Yearly Makar Rashifal 2023: मकर राशि में पूरे साल धन भाव में रहेंगे शनि, जानें कैसा रहेगा वर्ष 2023

Yearly Makar Rashifal 2023: मकर राशि में पूरे साल धन भाव में रहेंगे शनि, जानें कैसा रहेगा वर्ष 2023
makar rashifal 2023 Capricorn horoscope zodiac

मकर राशिफल 2023 (Makar Rashifal 2023) के अनुसार आपकी राशि के स्वामी शनि देव हैं जो आपके दूसरे भाव के भी स्वामी हैं. वह वर्ष 2023 की शुरुआत में आपकी ही राशि मकर में विराजमान रहेंगे और उनके साथ शुक्र ग्रह की युति होगी लेकिन 17 जनवरी 2023 को वह आपके दूसरे अर्थात धन भाव में प्रवेश कर जाएंगे और पूरे वर्ष वहीं पर बने रहेंगे. शनि महाराज की यह ग्रह चाल आपके लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यही आपके सबसे महत्वपूर्ण ग्रह हैं. 17 जून से लेकर 4 नवंबर तक शनि महाराज इस राशि में वक्री अवस्था में रहेंगे तथा वर्ष की शुरुआत में 30 जनवरी से लेकर 6 मार्च तक अस्त अवस्था में रहेंगे. शनि जब आपके दूसरे भाव में बैठे होंगे तो वहां से आपके चतुर्थ भाव, अष्टम भाव और एकादश भाव पर दृष्टि डालेंगे जिस कारण से यह सभी भाव इस वर्ष विशेष रूप से प्रभाव देने वाले भाव रहेंगे.
 
एक अन्य अत्यंत महत्वपूर्ण और शुभ ग्रह देव गुरु बृहस्पति वर्ष की शुरुआत में आप के तीसरे भाव में रहेंगे जो कि आप के तीसरे और द्वादश भाव के स्वामी हैं और 22 अप्रैल को आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश कर जाएंगे. यहां से वह आपके अष्टम भाव, दशम भाव और द्वादश भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे. इस प्रकार शनि और बृहस्पति के दोहरे गोचर के कारण जनवरी के मध्य से 22 अप्रैल तक आपका एकादश भाव और 22 अप्रैल 2023 के बाद आपका चतुर्थ भाव और अष्टम भाव मुख्य रूप से प्रभावित रहेंगे.
अन्य राशियों के बारे में भी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Yearly Horoscope 2023
 
राहु वर्ष की शुरुआत से 30 अक्टूबर तक आपके चतुर्थ भाव में मेष राशि में विराजमान रहेंगे और उनके साथ ही तुला राशि में केतु का गोचर रहेगा. इसके बाद राहु आपके तीसरे भाव में और केतु आपके नवम भाव में गोचर कर जाएंगे.
 
इस वर्ष अप्रैल के महीने में सूर्य का गोचर मेष राशि में होगा, जहां पर पहले से राहु विराजमान हैं और 22 अप्रैल को बृहस्पति भी आ जाएंगे, तो यह लगभग एक महीने की अवधि विशेष रूप से ध्यान देने योग्य होगी क्योंकि इससे आप की माता जी के स्वास्थ्य और पारिवारिक गतिविधियों पर विशेष प्रभाव पड़ने की संभावना रहेगी. मकर राशिफल 2023 (Makar Rashifal 2023) के अनुसार वर्ष 2023 मकर राशि के जातकों के जीवन में मई से लेकर अगस्त के बीच गुरु - राहु का चांडाल दोष भी प्रभाव डाल सकता है इसलिए आवश्यक उपाय करें.
 
केवल इतना ही नहीं, जहां एक तरफ, यह महत्वपूर्ण ग्रह, जो लंबे समय में गोचर करते हैं, आपके जीवन को प्रभावित करेंगे तो वहीं दूसरी ओर, अन्य महत्वपूर्ण ग्रह, जो कम अवधि के गोचर करते हैं जैसे कि सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र भी आपकी राशि को विभिन्न रूपों में प्रभावित करते रहेंगे और आप को तरह-तरह के शुभाशुभ परिणाम प्रदान करते रहेंगे.
 
 
आपके लिए मकर राशिफल 2023 (Makar Rashifal 2023) यह संकेत देता है कि जनवरी का महीना आपके जीवन में बड़े महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आएगा. ग्रहों का गोचर और मुख्य रूप से आपके प्रतिनिधि ग्रह शनि देव का गोचर जीवन में अच्छे बदलाव लेकर आएगा. स्वास्थ्य में सुधार के योग बनेंगे. आमदनी में बढ़ोतरी और धन संचय होने की संभावना बनेगी.
 
फरवरी के महीने में दोस्तों के साथ कहीं जाने की लंबी प्लानिंग करेंगे. गाड़ी खरीदने का विचार बना सकते हैं. इसके अतिरिक्त दोस्तों के साथ खूब मस्ती करेंगे. भाई बहनों का साथ मिलेगा. अपने कार्य क्षेत्र में भी सहकर्मियों के सहयोग से अपने हर काम को बखूबी निभाएंगे और आपके कार्यक्षेत्र में आप का दबदबा बढ़ेगा.
 
मार्च का महीना मार्च के महीने में पारिवारिक जीवन में कुछ खुशियां देखने को मिलेंगी. कुछ घरेलू खर्च करेंगे जो बहुत लंबे समय से अटके हुए थे. घरवालों के ऊपर थोड़ा ध्यान देंगे. माताजी से निकटता बढ़ेगी. यदि पहले नहीं खरीदा था तो इस महीने कोई नया वाहन ले सकते हैं अथवा किसी प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं.
 
अप्रैल का महीना तनावपूर्ण रहेगा. घर परिवार में स्थिति अच्छी नहीं रहेगी. घर में कलेश हो सकता है. माताजी और पिताजी की सेहत में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. यदि आप संयम नहीं बरतेंगे तो आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से पीड़ित हो सकता है और आप किसी बड़ी बीमारी की चपेट में, जैसे ह्रदय से संबंधित समस्या या वक्ष स्थल से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है. हालांकि इसी दौरान प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी.
 
मकर राशिफल 2023 (Makar Rashifal 2023) के अनुसार मई के महीने में नौकरी में पदोन्नति मिलने की संभावना बनेगी. खर्चों में बढ़ोतरी होगी. विदेश यात्रा की संभावना बन सकती है. पढ़ाई के लिए विदेश जाने का सपना सच हो सकता है.
 
जून के महीने में दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ने की संभावना रहेगी. जीवन साथी के साथ खरीदारी करने में व्यस्त रहेंगे. घर में कोई फंक्शन आयोजित हो सकता है. व्यापार में उन्नति होगी. कुछ नए लोगों से व्यवसायिक साझेदारी हो सकती है.
 
जुलाई के महीने में खर्चों में आशातीत बढ़ोतरी होगी. इस दौरान पढ़ाई में कमी आ सकती है. प्रेम संबंधों में तनाव बढ़ेगा. अपने सुखों को प्राप्त करने के लिए चोरी-छिपे खर्च करने की आदत हो सकती है, जो बाद में मान सम्मान में कमी अथवा स्वास्थ्य में समस्या प्रदान कर सकती है.
 
अगस्त और सितंबर के महीने सतर्कता से चलने के महीने रहेंगे. इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं ज्यादा परेशान कर सकती हैं और सेहत में भी गिरावट आ सकती है. यदि आप विवाहित हैं तो ससुराल पक्ष से अच्छे संबंधों का लाभ मिल सकता है. ससुराल के किसी फंक्शन में शामिल होने का मौका भी मिल सकता है.
 
अक्टूबर का महीना उत्तम सफलता लेकर आएगा. भाग्य का साथ मिलेगा. कार्यों में आ रही रुकावट दूर होगी. नौकरी में स्थानांतरण के योग बनेंगे. शिक्षा में अच्छी सफलता के योग बनेंगे. विदेश जाने का सपना साकार होगा. नया घर या वाहन लेने के योग बनेंगे.
 
मकर राशिफल 2023 (Makar Rashifal 2023) के अनुसार नवंबर और दिसंबर के महीने उत्तम प्रगति प्रदान करेंगे. इस दौरान आप अपने कार्य क्षेत्र में अपने काम के कारण जाने जाएंगे. आपको अपने वरिष्ठ सहकर्मियों से प्रशंसा भी प्राप्त होगी. घर परिवार का माहौल शांतिपूर्ण रहेगा. पारिवारिक जीवन में खुशियां आएंगी. घर में शुभ कार्य होंगे. प्रेम संबंध भी मजबूत होंगे. रोमांस की बढ़ोतरी होगी. जीवनसाथी से निकटता बढ़ेगी. व्यापार में भी सफलता के योग बनेंगे. 
 

About The Author

Bhartiya Basti Picture

Bhartiya Basti 

गूगल न्यूज़ पर करें फॉलो

ताजा खबरें

Basti Bhanpur News: भानपुर नगर पंचायत में सात परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
Basti News: सामाजिक कार्यकर्ता परशुराम शुक्ल के निधन पर शोक
Basti News: तीन दिवसीय टीएलएम कार्यशाला का समापन,अन्तिम दिन प्रतिभागियों ने दिया प्रस्तुतिकरण
Basti News: यातायात नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक बने छात्र -  कामेश्वर सिंह
Basti News: राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने राष्ट्रपति को संबोधित सौंपा ज्ञापन
Basti News: महिला सशक्तिकरण के लिए निकली जागरूकता रैली
Basti Nagar Palika Election 2022: निकाय चुनाव को लेकर सुभासपा ने बनाई रणनीति
Basti News: पिताम्बर अध्यक्ष, मंत्री  भूपेन्द्र प्रताप, उपाध्यक्ष बने रामदत्त मिश्रा
Basti News: रोजगारपरक प्रशिक्षण से युवाओं को मिलेगी दिशा - एमजेड खान
Basti News: रूँधावती पांडेय स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन