Siddharth Nagar में डीएम ने बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के दिए निर्देश

Siddharth Nagar में डीएम ने बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के दिए निर्देश
AADHAR
उत्तर प्रदेश स्थित सिद्धार्थनगर में जनपद स्तरीय आधार अनुश्रवण समिति की बैठक जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी संजीव रंजन ने 0-5 वर्ष के बच्चो का अधिक से अधिक आधार कार्ड बनवाने का निर्देश दिया. इसके अलावा जन सेवा केन्द्रो पर 0-5 वर्ष के बच्चो का भी आधार बनवाने का निर्देश दिया गया. जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि गर्भवती महिलाओ की डिलेवरी होने वाले स्वास्थ्य केन्द्रो पर भी जन्म के बादी आधार कार्ड बनवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करे. 
 
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा सिद्धार्थनगर में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके इसके लिए विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है. जैसा की हम जानते है की आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी और लाभदायक है. अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है. 
 
आधार में एक ख़ास फीचर है की आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है विशेष तौर पर अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखे. इस सन्दर्भ में निवासियों को सलाह दी जाती है की अगर आपका आधार बने हुए 10 साल या उससे अधिक हो गए है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराये. आधार अपडेट के लिए निर्धारित शुल्क 50 रूपये है. सिद्धार्थनगर में आधार नामांकन और अपडेट करने हेतु लगभग 210 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं. इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 10.65 हजार नए आधार नामांकन और लगभग 12.46 हजार आधार अपडेट किए हैं. उत्तर प्रदेश में इस समय फैमिली आईडी बनाने का प्रोजेक्ट भी चल रहा है जिससे आधार के माध्यम से बेहतर सुविधाएं निवासियों को दी जा सकेंगी. पहचान का प्रमाण  https://myaadhaar-uidai-gov-in
 
 से ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते है जिसके लिए निर्धारित शुल्क रूपये है. अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने लिए https://appointments-uidai-gov-in/bookappointment-aspx  पर लॉग इन करें. आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan-nrsc-gov-in/aadhaar/  के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है .
 
इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) उमाशंकर, अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 राहुल गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुभांगी कुलकर्णी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सच्चिदानन्द सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, सहायक प्रबन्धक यू.आई.डी.ए.आई. ऐमन परवेज, तथा अन्य संबधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.
 
On

ताजा खबरें

LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म
Fd Interest Rate Up To 9.25% || FD पर 9.25% तक ब्‍याज कमाने का मौका! इन 3 बैंकों ने बदले हैं रेट