लें. इस मास्क को बालों में लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें. बालों को ठंडे पानी से धोएं और शैम्पू कर लें.

अंडे और मेहंदी का हेयर पैक

बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए आप अंडे को मेहंदी में मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए मेहंदी में एक अंडा, थोड़े से मेथी के दाने और कॉफी मिलाकर कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें. अब इसे बालों में लगाएं और 3 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें. सिर से मेहंदी धोने के बाद तुरंत शैंपू न करें. जब बाल अच्छी तरह से सूख जाएं तो उनमें सरसों या फिर नारियल के तेल से मालिश करें और फिर अगले दिन बालों में शैंपू करें. इससे मेहंदी का रंग भी बालों से जल्दी नहीं निकलेगा और वह मजबूत भी बने रहेंगे.

अंडा, एलोवेरा और जैतून का तेल

अंडे और एलोवेरा मिलकर बालों को मजबूती देते हैं और ऑलिव ऑयल बालों को सॉफ्ट बनाता है. एलोवेरा बालों को हाइड्रेट भी करता है और इस मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल थिक नजर आते हैं. इसके लिए एक कटोरे में 2 से 3 चम्मच अंडे का योक लें जिसमे 4-5 चम्मच एलोवेरा जेल लगाएं. एक चम्मच जैतून का तेल लें और उसे इस मिश्रण में मिलाने से पहले हल्का गुनगुना कर लें. इस मास्क को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. जड़ों पर खास ध्यान दें. इसे 30 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

अरंडी का तेल और अंडा

एक अंडे को तोड़कर एक बाउल में फेंट लें. फेंटे हुए अंडे में दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल डालें और एक साथ मिलाएं. अपने बालों और स्कैल्प पर हेयर मास्क लगाएं. अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू और ठंडे पानी से धो लें. सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल करें.

On
Follow Us On Google News

ताजा खबरें

UP Weather Updates: स्कूल पर मौसम का असर, बदली गई स्कूलों की टाइमिंग, जानें- लेटेस्ट अपडेट
Vande Bharat Metro: देश मे इस रूट पर चलने जा रही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन जाने समय और रूट
ED की रेड पर Ajay Singh ने देर रात जारी किया बयान, कहा- मेरे परिवार के बर्बादी की पट कथा लिख रहे हैं...
BJP विधायक अजय सिंह के दफ्तर पर छापा, MLA ने दी सफाई, तुलसियानी ग्रुप से जुड़ा है मामला
Stock Market: कुछ हफ्तों में 16% रिटर्न दे सकते हैं ये 3 शेयर
बिना बिजली के कैसे चलती थी भारत में AC ट्रेन? आजादी के पहले की ट्रेन वंदे भारत को देती थी टक्कर
CBSE Board result 2024: सीबीएसई बोर्ड इस दिन जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक
Tech Tips: कही आपका भी फोन तो नहीं है हैक,इस तरह करे चेक
UP Board Results 2024: यूपी बोर्ड में आ गए इतने नंबर की बेहोश हो गया छात्र, ICU में हुआ भर्ती
Vande Bharat News: स्टेशन छोड़ते वक्त खुला रह गया वंदे भारत का दरवाजा , रेलवे ने दिया जवाब
UP Board Scrutiny पर आई बड़ी खबर, जानें- कब तक कर सकते हैं आवेदन और कितनी लगेगी फीस?
UP Board Results 2024 | जेल में बंद कैदियों ने भी दी परीक्षा, आगरा से वाराणसी तक 186 बंदी हुए पास, देखें कौन कहां हुआ पास
UP Board Result Lucknow Toppers Marksheet: लखनऊ के टॉपर्स की ये मार्कशीट देखी आपने? इतने नंबर किसी ने देखे भी नहीं होंगे...
UP Board में Gorakhpur के बच्चों का जलवा, किसी के मैथ्स में 100 तो किसी को केमेस्ट्री में 99, देखें टॉपर्स की मार्कशीट
Indian Railway को 2 साल में वंदे भारत ट्रेन से कितनी हुई कमाई? रेलवे ने कर दिया बड़ा जानकारी
UP Board Results 2024: बस्ती के इस स्कूल में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट्स में बच्चों ने लहराया परचम, देखें लिस्ट
UP Board Results 2024 Lucknow Toppers List: यूपी बोर्ड में लखनऊ के इन 9 बच्चों में लहराया परचम, जानें किसकी क्या है रैंक
UP Board Toppers List District Wise: यूपी के कौन से जिले से कितने टॉपर, यहां देखें बोर्ड की पूरी लिस्ट, 567 ने बनाई टॉप 10 में जगह
UP Board Results Basti Toppers Mark Sheet: बस्ती के चार बच्चों में 10वीं 12वीं के रिजल्ट में बनाई जगह, देखें उनकी मार्कशीट
UP Board Result 2024 Ayodhya Toppers List: 10वीं-12वीं के रिजल्ट में अयोध्या के सात बच्चों ने गाड़ा झंडा, यहां देखें लिस्ट