चाय के साथ न खाएं ये पदार्थ पकौड़ा तो बिलकुल नहीं

चाय के साथ न खाएं ये पदार्थ पकौड़ा तो बिलकुल नहीं
चाय के साथ न खाएं ये पदार्थ पकौड़ा तो बिलकुल नहीं

दुनिया भर में लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप ताजा और कड़क चाय से करते हैं. चाय पीकर शरीर में स्फूर्ति आ जाती है और फ्रेश लगने लगतदा है. यदि आप भी टी-लवर्स हैं तो आप दिन में भी कई बार चाय पीते होंगे. सुबह हो, दोपहर हो या शाम, चाय का हर एक कप आपको सुकून देता है। दूध वाली चाय के अलावा दुनिया भर के लोग चाय के कई अलग-अलग प्रकारों का सेवन करते हैं. ग्रीन टी और ब्लैक टी से लेकर कैमोमाइल और हिबिस्कस टी तक, चाय की कई किस्में मौजूद हैं. चाय के साथ कोई बिस्किट खाना पसंद करता है तो कोई पकौड़ी. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें चाय के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो सेहत को नुकसान हो सकता है. तो आइए उन चीजों के बारे में जान लीजिए जिन्हें चाय के साथ नहीं खाना चाहिए.
बेसन पकोड़े या नमकीन के साथ चाय पीना भारत में काफी कॉमन है. हममें से अधिकतर लोग ऐसा करते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि चाय के साथ बेसन से बनी चीजों को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है. इसलिए कभी भी चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन ना करें.
मेवे दूध के साथ आयरन युक्त चीजें खाने से बचना चाहिए. नट्स आयरन से भरपूर होते हैं इसलिए चाय के साथ नट्स खाने से सेहत पर गलत असर हो सकता है इसलिए चाय के साथ नट्स खाने से भी बचें.
आयरन से भरपूर चीजों को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरी चीजों को अब्जॉर्ब होने से रोकते हैं. इसलिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल और अनाज को चाय के साथ खाने से बचना  चाहिए.
नींबू वाली चाय पीने की सलाह फिटनेस इंडस्ट्री में काफी दी जाती है क्योंकि कुछ लोगों का मानना होता है कि इससे तेजी से वजन कम होता है. लेकिन उन लोगों को यह भी जान लेना चाहिए कि चाय में नींबू के रस के साथ मिलाने से वह अम्लीय हो सकती है और शरीर में सूजन का कारण बन सकती है.
नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप इस चाय से पूरी तरह परहेज करें.
हल्दी चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हल्दी और चाय की पत्तियां एक दूसरे के अनुकूल नहीं होतीं इसलिए कभी भी हल्दी वाली चीजों का चाय के साथ सेवन ना करें.
ठंडी चीजें कभी भी किसी ठंडी चीजों को गर्म चाय के साथ या चाय के तुरंत बाद ना खाएं. ऐसा करने से डाइजेशन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इसका कारण है अलग-अलग तापमान के खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से पाचन प्रक्रिया कमजोर हो सकती है और मिचली की समस्या हो सकती है. गर्म चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी ठंडा खाने से बचें.

यह भी पढ़ें: थायराइड के मोटापे से हैं परेशान? फॉलो करें यह डाइट

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti Bhanpur News: भानपुर नगर पंचायत में सात परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
Basti News: सामाजिक कार्यकर्ता परशुराम शुक्ल के निधन पर शोक
Basti News: तीन दिवसीय टीएलएम कार्यशाला का समापन,अन्तिम दिन प्रतिभागियों ने दिया प्रस्तुतिकरण
Basti News: यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बने छात्र -  कामेश्वर सिंह
Basti News: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने राष्ट्रपति को संबोधित सौंपा ज्ञापन
Basti News: महिला सशक्तिकरण के लिए निकली जागरूकता रैली
Basti Nagar Palika Election 2022: निकाय चुनाव को लेकर सुभासपा ने बनाई रणनीति
Basti News: पिताम्बर अध्यक्ष, मंत्री  भूपेन्द्र प्रताप, उपाध्यक्ष बने रामदत्त मिश्रा
Basti News: रोजगारपरक प्रशिक्षण से युवाओं को मिलेगी दिशा - एमजेड खान
Basti News: रूँधावती पांडेय स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन