ब्रांडेड कपड़ों की शॉपिंग में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे धोखा, इन तरीकों से करें नकली की पहचान

ब्रांडेड कपड़ों की शॉपिंग में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे धोखा, इन तरीकों से करें नकली की पहचान
5 (3)

फैशन के इस बदलते दौर में हर कोई ट्रेंड में रहना चाहता है. हर कोई चाहता है कि स्टाइल के मामले में वो पहले स्थान पर रहे है. फैशन में आगे रहने के चलते आज युवाओं में ब्रांडेड कपड़े खरीदने की होड़ सी लगी है. जिसे देखो वो ही अपने कपड़े, जूते से लेकर बैग्स तक खरीदने के मामले में ब्रांड कॉन्शियस है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जो चीज़ हम ब्रांड समझ कर खरीदते हैं बाद हमें पता चलता है कि वो सामान नकली है. कई बार लोग खरीदी करते वक़्त ब्रांड्स के नाम पर ठगे जाते हैं. ब्रांडेड कपड़ों से लेकर ब्रांडेड बैग्स तक मार्केट में हर चीज़ की कॉपी मौजूद है. ऐसे में इनकी शॉपिंग करते वक़्त धोखा खा लेना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रांडेड कपड़ों में कई ऐसी खासियत होती है जिसे कॉपी नहीं किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ब्रांडेड कपड़ों की इन्हीं बारीकियों से रूबरू करवाते हैं, जिससे आगे से शॉपिंग करते वक़्त आप ब्रांडेड कपड़ों की पहचान आसानी से कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: चेहरे के बाल कर रहे है शर्मिंदा तो ये नेचुरल रिमूवर है बड़े असरकारक

स्टिचिंग

यह भी पढ़ें: ड्रायर के इस्तेमाल ने बालों को बना दिया है रुखा और बेजान, इस तरह करें उन्हें रिपेयर, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फायदा

ब्रांडेड कपड़ों की स्टिचिंग पर ध्यान देकर आप आसानी से पहचान सकते हैं कि यह कपड़ा असली है या नकली. ब्रांडेड कपड़ों की सिलाई सीधी, नीट और एक जैसी होती है. इसमें इस्तेमाल होने वाला धागा भी एक जैसा ही होता है. फोटो में दिखाए गए इस बटन को ध्यान से देखने पर आपको दिखेगा कि बटन के नीचे दिए पेंच में ब्रांड का नाम लिखा है. इसका मतलब है कि यह कोई नार्मल पेंच नहीं बल्कि ओरिजिनल है.

यह भी पढ़ें: Siddharth Nagar: बर्डपुर में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

जिप

ब्रांडेड कपड़ों की जिप बहुत ही स्मूथ और अच्छी क्वालिटी की होती है. जबकि लोकल कपड़ों की जिप पर आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि ये अटकती है और लो क्वालिटी की होती है. ब्रांडेड कपड़ों की पहचान इसकी जिप से करना बहुत ही आसान है. जिप को तेजी से खोले और बंद करें. ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा की कपड़ा ब्रांड का है या लोकल. एक बात का जरुर ध्यान दें, ज्यादातर ब्रांडेड कपड़ों की जिप पर ब्रांड का नाम लिखा होता है.

बटन

ब्रांडेड कपड़ों के बटन पर ब्रांड का नाम लिखा होता है वहीं कॉपी कपड़ों पर सिंपल बटन होता है. अगली बार शॉपिंग करते हुए बटन पर भी जरूर गौर करें.

लोगो

कपड़ों पर बने ब्रांड के लोगो को देखकर बहुत बार हम कंफ्यूज हो जाते हैं. ब्रांडेड कपड़ों की लोगो देखकर पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आप अपने मोबाइल पर उस ब्रांड का लोगो खोल उस प्रोडक्ट के लोगो से मिला सकते हैं. लोगो के फॉन्ट स्टाइल को मिला कर आप ये पहचान सकते हैं कि ये ब्रांड असली है या नकली.

टैग्स

ब्रांडेड कपड़ों को खरीदते वक्त आमतौर पर हम उनके टैग्स से उनकी पहचान करते हैं लेकिन बाजार में मौजूद उनकी कॉपी पर भी बिल्कुल सेम टैग लगाकर कपड़े बेचे जा रहे हैं. अगली बार जब आप शॉपिंग जाएं तो टैग की पहचान करें. बहुत सारे ऐसे ब्रांड हैं जो कपड़ों की लाइनिंग में टैग लगाते हैं जिसकी मदद से आप इनकी सही पहचान कर सकते हैं

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

इंग्लैंड में शतक हमेशा विशेष होता है, आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करता है : जडेजा
बेड खरीदते से पहले इन बातों पर दें ध्यान, होगा सही चयन
संगीत सुनने से सेहत को मिलते हैं चौकाने वाले फायदे
जितेंद्र कुमार ने जादूगर के लिए सीखा असली जादू
शिक्षा में संस्कृत अनिवार्य करें
बारूद के ढेर पर अगरबत्ती सुलगाती राजनीति
Basti News: जगन्नाथ,रघुनाथ रामपूरन ने मेडिकल कालेज को देह दान करने का पंजीकरण कराया
संजय प्रताप जायसवाल की शिकायत पर बस्ती में सालों से जमे अफसरों का हुआ ट्रांसफर, जानें पूरा मामला
बस्ती में बिना नक्शा पास कराए घर बनाना पड़ा महंगा, DM के निर्देश पर BDA ने लिया कड़ा एक्शन
सुमेर से शुरू मकडज़ाल !