खाना खाने के बाद एक चम्मच खाएं सौंफ

खाना खाने के बाद एक चम्मच खाएं सौंफ
खाना खाने के बाद एक चम्मच खाएं सौंफ

सौंफ के फायदों के बारे में हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं. पर क्या आप जानती हैं कि आपके किचन में इस्तेमाल होने वाली यह छोटी सी चीज आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. क्योंकि अनगिनत हेल्थ बेनेफिट देने के साथ यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. तो चलिए जानते है कि आयुर्वेद और रिसर्च के अनुसार सौंफ कैसे हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है. वहीं जब आप खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करती हैं, तो ये एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर का काम करती है.

सौंफ के फायदे

आयुर्वेद के अनुसार सौंफ के दानों को चबाने से मुह की बदबू से राहत मिल सकती है. साथ ही यह पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखती है. इसके अलावा यह पेट की गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार आना तथा खाना पचने में परेशानी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतरीन मानी जाती है. रोज सही मात्रा में सौंफ के इस्तेमाल से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है.

1. आपके हार्ट का रखे ध्यान

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम पाया जाता है. जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर रहृदय रोगों के खतरों जैसे कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है.

2. एंटी कैंसर प्रॉपर्टी से भरपूर

सौंफ स्वास्थ्य लाभ देने के साथ कई बीमारियों से दूर रहने में मदद करती है. टेस्टिंग एंड एनिमल स्टडीज की 2011 की रिपोर्ट केअनुसार सौंफ में एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है. क्योंकि सौंफ में एनेथोल कंपाउंड पाया जाता है. जिसमें कैंसर फाइटिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इस रिसर्च में यह भी पाया गया की सौंफ ब्रेस्ट और लिवर कैंसर सपने में भी मदद करती है.

3. सूजन कम करने में कारगर

सौंफ में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते है जैसे कि विटामिन-सी और क्वेरसेटिन. जो शरीर की सूजन कम करने में मदद करते हैं. साथ ही सूजन बढ़ाने वाले कारणों से भी दूर रखते है.

4. ब्लड प्रेशर को संतुलित रखे

सौंफ का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए भी किया जाता है. जनरल ऑफ फूड साइंस कि में पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार सौंफ के दाने चबाने से आपके सलाइवा में पाचक एंजाइम की मात्रा बढ़ती है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही सौंफ में पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर और हर्ट रेट को कंट्रोल करता है.

5. वेट लॉस में लाभदायक

वजन कम करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता है. अपनी डाइट में सौंफ के इस्तेमाल से लंबे समय तक भूख नही लगती. साथ ही सही मात्रा में इसका सेवन करने से अत्यधिक वजन कम करने में मदद मिलती है.

बेहतर लाभ के लिए इस तरह करें सौंफ का सेवन

आप एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख सकती हैं. फिर सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने के साथ सौंफ के दानों को चबाकर खा लें.खाना बनाते वक्त आप इसे दाल या सब्जी में मसाले के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं. आप इसे अपने रोजाना चूरण में भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे यह आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ बनाने में मदद करेगी.आप आधा चम्मच सौंफ को भोजन करने के बाद एक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं.दिन में दो-तीन बार सौंफ के कुछ दाने चबाने से मुंह की बदबू से जल्द राहत मिलेगी.

On

ताजा खबरें

Basti में असलहा लेकर वीडियो किया पोस्ट, पुलिस ने चार को किया गिरफ़्तार
LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म