टोंड फेस या शॉर्प जॉलाइन के लिए करें फेशियल योग

टोंड फेस या शॉर्प जॉलाइन के लिए करें फेशियल योग
टोंड फेस या शॉर्प जॉलाइन के लिए करें फेशियल योग

हर कोई एक शॉर्प जॉलाइन का चेहरा पाने का सपना देखता है. टोंड फेस पाने के लिए लोग कितनी ही मेहनत करते हैं. कॉस्मेटिक सर्जरी से लेकर मेकअप तक न जाने लोग क्या-क्या ट्राई नहीं करते. अब जाहिर-सी बात है कि हर किसी के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन हर कोई फेस को टोंड करने के लिए फेस योग जरूर कर सकता है. आइए, जानते हैं फेशियल योग (द्घड्डष्द्बड्डद्य 4शद्दड्ड) के बारे में-
मुंह फुलाओ
यह एक्सरसाइज चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करेगा. बढ़ा हुआ ब्लड सर्कुलेशन आपके ऊपरी गाल की मांसपेशियों को पोषण देगा जिससे आपके चेहरे की विशेषताएं तेज और नुकीले दिखेंगी.
कैसे करें- अपने मुंह को हवा से भरें और 10 सेकंड के लिए अपनी सांस को रोककर रखें. अब हवा की दिशा को अपने गाल के दाहिनी ओर मोड़ें और 10 सेकंड के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं. अपने गाल के बाईं ओर भी यही एक्सरसाइज करें.


माथे की मसाज
इस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करने से आपकी भौंहों को झडऩे से रोकने में मदद मिलेगी और आपको माथे की झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. माथे की झुर्रियां माथे पर पडऩे वाले सिलवटों और ड्रायनेस से होती है.
कैसे करें - अपनी तर्जनी और मध्यमा को अपनी भौहों के नीचे रखें. अपनी हथेली और उंगलियों को अपने चेहरे पर टिकाएं, सुनिश्चित करें कि पूरी प्रक्रिया के दौरान आपकी आंखें खुली रहें. अपनी उँगलियों का उपयोग करके भौंहों के ऊपर और नीचे की ओर सॉफ्ट मोशन से करें. इस प्रक्रिया के 3 सेट करें, प्रत्येक सेट 30 सेकंड का होना चाहिए, बाद में अपने चेहरे को आराम दें.
गर्दन और होंठों पर फोकस
यह एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन यह आपको टोंड जॉलाइन बनाने में मदद करेगा. यह एक्सरसाइज आपकी गर्दन, मुंह और गाल की मांसपेशियों पर फोकस करता है

.
कैसे करें- अपने निचले होंठ को अपने मुंह के एक तरफ पीछे की ओर रखें. आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव महसूस होगा. 10 सेकंड के लिए इसकी प्रैक्टिस करें. इस प्रैक्टिस को करते समय आपकी गर्दन में एक सिकुडऩ का अनुभव होगा. इस प्रक्रिया को कम से कम 15 बार दोहराएं.
अपनी ठोड़ी को उठाएं
यह एक्सरसाइज ठोड़ी से फैट को कम करेगा. यह चेहरे के निचले आधे हिस्से पर फोकस करता है और आपके जबड़े को टोन करने में आपकी मदद करेगा.
कैसे करें- अपनी गर्दन को पीछे की दिशा में रखें, अपनी गर्दन को फैलाएं. आप ऊपर की ओर  देखें फिर अपने ऊपरी होंठ और निचले होंठ को हिलाएं. इस स्थिति में 10 सेकंड तक रहें.

On

ताजा खबरें

LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म
Fd Interest Rate Up To 9.25% || FD पर 9.25% तक ब्‍याज कमाने का मौका! इन 3 बैंकों ने बदले हैं रेट