बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा: आवास से भोजन तक, सब कुछ होगा मुफ्त

सरकार ने एक अद्वितीय योजना शुरू की है जिसमें बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाता है

बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा: आवास से भोजन तक, सब कुछ होगा मुफ्त
बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा: आवास से भोजन तक, सब कुछ होगा मुफ्त

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और बुजुर्गों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के तहत, सरकार ने एक अद्वितीय योजना शुरू की है जिसमें बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाता है. इस कार्यक्रम के तहत, वृद्ध व्यक्तियों को विभिन्न पवित्र स्थलों पर आद्यात्मिक यात्रा करने का मौका मिलता है, जहां उन्हें आवास, भोजन या किसी अन्य खर्च की चिंता नहीं करनी पड़ती है. यह आर्टिकल  इस अद्वितीय पहल के विवरण और लाभों का परिचय करता है, जो बुजुर्गों को तीर्थयात्रा का एक सुविधाजनक और समृद्धिकरण अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य रखता है.

 इसी संदर्भ में, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना एक सफल उपाय के रूप में प्रशंसा के योग्य है. इस योजना के तहत, वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा का आयोजन किया जाता है. यह योजना दिल्ली सरकार द्वारा 2018 से चलाई जा रही है और इसका लाभ 60 साल से अधिक आयु वाले नागरिकों को दिया जाता है. चलिए, हम तीर्थ यात्रा के विषय में शुरू से अंत तक जानकारी प्राप्त करते हैं.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: अपनी पार्टी ने इन 8 सीटों पर उतारे कैंडिडेट्स

इस साल, यह यात्रा 26 जून को आरंभ हुई है. इस विशेष योजना के अंतर्गत, एक स्पेशल ट्रेन सफदरजंग से द्वारकाधीश तक 600 से अधिक यात्रियों को ले जाएगी. यह यात्रा 72वीं है, जिससे यात्रियों को किसी भी किराए के बिना यात्रा करने का अवसर मिलेगा. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए है जो देश के पवित्र स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं. यदि कोई व्यक्ति 60 साल से अधिक उम्र का है और उन्हें तीर्थ स्थलों का दर्शन करने की इच्छा है, तो वे इसके तहत आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Jammu & Kashmir Assembly Elections: जम्मू और कश्मीर में बीते पांच साल में क्या-क्या हुआ? यहां पढ़ें पूरी टाइमलाइन

सरकार ने एक अद्वितीय योजना शुरू की है जिसमें बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Assembly Election Results 2024 LIVE: हरियाणा में BJP या कांग्रेस? जम्मू और कश्मीर में कांग्रेस-NC या अकेले भाजपा! आ रहे हैं विधानसभा चुनाव के रिजल्ट्स

यात्रा में ये चीजे मिलेंगी फ्री 

दिल्ली सरकार की इस योजना के अंतर्गत मुफ्त भोजन, आवास, और यात्रा की लागत शामिल हैं, जिसमें एसी ट्रेनें और आवास आदि शामिल होते हैं. हालांकि, इसके अलावा आप यात्रा के दौरान किसी अन्य सामग्री की खरीदारी करते हैं तो उसका भुगतान आपको अपनी खुद की खर्चे पर करना होगा. दिल्ली सरकार के मुताबिक, अब तक 40,000 से अधिक लोग तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा चुके हैं.

मथुरा, हरिद्वार, शिरडी, वैलंकन्नी, अयोध्या, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम, करतारपुर साहिब, तिरुपति बालाजी, वैष्णो देवी, आदि स्थान शामिल.

दिल्ली सरकार की इस योजना में सीनियर सिटीजन्स को कई तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराया जाता है. इसमें मथुरा, हरिद्वार, शिरडी, वैलंकन्नी, अयोध्या, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम, करतारपुर साहिब, तिरुपति बालाजी, वैष्णो देवी, आदि स्थान शामिल हैं. इन सभी जगहों के घूमने के लिए किसी भी राशि का लेन-देन नहीं होता है. यात्रा के दौरान भोजन, आवास, और कई अन्य खर्च सभी का पूर्णतः मुफ्त होते हैं.

 

 

 

 

On

Join Basti News WhatsApp

ताजा खबरें

UP से चलने वाली 11 रेल गाड़ियों का बदल गया समय, इन रूट्स पर पड़ेगा असर, यहां देखें लें Time Table
UP में इस नदी के पुल पर बनेगा रेल और सड़क का एक ही पुल, इस जिले को मिलेगा जमकर फायदा, 2,642 करोड़ का बजट
Aaj Ka Rashifal 18th October 2024: सिंह, मिथुन, कर्क, मीन,वृश्चिक, मकर,कुंभ,धनु, कन्या, तुला, मेष, वृषभ का आज का राशिफल
Gorakhpur से चलने वाली 34 ट्रेनें कैंसिल, इंटरसिटी एक्सप्रेस पर भी असर, जानें कब तब सेवा रही ठप
CM Yogi Adityanath की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, अब NSG नहीं ये यूनिट करेगी सिक्योरिटी
यूपी के कई जिलों के लिये सड़कों की हालत होंगी दुरुस्त, होगा स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
यूपी में रेलवे स्टेशनों के लिये बना खास प्लान,92 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर
यूपी के बस्ती में बदल जाएगी इन 97 गाँवों की सूरत, मिलेगी शानदार सड़क, करोड़ों आवंटित
चार महीने बाद यूपी की इस रेल लाइन पर चलेंगी रेल गाड़ियां, जानें रूट
बस्ती में सुर्तीहट्टा में गुफा वाली प्रतिमा के दर्शन बंद होने की असली वजह अब आई सामने!