बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा: आवास से भोजन तक, सब कुछ होगा मुफ्त

सरकार ने एक अद्वितीय योजना शुरू की है जिसमें बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाता है

बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा: आवास से भोजन तक, सब कुछ होगा मुफ्त
बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा: आवास से भोजन तक, सब कुछ होगा मुफ्त

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और बुजुर्गों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के तहत, सरकार ने एक अद्वितीय योजना शुरू की है जिसमें बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाता है. इस कार्यक्रम के तहत, वृद्ध व्यक्तियों को विभिन्न पवित्र स्थलों पर आद्यात्मिक यात्रा करने का मौका मिलता है, जहां उन्हें आवास, भोजन या किसी अन्य खर्च की चिंता नहीं करनी पड़ती है. यह आर्टिकल  इस अद्वितीय पहल के विवरण और लाभों का परिचय करता है, जो बुजुर्गों को तीर्थयात्रा का एक सुविधाजनक और समृद्धिकरण अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य रखता है.

 इसी संदर्भ में, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना एक सफल उपाय के रूप में प्रशंसा के योग्य है. इस योजना के तहत, वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा का आयोजन किया जाता है. यह योजना दिल्ली सरकार द्वारा 2018 से चलाई जा रही है और इसका लाभ 60 साल से अधिक आयु वाले नागरिकों को दिया जाता है. चलिए, हम तीर्थ यात्रा के विषय में शुरू से अंत तक जानकारी प्राप्त करते हैं.

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने यूं खोल दिया तीन साल पुराने मर्डर का राज, बीवी ने ही कराया पति का कत्ल, जेल भुगत रहा दूसरा शख्स

इस साल, यह यात्रा 26 जून को आरंभ हुई है. इस विशेष योजना के अंतर्गत, एक स्पेशल ट्रेन सफदरजंग से द्वारकाधीश तक 600 से अधिक यात्रियों को ले जाएगी. यह यात्रा 72वीं है, जिससे यात्रियों को किसी भी किराए के बिना यात्रा करने का अवसर मिलेगा. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए है जो देश के पवित्र स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं. यदि कोई व्यक्ति 60 साल से अधिक उम्र का है और उन्हें तीर्थ स्थलों का दर्शन करने की इच्छा है, तो वे इसके तहत आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Haryana Elections 2024: हरियाणा में BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की होगी टक्कर! 2019 में कुछ ऐसे थे रिजल्ट

सरकार ने एक अद्वितीय योजना शुरू की है जिसमें बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway News: अब जापान नहीं भारत में ही बनेगी Bullet Train, इस रूट पर करेगी सफर, जानें- स्पीड और सब कुछ

यात्रा में ये चीजे मिलेंगी फ्री 

दिल्ली सरकार की इस योजना के अंतर्गत मुफ्त भोजन, आवास, और यात्रा की लागत शामिल हैं, जिसमें एसी ट्रेनें और आवास आदि शामिल होते हैं. हालांकि, इसके अलावा आप यात्रा के दौरान किसी अन्य सामग्री की खरीदारी करते हैं तो उसका भुगतान आपको अपनी खुद की खर्चे पर करना होगा. दिल्ली सरकार के मुताबिक, अब तक 40,000 से अधिक लोग तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा चुके हैं.

मथुरा, हरिद्वार, शिरडी, वैलंकन्नी, अयोध्या, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम, करतारपुर साहिब, तिरुपति बालाजी, वैष्णो देवी, आदि स्थान शामिल.

दिल्ली सरकार की इस योजना में सीनियर सिटीजन्स को कई तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराया जाता है. इसमें मथुरा, हरिद्वार, शिरडी, वैलंकन्नी, अयोध्या, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम, करतारपुर साहिब, तिरुपति बालाजी, वैष्णो देवी, आदि स्थान शामिल हैं. इन सभी जगहों के घूमने के लिए किसी भी राशि का लेन-देन नहीं होता है. यात्रा के दौरान भोजन, आवास, और कई अन्य खर्च सभी का पूर्णतः मुफ्त होते हैं.

 

 

 

 

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

यूपी के इन जिलों में 2 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल, योगी सरकार का फैसला, जानें वजह
गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा !, 1अगस्त से बदल जाएंगी ये चीजें, देखें पूरी लिस्ट
Sleeper Vande Bharat: यूपी के इस जिले से मुंबई तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जाने रूट
UP Mein Barish: यूपी के इन जिलों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश
बस्ती महिला अस्पताल में एकाएक बिगड़ गई 100 महिलाओं की तबीयत, क्या दिया गया एक्सपायरी इंजेक्शन? डीएम ने बताया सच
यूपी के बस्ती में 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी ये रोड, तैयारी शुरू, जल्द मिल सकती है मजूरी
Basti Traffic Rules: यूपी के बस्ती में 6 दिन बंद रहेंगे ये रास्ते, एंबुलेंस चलाने वालों के लिए नया नियम, यहां पढ़ें पूरी एडवाइजरी
BJP में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद हरीश द्विवेदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानें- क्या कहा?
हरीश द्विवेदी को भारतीय जनता पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने इस राज्य के प्रभारी
यूपी में इस जिले के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, विभाग ने की ये अपील, खत्म हो जाएगी बड़ी दिक्कत