Basti Tourist News: बस्ती में इन जगहों पर परिवार के साथ घूम सकते हैं आप, जानें टॉप 5 जगहें

Basti Tourist News: बस्ती में इन जगहों पर परिवार के साथ घूम सकते हैं आप, जानें टॉप 5 जगहें
basti news (3)

गर्मियों की छुट्टी की शुरुआत होने वाली है और बच्चों को इंतजार होता है कि उनके परिवार वाले उन्हें नई नई जगह घुमाने ले जाएं कई परिवार में ऐसा नहीं हो पाता है तो उसके लिए निराश ना हो आज हम आपको बताएंगे बस्ती में ही पाँच घूमने वाली अच्छी जगह जिससे आपके बच्चे और आप सब लोग खुश हो जाएंगे 

1- कटेश्वर पार्क बस्ती - Kateshwar Park Basti

यह भी पढ़ें: बस्ती के दुबौलिया में व्यापारी के यहां पहुंची CBI, मारा छापा, कई घंटे से घर के बाहर मौजूद

बस्ती में टॉप पाँच में सबसे पहली घूमने की जगह है उसका नाम है कटेश्वर पार्क बस्ती कटेश्वर पार्क अब नए रूप में तैयार है जो कि गर्मी की छुट्टी में पूरे बस्ती जिले के लिए बहुत ही लाभदायक है.

यह भी पढ़ें: Basti Lok Sabha Election 2024: हरीश द्विवेदी की हैट्रिक के लिए BJP ने लगाया जोर, सांसद ने बस्ती से किया ये वादा

कटेश्वर पार्क में यहां पर बच्चों के लिए फिसलपट्टी, झूले, एरोप्लेन राइड, बाइक राइड, बोट राइड आदि झूले हैं.

यह भी पढ़ें: Navjot Singh Sidhu Back || नवजोत सिंह सिद्धू आईपीएल 2024 के जरिए कमेंट्री की दुनिया में वापसी करेंगे इसका ऐलान

kateshwar Park

यहां पर एक छोटा सा खाने पीने के लिए होटल भी है जहां पर आपको बहुत सारा खाने पीने का सामान मिल जाता है.

यहां पर एक छोटा सा स्विमिंग पूल भी है जिसका आपको एंट्री फीस देना होता है गर्मियों की छुट्टी में आप अपने बच्चों को कटेश्वर पार्क ले जा सकते हैं.

2- सर घाट माता मंदिर बस्ती - Sarghat Mata Mandir Basti

बस्ती में टॉप पाँच के दूसरे नंबर पर घूमने की जगह है सर घाट देवी मंदिर जो कि बस्ती जिले के रुधौली में स्थित है. इस मंदिर में आपको प्राचीन प्रतिमाओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है यहां पर एक तालाब भी बना हुआ है. यहां पर आप आकर अपने बच्चों के साथ गर्मी की छुट्टियों में अच्छा समय बिता सकते हैं.

 सर घाट माता मंदिर बस्ती - Sarghat Mata Mandir Basti

इस मंदिर में श्री राम जी और माता सीता जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं और यहां की यह भी मान्यता है इस मंदिर में जो भी आकर सच्चे मन से आ कर प्रार्थना करता है उसकी वह मनोकामना पूरी हो जाती है. यहां पर हर साल बहुत सारे लोग घूमने आते हैं.

3- बैड़ा समय माता मंदिर  - Bandwa Samay Mata Mandir Basti

 बस्ती में टॉप पाँच की तीसरे नंबर पर घूमने की जगह है बैड़ा समय माता मंदिर बस्ती यह मंदिर बस्ती जिले के जोगिया भानपुर ग्राम में स्थित है. इस मंदिर में समय माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं. यह बस्ती जिले का बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है यहां पर यह भी कहा जाता है. इस मंदिर में जो भी आकर अपनी मनोकामना मांगता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है.

 बैंरवा समय माता मंदिर बस्ती - Bandwa Samay Mata Mandir Basti

इसलिए यहां पर हर रोज बहुत ही भीड़ होती है बहुत सारे लोग यहां पर भी मनोकामना मांगने के लिए आते हैं. बैरवा समय माता मंदिर के बाहर बहुत सारी दुकाने आपको मिलती है जहां से आप प्रसाद कई प्रकार के सामान खरीद सकते हैं

यहां पर आपको हनुमान जी श्री राम माता सीता और लक्ष्मण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं यहां के लोगों का कहना है यहां पर आकर मन को शांति और बहुत ही अच्छा लगता है. यह मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है इसलिए यहां पर आसपास के शहर के लोग भी आते हैं.

4- पक्षी विहार बस्ती - Pakshi vihar Basti

 बस्ती में टॉप पाँच में चौथे नंबर पर घूमने की जगह है पक्षी विहार बस्ती पश्चिम विहार बस्ती. बस्ती का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है पक्षी विहार चांदो ताल बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है. और यहां आपको सुंदर गार्डन देखने के लिए भी मिलता है यहां पर आपको कई प्रकार के सुंदर पक्षी देखने को मिलते हैं आप यहां पर गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के साथ आ सकते हैं.

 पक्षी विहार बस्ती

और समय व्यतीत कर सकते हैं यहां पर आपको देशी और विदेशी दोनों प्रकार के पक्षी देखने को मिल सकते हैं यह गार्डन बहुत ही अच्छी तरीके से बनाया गया है. इस जगह को शहीद राजा उदय प्रताप नारायण पक्षी विहार के नाम से भी जाना जाता है.

5- रामरेखा मंदिर बस्ती - Ramrekha Mandir Basti 

 बस्ती में टॉप पाँच में पाँच नंबर पर घूमने की जगह है रामरेखा मंदिर बस्ती, रामरेखा मंदिर बस्ती शहर के पास स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है.यहां पर आपको श्री राम जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है मंदिर के पास से रूपरेखा नदी बहती है यह 84 कोसी परिक्रमा का पहला पड़ाव है. लोग यहां पर परिक्रमा करने के लिए आते हैं और रूपरेखा नदी में स्नान करते हैं कहा जाता है कि यहां पर श्री राम जी आए थे.

रामरेखा मंदिर बस्ती -

और कुछ समय के लिए विश्राम करने के बाद इस जगह से आगे बढ़े थे यहां पर जिस सड़क से राम जी आगे बढ़े थे उसे राम जानकी मार्ग से जाना जाता है. यह मंदिर अमरोहा खास में स्थित है आप यहां पर गर्मियों की छुट्टी में बच्चों के साथ आ सकते हैं यह बस्ती जिले की सबसे अच्छी जगह है.

On

ताजा खबरें

LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म
Fd Interest Rate Up To 9.25% || FD पर 9.25% तक ब्‍याज कमाने का मौका! इन 3 बैंकों ने बदले हैं रेट