किशोर वजन घटाने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये पांच एक्सरसाइज

किशोर वजन घटाने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये पांच एक्सरसाइज
किशोर वजन घटाने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये पांच एक्सरसाइज

वयस्कों और किशोरों को स्वस्थ रहने और बढ़ते वजन को घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि 13 से 19 साल के बच्चों को अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए हर दिन कम से कम 60 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए क्योंकि इससे उनका वजन नियंत्रित रह सकता है. आइए आज हम किशोरों के लिए पांच एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं, जो उन्हें एकदम फिट एंड फाइन रखने में मदद कर सकती हैं.

लेग रेज एक्सरसाइज

इसके लिए सबसे पहले एक्सरसाइज मैट पर सीधे लेट जाएं. इस दौरान दोनों हाथों को सीधा फर्श से चिपका के रखें जिसमें आपकी हथेली नीचे के तरफ जमीन से जुड़ी रहें. अब अपनी सांस को सामान्य रखते हुए दोनों पैरों को ऐसे ऊपर की ओर सीधा करें कि शरीर से 90 डिग्री का कोण बन जाएं. अपने दोनों पैरों को इस स्थिति में 15 से 20 सेकंड के लिए रोक कर रखें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं.

डिप्स एक्सरसाइज

डिप्स एक्सरसाइज वजन कम करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को तेज करती है और शारीरिक ताकत में भी सुधार करती है और ट्राइसेप्स को मजबूती प्रदान करती है. इसके लिए पहले एक कुर्सी पर बैठकर अपने पैरों को सामने की ओर फैलाएं और अपने हाथों को इसके किनारों पर रखें. अब अपने शरीर को कुर्सी से नीचे करके अपनी बाहों को कोहनियों तक मोड़ें और अपने हाथों का इस्तेमाल करके खुद को पीछे की ओर खींचें.

जंपिंग जैक एक्सरसाइज

जंपिंग जैक करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं, फिर पैरों को अपने कूल्हों की चौड़ाई के बराबर खोलें. इसके बाद कूदें और इस दौरान अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाते हुए मिलाएं, फिर से कूंदें और अपनी बाजुओं को नीचे लाने के साथ ही पैरों को एक साथ चिपकाएं. कुछ सेकेंड के बाद आप अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं और इस क्रिया को बार-बार दोहराएं.

बाइसिकल क्रंच

सबसे पहले एक्सरसाइज मैट पर पीठ के बल लेंटे, फिर दोनों हाथों को सिर के पीछे के हिस्से पर रखें और पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं. इस दौरान अपने कंधों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठा लें ताकि आपकी गर्दन में खिंचाव न आए. अब अपने दाएं घुटने को अपनी छाती के पास ले आएं, फिर इसे सीधा करके बाएं घुटने को छाती के करीब लाएं. इस प्रक्रिया को पांच मिनट तक लगातार धीरे-धीरे ऐसे ही दोहराएं.

रस्सी कूदना

रोजाना 20-25 मिनट तक रस्सी कूदने से शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. खासकर अगर आप वजन घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज कर रहे हैं तो यह आपकी हर दिन 241 कैलोरी बर्न कर सकती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े होएं और रस्सी के किनारों को पकड़ें, पिर अपने हाथों को कूल्हे के सामान रखें. इसके बाद रस्सी को घुमाएं और एक ही समय में दोनों पैरों से कूदें.

On

ताजा खबरें

LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म
Fd Interest Rate Up To 9.25% || FD पर 9.25% तक ब्‍याज कमाने का मौका! इन 3 बैंकों ने बदले हैं रेट