Ayodhya News: छुट्टा जानवर किसानों की फसल कर रहे चौपट, सरकारी निर्देश का नहीं हो पा रहा असर

Ayodhya News: छुट्टा जानवर किसानों की फसल कर रहे चौपट, सरकारी निर्देश का नहीं हो पा रहा असर
ayodhya news (2)

सोहावल-अयोध्या(आरएनएस). प्रदेश सरकार के स्पष्ट निर्देश के बाद भी गांवों में व सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को स्थानीय गौशाला में भेज कर उनके चारे पानी की वयवस्था कराई जाय.मुख्यमंत्री के आदेश को सभी जिलों में  लागू करते हुए सभी तहसीलों के राजस्व कर्मियों के साथ  ग्राम पंचायत सचिव को इन आवारा और छुट्टा पशुओं को पकड़ कर गौशाला भेजने की जिम्मेदारी दी गई है. लेकिन पकड़ने के लिए लगाये गये जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारी  शिकायत पर मन माफिक आख्या लगाकर सरकार को गुमराह करते हुये मामले का निस्तारण कर दे रहे हैं.जिसकी शिकायत  जिला अधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री दरबार तक की जा रही है, लेकिन इन पर कोई कार्यवाही तो दूर इनसे पूछताछ भी नहीं की जा रही है.

सोहावल तहसील क्षेत्र में आवारा पशुओं की भरमार हो गयी हैसकिसान अपनी तैयार धान की फसल  बचाने के लिये रात दिन अपने खेतों की रखवाली कर रहा हैसमौका मिलते ही दर्जनों की संख्या में आवारा पशुओं का झुंड खेतों में पहुंचकर किसानों की तैयार धान की फसल तहस-नहस कर देते हैं.इससे हटकर अगर देखा जाय तो ये आवारा पशु फसल नुकसान के साथ ही साथ आदमियों को भी अपना निशाना बना रहे हैं. जिले में अब तक सैकड़ो लोग इन जानवरों की चपेट में आ चुके हैंस जिनमें कई लोगों की मौत भी हो गई है.सोहावल के सुचित्तागंज बाजार में घूम रहा सांड कई लोगों को चोटहिल कर चुका हैस इसके लिए बाजार वासियों के साथ किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने तहसील दिवस के साथ नगर पंचयात अधिकारों से शिकायत किया है.

अभी तक किसी भी सक्षम अधिकारी की नजर इधर नहीं गयी है . ग्रामीण क्षेत्र के सुरवारी अर्थर, मीरपुर कांटा, मजनावां , आगेथुवा, खिरौनी, पंडितपुर , सोखावां , मोइया कपूरपुर ,कोला , गांव में आवारा पशुओं की भरमार हैस यह झुंड में जहाँ पहुचते है वहाँ कुछ ही समय में किसानों की गाढ़ी कमाई से तैयार फसल को नेस्तनाबूद कर देते हैं.इसके लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, और तहसील दिवस में शिकायत करने के बाद भ्रामक आख्या लगाकर विकास खण्ड के अधिकारी मामले का निस्तारण कर दे रहे हैं.स्थानीय निवासियों का कहना है कि अगर इन जानवरों की रोकथाम नहीं की गयी तो आने वाले दिनों में किसान को बेबस होकर खेती करना छोड़ देना पड़ेगा.

On

ताजा खबरें

LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म
Fd Interest Rate Up To 9.25% || FD पर 9.25% तक ब्‍याज कमाने का मौका! इन 3 बैंकों ने बदले हैं रेट