मानसून के दौरान बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मानसून के दौरान बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
मानसून के दौरान बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मानसून में वजन के बढऩे की संभावना अधिक हो जाती है. दरअसल, अधिकतर लोग बारिश होने पर गर्मागर्म समोसा और चाट-पकौड़ी खाना काफी पसंद करते हैं, लेकिन ये तैलीय खाद्य पदार्थ शरीर में फैट बढ़ाते हैं. इसके अतिरिक्त, इस मौसम में कई लोग जिम जाने से भी बचते हैं, जिस वजह से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न नहीं हो पाती और वजन बढऩे लगता है. आइए आज हम आपको मानसून के दौरान वजन घटाने के लिए पांच टिप्स देते हैं.

भूखे न रहें और डाइट में शामिल करें पोषक गुणों से भरपूर चीजें

वजन घटाने के चक्कर में भूखे रहना बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है क्योंकि भूखे रहने के कारण काफी ज्यादा भूख लगती है और इससे आपकी दिनभर भूखे रहने की मेहनत बर्बाद हो जाती है. बेहतर होगा कि आप भूखे न रहें बल्कि अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, विटामिन, मिनरल्स और लो फैट वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें. इससे शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी और वजन भी घटेगा.

हाइड्रेशन का ध्यान रखें

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन तेजी से घटे तो स्वास्थ्यवर्धक खान-पान के साथ-साथ पानी के महत्व को भी समझें. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम सात से आठ गिलास पानी पीने की जरूरत होती है. सही मात्रा में पानी पीना, विशेष रूप से गर्म पानी शरीर के फैट को कम करने में मदद कर सकता है. आप चाहें तो अपनी डाइट में डिटॉक्स वॉटर भी शामिल कर सकते हैं.

तैलीय खाद्य पदार्थों की जगह स्नैक्स में खाएं ये चीजें

मानसून के दौरान एक प्लेट गर्मागर्म पकौड़े, समोसे और जलेबी जैसे तैलीय खाद्य पदार्थों को खाने की इच्छा होना एक सामान्य बात है, लेकिन आपको इनके सेवन से बचने की कोशिश करनी पड़ेगी क्योंकि ये आपके वजन घटाने वाले प्लान को असफल कर सकते हैं. आप चाहें तो स्नैक्स के तौर पर इन चीजों की बजाय उबले स्वीटकॉर्न, मूंगफली चाट और स्प्राउट्स जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों का सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं.

एक्सरसाइज भी है बेहद जरूरी

वजन को घटाने के लिए जितना जरूरी डाइट पर ध्यान देना है, ठीक उतना ही महत्वपूर्ण एक्सरसाइज करना भी है. स्ट्रेचिंग, पुश-अप्स, कोर ट्रेनिंग, प्लैंक और स्क्वाट जैसी आसान एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप आपका वजन कम हो सकता है. इसके अलावा, आप चाहें तो जॉगिंग, स्वीमिंग, डांसिंग, रनिंग या फिर कोई आउटडोर गेम को भी अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

रोजाना 7-8 घंटे की नींद पूरी करें

अगर आपके घर में एसी या कूलर जैसे उपकरण नहीं हैं तो आपके लिए मानसून के उमस भरे मौसम में 7-8 घंटे की नींद लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप रोजाना इतने घंटे की नींद जरूर पूरी करें. दरअसल, वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म के स्तर का तेज होना महत्वपूर्ण है, जिसके लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. इसके अतिरिक्त, खुद को तनाव से दूर रखने की भी हर संभव कोशिश करें.

On

ताजा खबरें

Basti में असलहा लेकर वीडियो किया पोस्ट, पुलिस ने चार को किया गिरफ़्तार
LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल
KVS Admission || केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए चाहिए कौन-कौन से दस्‍तावेज, यहां देख लें पूरी लिस्‍ट
Lok Sabha Election 2024: क्या इन संस्थाओं को अपनी विश्वसनीयता की भी फ़िक्र है?
Holi 2024: होली पर होगा चंद्रग्रहण का साया! एक सदी बाद फिर दोहराया इतिहास, जानें- क्यों है खास?
Business Idea || बिजनेस के लिए पैसा चाहिए तो, सरकार की इन स्कीम से मिलेगा फायदा, चेक करें डीटेल्स
Post Office NPS Scheme || घर बैठे खोल सकते हैं NPS खाता, जानें नेशनल पेंशन स्कीम के क्या हैं फायदे?
Holi 2024: होली के बाद बस्ती में निभाई जाएगी सालों पुरानी परंपरा, बच्चों से लेकर वृद्ध तक होंगे शामिल
Happy Holi wishes 2024: होली पर अपने करीबियों को यूं करें विश,ऐसे दें होली की शुभकामनाएं और विदाई
Free Keyboard With Tablet || टैबलेट के साथ कीबोर्ड FREE, लैपटॉप पर ₹5000 की छूट; गजब के ऑफर्स कन्फर्म